आर्दुइनो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

आर्डूइनो (Arduino) एक मुक्तस्रोत कम्प्यूटर हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर कम्पनी है। इस परियोजना का नाम भी आर्डूइनो ही है जो माइक्रोकन्ट्रोलर किट तथा सिंगल-बोर्ड माइक्रोकन्ट्रोलर बनाती है। इस परियोजना के अन्तर्गत निर्मित वस्तुएँ (किट, बोर्ड आदि) पूरे विश्व में मुक्तस्रोत हार्डवेयर और मुक्तस्रोत सॉफ्टवेयर के रूप में वितरित किए जाते हैं।[1] ये बोर्ड बहुत सस्ते हैं तथा डिजिटल कन्ट्रोल के लिए बहुत उपयोगी हैं।

आरड्यूनिओ - ओपन-सोर्स इलेक्ट्रॉनिक प्रोटोटाइप प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ बनाने में सक्षम बनाता है।

यह परियोजना २००३ में इटली में आरम्भ हुई।[2] २०११ में न्यूयॉर्क की अदाफ्रूत इन्डस्ट्रीज ने अनुमान किया था कि लगभग ३ लाख आधिकारिक आर्डूइनो का निर्माण किया गया था। [3] और 2013 में 700,000 से अधिक प्रमाणित बोर्ड उपभोक्ताओ द्वारा प्रयोग में लाये जा रहे थे [4]

छबि दीर्घा[संपादित करें]

एल ई डी जलाना-बुझाना[संपादित करें]

Power LED and Integrated LED on Arduino Compatible Board
इस आर्दुइनो बोर्ड पर लगा हुआ हरे रंग का एलईडी उसके पिन १३ से जुड़ा हुआ है। इसे प्रोग्राम द्वारा इच्छानुसार जलाया-बुझाया जा सकता है। इस बोर्ड पर दूसरा एलईडी लाल रंग का लगा हुआ है जिसका जलना यह दर्शाता है कि इस बोर्ड को कन्ट्रोल पॉवर (५ वोल्ट डीसी) उपलब्ध हो गयी है।

जिस प्रकार कोई उच्च स्तरीय प्रोग्रामन भाषा सीखते समय 'हेलो वर्ल्ड' प्रोग्राम से आरम्भ करना एक सरल और सही तरीका माना जाता है, उसी प्रकार माइक्रोकन्ट्रोलर/डीएसपी बोर्डों को प्रोग्राम करके उनसे तरह-तरह के काम करने का आरम्भ 'एलईडी जलाना-बुझाना' नामक एक छोटे से प्रोग्राम से की जाती है। इससे थोड़े से ही समय और थोड़े से प्रयत्न से एक छोटा सा 'काम' पूरा हो जाता है जिससे एक साथ कई लाभ होते हैं। एक तो पता चल जाता है कि पूरा सिस्टम सही है, इसमें कोई हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की बड़ी समस्या शायद नहीं है। दूसरा यह कि इसके माध्यम से प्रोग्रामर के सामने माइक्रोकन्ट्रोलर के प्रोग्राम का एक छोटा सा स्वरूप सामने आ जाता है, जिसका आगे क्रमशः विस्तार करते हुए इस बोर्ड द्वारा बड़े-बड़े काम कराए जा सकते हैं।

बोर्ड पर लगा हरे रंग का एलईडी पिन-१३ से एक प्रतिरोध से होते हुए ग्राउन्ड से जुड़ा होता है (एलईडी का एनोड पिन १३ की तरफ होता है)। नीचे अर्दुइनो बोर्ड के एलईडी को जलाने-बुझाने वाला प्रोग्राम का सोर्स-कोड लिखा है। यह प्रोग्राम pinMode(), digitalWrite(), और delay(), फलनों (functions) का उपयोग कर रहा है जो इसकी आन्तरिक लाइब्रेरियों में उपलब्ध हैं।[5][6][7]नए आर्दुइनो बोर्ड पर उसके निर्माता ही प्रायः यह प्रोग्राम लोड करके देते हैं।

#define LED_PIN 13                  // Pin number attached to LED.

void setup() {
    pinMode(LED_PIN, OUTPUT);       // Configure pin 13 to be a digital output.
}

void loop() {
    digitalWrite(LED_PIN, HIGH);    // Turn on the LED.
    delay(1000);                    // Wait 1 second (1000 milliseconds).
    digitalWrite(LED_PIN, LOW);     // Turn off the LED.
    delay(1000);                    // Wait 1 second.
}

सिमुलेटर/इमुलेटर[संपादित करें]

आजकल ऐसे अप्लिकेशन उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आर्दुनो बोर्ड के भौतिक रूप से उपस्थित न होने पर भी इसको प्रोग्राम करना और उसे चलाना सीखा जा सकता है। इसमें सब कुछ सॉफ्टवेयर से होता है। [8][9][10][11] इससे अनेक लाभ हैं। मुख्य लाभ तो यह है कि आर्दुइनों कार्ड के बिना भी प्रोग्रामिंग करना और उसका क्या प्रभाव होगा, यह देखा जा सकता है। ऑसिलोस्कोप, मल्टीमीटर, मोटर, सिगनल जनरेटर, पुश बटन आदि सब कुछ सिमुलेटर में उपलब्ध होते हैं। इसलिए इनकी चिन्ता भी नहीं करनी पड़ती। सबसे बड़ा लाभ यह है कि सिमुलेटर के साथ काम करने में किसी बात का डर नहीं रहता, जिससे सीखने में आसानी हो जाती है। उदाहरण के लिए इस बात का डर नहीं रहता कि गलत जोड़ करने से कार्ड खराब हो सकता है, कोई सामान (जैसे मोटर) जल सकती है, आदि। नए सीखने वालों से प्रायः कुछ न कुछ गलती हो ही जाती है और यदि यह गलती वास्तविक कार्ड या वास्तविक सामान के साथ हो जाय तो वह खराब हो सकता है, या कोई दुर्घटना हो सकती है।

टीका[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Arduino - Introduction". arduino.cc. मूल से 29 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 सितंबर 2017.
  2. David Kushner (2011-10-26). "The Making of Arduino". IEEE Spectrum. मूल से 29 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 सितंबर 2017.
  3. "How many Arduinos are "in the wild?" About 300,000". Adafruit Industries. May 15, 2011. मूल से 18 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-05-26.
  4. "Arduino FAQ – With David Cuartielles". Malmö University. April 5, 2013. मूल से 6 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-03-24.
  5. "pinMode() - Arduino Reference". www.arduino.cc.
  6. "digitalWrite() - Arduino Reference". www.arduino.cc.
  7. "delay() - Arduino Reference". www.arduino.cc.
  8. The Arduino Simulator you’ve been looking for!
  9. 7 best Arduino simulators for PC to use today
  10. How to Simulate Arduino Projects Using Proteus
  11. Arduino Simulator

सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "smartprojects" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।
सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "AutoF7-35" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।

सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "AutoF7-36" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।