आरज़ू (1999 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आरज़ू
आरज़ू.jpg
आरज़ू का पोस्टर
निर्देशक लौरेंस डिसूज़ा
निर्माता विकास मोहन
लेखक रीमा राकेश नाथ
अभिनेता माधुरी दीक्षित,
अक्षय कुमार,
सैफ़ अली ख़ान,
परेश रावल,
अमरीश पुरी
संगीतकार अनु मलिक
छायाकार लौरेंस डिसूज़ा
प्रदर्शन तिथि(याँ) 19 मार्च, 1999
देश भारत
भाषा हिन्दी

आरज़ू लॉरेंस डिसूज़ा द्वारा निर्देशित 1999 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसमें माधुरी दीक्षित, अक्षय कुमार, सैफ अली खान, अमरीश पुरी, परेश रावल और रीमा लागू ने मुख्य किरदार निभाए हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

दयाशंकर (अमरीश पुरी) लंदन, ब्रिटेन में रहने वाले एक अमीर एनआरआई हैं। उनकी एकमात्र बेटी पूजा (माधुरी दीक्षित) उनकी आंखों का तारा है। उनका जीवन पूजा और उनकी पत्नी पार्वती (रीमा लागू) के आसपास घूमता है। दयाशंकर अपने मृत मित्र के बेटे अमर (सैफ अली खान) का ख्याल भी रखते हैं। वह हमेशा से यह चाहते हैं कि उनका गोद लिया हुआ पुत्र अमर और उनकी बेटी पूजा बड़े होकर एक-दूसरे से शादी करें। हालांकि, पूजा एक पायलट विजय (अक्षय कुमार) से प्यार में पड़ गई है। विजय से विवाह के इरादे से पूजा के पिता बहुत निराश हैं।

अमर और पार्वती के मनाने के बाद दयाशंकर शादी के लिए मान जाता है। विजय और पूजा की शादी हो जाती है। एक दिन विजय का विमान एक हादसे का शिकार हो जाता है और विजय को मृत घोषित कर दिया जाता है। इस खबर से पुजा अवसाद में चली जाती है। फिर पूजा को पता चलता है कि वो माँ बनने वाली है। दयाशंकर उसे अमर से शादी करने के लिए मनाता है ताकि उसके बच्चे को एक अच्छा पिता मिल सके।

कुछ सालों के बाद पुलिस बताती है कि विजय जीवित है और ठीक होने के बाद वो पूजा से मिलने यूके चला जाता है। पुजा उसे देख कर बहुत खुश होती है, पर वो पूजा और अमर की खुशहाल शादीशुदा जिंदगी को देख कर कुछ और समझ लेता है। उसे ऐसा लगने लगता है कि अमर ने योजना बना कर उसे मारने की कोशिश की थी, ताकि वो उसके मरने के बाद पूजा से शादी कर सके। वो अमर को मजा चखाने के लिए अमर के पिता को मारने वाले पुराने दुश्मन, कैलाशनाथ (परेश रावल) से हाथ मिला लेता है। वो अमर के फेक्टरी को आग लगा देता है और उसके बच्चे (जो असल में उसका अपना बेटा है) का अपहरण कर लेता है। पूजा उसे बताने की कोशिश करती है कि वो उसका बच्चा है और उसने केवल बच्चे को पिता का सहारा देने के लिए ही अमर से शादी की थी, पर विजय उसकी बातों को मानने से इंकार कर देता है। पुलिस इस बात का खुलासा करती है कि विजय के विमान की दुर्घटना अमर की नहीं, बल्कि पूजा के पिता, दयाशंकर की चाल थी।

जब कैलाशनाथ उनके बच्चे को पकड़ कर फिरौती की मांग करता है तो दयाशंकर अपने किए कामों के बारे में बताता है और माफी मांगता है। वो कहता है कि वो अपने नाती को वापस पाने के लिए कुछ भी दे सकता है। विजय को एहसास होता है कि उसकी पुजा और उसके परिवार के प्रति दुश्मनी व्यर्थ है और इसी के साथ वो दयाशंकर को भी माफ कर देता है और अमर को उसके बच्चे और पुजा की देखरेख करने के लिए धन्यवाद देता है। अंत में कैलाशनाथ से बच्चे को वापस लेने के लिए विजय, दयाशंकर और अमर योजना बनाते हैं। वे सभी पुलिस की सहायता से कैलाशनाथ और उसके गिरोह तक आ जाते हैं। कैलाशनाथ अमर पर कई बार गोली चलाता है और बच्चे को बचाने के लिए अमर सारी गोली अपने शरीर में ले लेता है। इसी बीच कैलाशनाथ को दयाशंकर गोली मार देता है। अंत में बच्चा उसकी कैद से बाहर हो जाता है, पूजा और विजय एक हो जाते हैं, लेकिन अमर की गोली लगने से मौत हो जाती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

संगीत की रचना अनु मलिक द्वारा की गई है और बोल आनंद बख्शी के हैं।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."अब तेरे दिल में हम आ गए"कुमार सानु, अलका याज्ञनिक8:20
2."साजन साजन तेरी दुल्हन तुझको पुकारे"अलका याज्ञनिक7:20
3."मिल जाते हैं जो प्यार में"कुमार सानु, अलका याज्ञनिक7:13
4."मैं आ रहा हूँ वापिस मेरा इंतजार"उदित नारायण6:27
5."रब्बा रब्बा आइ लव यू"सोनू निगम 6:26
6."जय माता दी जय माता दी"सोनू निगम8:46
7."दोस्ती करते नहीं दोस्ती हो जाती है"कुमार सानु, उदित नारायण, अलका याज्ञनिक6:43
8."तू सोनी कुड़ी जादू की पुड़ी"उदित नारायण, अनु मलिक6:21

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Dance Deewane: Madhuri Dixit-Akshay Kumar recreate their 'Aarzoo' song". डीएनए इंडिया. 10 अगस्त 2018. अभिगमन तिथि 31 अक्टूबर 2018.
  2. "Saif Ali Khan reveals Akshay Kumar trolls him for doing THIS 90s song even after so many years – watch video". टाइम्स नाव. 8 अगस्त 2018. अभिगमन तिथि 31 अक्टूबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]