आदित्य जोशी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आदित्य जोशी (जन्म 7 अगस्त 1996) एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वह पहले पुरुष भारतीय जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व जूनियर रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया । जोशी का जन्म मध्यप्रदेश के धार जिले में हुआ।

कैरियर के बारे में :-

जोशी भारत के मध्य प्रदेश के धार शहर से आते हैं। जोशी को हाल ही में वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन की 2014 की जूनियर रैंकिंग में नंबर एक स्थान मिला। नवंबर 2013 तक वह 11 वें स्थान पर था, लेकिन वह 18,776 अंक प्राप्त करके सभी खिलाड़ियों से आगे निकलने में सफल रहा और दुनिया में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। जोशी वर्ष 2013 में जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन थे और उन्होंने भारतीय जूनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में दो स्वर्ण पदक जीते थे। 2012 में उन्होंने इंडिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड में भाग लिया।

आदित्य ने 2001 में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था जब वह केवल पांच वर्ष के थे और बहुत जल्द, उन्होंने स्थानीय प्रतियोगिताओं में अपनी उम्र से ऊपर की श्रेणियों में जीतना शुरू कर दिया था।

छह साल के भीतर, उन्होंने खुद को अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में साबित करना शुरू कर दिया और 2011 में रूस में आयोजित रेमेन्सको जूनियर इंटरनेशनल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। उसी वर्ष के दौरान, उन्होंने जापान में आयोजित एशियाई सब-जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

संदर्भ:-

1."जूनियर बैडमिंटन में आदित्य जोशी पहले भारतीय हैं जिन्हें दुनिया में नंबर 1 स्थान दिया गया है"। एनडीटीवी। ६ जनवरी २०१४

2."आदित्य जोशी दुनिया के शीर्ष जूनियर शटलर हैं"। हिन्दू। ६ जनवरी २०१४
3."17 साल के आदित्य जोशी वर्ल्ड नंबर 1 जूनियर शटलर बन गए"। पहिला पद। ६ जनवरी २०१४