आर्थिक तालिका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आर्थिक तालिका का उदाहरण।

आर्थिक तालिक की परिभाषा[संपादित करें]

आमतौर पर वर्तमान या भविष्य के निवेश की सम्भवनओं की व्याख्या और एक अर्थव्यवस्था की कुल स्वास्थ्य पर रौशनी डालने के लिए निवेशको द्वरा की जानेवाली मैक्रो अर्थिक पैमानों का अध्यन जैसे कि सकल घरेलू उत्पाद, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आदि शामिल है।

सकल घरेलू उत्पाद[संपादित करें]

सकल घरेलू उत्पाद ('GDP) या सकल घरेलू आय (GDI), एक अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप है, यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य है।[1] GDP (सकल घरेलू उत्पाद) को तीन प्रकार से परिभाषित किया जा सकता है, जिनमें से सभी अवधारणात्मक रूप से समान हैं। पहला, यह एक निश्चित समय अवधि में (आम तौर पर 365 दिन का एक वर्ष) एक देश के भीतर उत्पादित सभी अंतिम माल और सेवाओ के लिए किये गए कुल व्यय के बराबर है। दूसरा, यह एक देश के भीतर एक अवधि में सभी उद्योगों के द्वारा उत्पादन की प्रत्येक अवस्था (मध्यवर्ती चरण) पर कुल वर्धित मूल्य और उत्पादों पर सब्सिडी रहित कर के योग के बराबर है। तीसरा, यह एक अवधि में देश में उत्पादन के द्वारा उत्पन्न आय के योग के बराबर है- अर्थात कर्मचारियों की क्षतिपूर्ति की राशि, उत्पादन पर कर औरसब्सिडी रहित आयात और सकल परिचालन अधिशेष (या लाभ).[2][3]

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक[संपादित करें]

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (अंग्रेज़ी: consumer price index या CPI) घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे गये सामानों एवं सेवाओं (goods and services) के औसत मूल्य को मापने वाला एक सूचकांक है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक की गणना वस्तुओं एवं सेवाओं के एक मानक समूह के औसत मूल्य की गणना करके की जाती है। वस्तुओं एवं सेवाओं का यह मानक समूह एक औसत शहरी उपभोक्ता द्वारा खरीदे जाने वाली वस्तुओ का समूह होता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Sullivan, arthur; Steven M. Sheffrin (1996). Economics: Principles in action. Upper Saddle River, New Jersey 07458: Pearson Prentice Hall. पपृ॰ 57, 305. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-13-063085-3.
  2. "User's guide: Background information on GDP and GDP deflator". HM Treasury.
  3. "Measuring the Economy: A Primer on GDP and the National Income and Product Accounts" (PDF). Bureau of Economic Analysis.