आवृत्ति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आवृति से अनुप्रेषित)
आवृत्ति
A पेंडुलम ६० सेकंड में २५ पूर्ण दोलन बनाता है, ०.४१ की आवृत्ति साँचा:ओवरलाइन हर्ट्ज़
सामान्य प्रतीक
f, ν
SI इकाईहर्ट्ज़ (हर्ट्ज)
अन्य इकाई
In SI base unitss−१
अन्य मात्रा
से व्युत्पन्न
  • f = 1 / T
आयाम
विभिन्न आवृतियों की तरंगें

आवृत्ति समय की प्रति इकाई एक दोहराई जाने वाली घटना की घटनाओं की संख्या है।[1] इसे कभी-कभी अस्थायी आवृत्ति के रूप में संदर्भित किया जाता है ताकि स्थानिक आवृत्ति के विपरीत और कोणीय आवृत्ति के विपरीत पर जोर देने के लिए सामान्य आवृत्ति पर जोर दिया जा सके। आवृत्ति को हर्ट्ज़ (हर्ट्ज) की इकाइयों में व्यक्त किया जाता है जो प्रति सेकंड एक (घटना) के बराबर होता है। इसी अवधि एक दोहराव की घटना में एक चक्र की समय अवधि है, इसलिए अवधि आवृत्ति का पारस्परिक है।[2] उदाहरण के लिए, यदि कोई दिल एक मिनट में १२० बार (२ हर्ट्ज़) की आवृत्ति पर धड़कता है, तो इसकी अवधि, टी-बीट्स के बीच का समय अंतराल-आधा सेकंड (६० सेकंड को १२० बीट्स से विभाजित) है। फ़्रीक्वेंसी विज्ञान और इंजीनियरिंग में उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है, जो यांत्रिक कंपन, ऑडियो सिग्नल (ध्वनि), रेडियो तरंगों और प्रकाश जैसे दोलन और आवधिक घटनाओं में देखे गए परिवर्तन की अस्थायी दर को निर्दिष्ट करता है। 3 प्रति सेकंड होने वाले दोलन की संख्या को दोलन की आवृत्ति कहते है

  • इसे HERTZ (Hz) में मापा जाता है।

परिभाषाएँ और इकाइयाँ[संपादित करें]

2.8 सेकेंड की अवधि और 0.36 हर्ट्ज की आवृत्ति वाला एक पेंडुलम

चक्रीय घटनाओं जैसे दोलनों, तरंगों या सरल हार्मोनिक गति के उदाहरणों के लिए, आवृत्ति शब्द को समय की प्रति इकाई चक्र या कंपन की संख्या के रूप में परिभाषित किया गया है। आवृत्ति के लिए पारंपरिक प्रतीक f है; ग्रीक अक्षर {\displaystyle \nu }\nu (nu) का भी प्रयोग किया जाता है।[3] अवधि {\displaystyle T}T एक दोलन के एक चक्र को पूरा करने में लगने वाला समय है। [नोट 1] आवृत्ति और अवधि के बीच का संबंध समीकरण द्वारा दिया गया है:

अस्थायी आवृत्ति शब्द का प्रयोग इस बात पर जोर देने के लिए किया जाता है कि आवृत्ति को प्रति इकाई समय में दोहराई जाने वाली घटना की संख्या की विशेषता है, न कि इकाई दूरी।

आवृत्ति की SI व्युत्पन्न इकाई हर्ट्ज़ (Hz) है, जिसका नाम 1930 में अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन द्वारा जर्मन भौतिक विज्ञानी हेनरिक हर्ट्ज़ के नाम पर रखा गया था। इसे 1960 में CGPM (कॉन्फ़्रेंस जेनरेल डेस पॉयड्स एट मेसर्स) द्वारा अपनाया गया था, आधिकारिक तौर पर इसकी जगह पिछला नाम, "साइकिल प्रति सेकंड" (सीपीएस)। अवधि के लिए एसआई इकाई, समय के सभी मापों के लिए, दूसरी है।[4] घूर्णन यांत्रिक उपकरणों के साथ उपयोग की जाने वाली माप की एक पारंपरिक इकाई प्रति मिनट क्रांति, संक्षिप्त आर/मिनट या आरपीएम है। 60 आरपीएम एक हर्ट्ज़ के बराबर है।

पवन-जनित तरंगों को आवृत्ति के बजाय उनकी अवधि के संदर्भ में वर्णित किया गया है।

अवधि बनाम आवृत्ति[संपादित करें]

सुविधा के मामले में, लंबी और धीमी लहरें, जैसे कि समुद्र की सतह की लहरें, आवृत्ति के बजाय तरंग अवधि द्वारा वर्णित की जाती हैं। ऑडियो और रेडियो जैसी छोटी और तेज़ तरंगों को आमतौर पर अवधि के बजाय उनकी आवृत्ति द्वारा वर्णित किया जाता है। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कुछ रूपांतरण नीचे सूचीबद्ध हैं:

आवृत्ति 1 mHz (10−3 Hz) 1 Hz (100 Hz) 1 kHz (103 Hz) 1 MHz (106 Hz) 1 GHz (109 Hz) 1 THz (1012 Hz)
अवधि 1 ks (103 s) 1 s (100 s) 1 ms (10−3 s) 1 μs (10−6 s) 1 ns (10−9 s) 1 ps (10−12 s)


कोई आवृत घटना (बार-बार दोहराई जाने वाली घटना), इकाई समय में जितनी बार घटित होती है उसे उस घटना की आवृत्ति (frequency) कहते हैं। आवृति को किसी साइनाकार (sinusoidal) तरंग के कला (phase) परिवर्तन की दर के रूप में भी समझ सकते हैं। आवृति की इकाई हर्ट्ज (साइकल्स प्रति सेकण्ड) होती है।

एक कम्पन पूरा करने में जितना समय लगता है उसे आवर्त काल (Time Period) कहते हैं।

आवर्त काल = 1 / आवृति

अर्थात, T = 1 / f

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Definition of FREQUENCY". अभिगमन तिथि 3 October 2016.
  2. "Definition of PERIOD". अभिगमन तिथि 3 October 2016.
  3. Boreman, Glenn D. "Spatial Frequency". SPIE. अभिगमन तिथि 22 January 2021.
  4. "Resolution 12 of the 11th CGPM (1960)". BIPM (International Bureau of Weights and Measures). मूल से 8 April 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 January 2021.