आती लोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आती लोग

आती लड़की
कुल जनसंख्या
2,000+ अनुमानित (1980: आती भाषा के 1,500 वक्ता)[1]
महत्वपूर्ण जन्संख्या वाले क्षेत्र
बोराकाय, पनाय और नेग्रोस
भाषा

आती, अक्लानोन, मलयानोन, हिलिगायनोन,
करय-आ, तगालोग, अंग्रेज़ी,
अन्य विसाया भाषाएँ

धर्म

सर्वात्मवाद, ईसाई धर्म (रोमन कैथोलिक)

संबंधित जातीय समूह

अन्य नेग्रिटो जातियाँ, विसाया जातियाँ, और फ़िलिपीनी

आती (Ati) एक नेग्रिटो मानव जाति है जो दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के विसाया प्रभाग के मूल निवासियों में से है। इनकी सर्वाधिक जनसंख्या बोराकाय, पनाय और नेग्रोस के द्वीपों पर है। फ़िलिपीन्ज़ में कई अन्य नेग्रिटो जातियाँ रहती हैं - जैसे कि लूज़ोन के आएता लोग, पलावन के बतक लोग और मिन्दनाओ के ममनवा लोग - जिनसे आती आनुवांशिक (जेनेटिक) रूप से सम्बन्धित हैं।

इतिहास[संपादित करें]

आधुनिक काल से २०,००० से ३०,००० वर्ष पहले हिमयुग के दौरान समुद्री सतह नीचे थी क्योंकि बहुत-सा जल बर्फ़ के रूप में जमा हुआ था। भूवैज्ञानिक मानते हैं कि तब बोर्नियो के द्वीप और फ़िलिपीन्ज़ के बीच एक ज़मीनी पुल अस्तित्व में था जो हिमयुग की समाप्ति पर समुद्र में डूब गया। माना जाता है कि आती, आएता व अन्य फ़िलिपीनी नेग्रिटो लोगों के पूर्वज इसी पुल पर चलकर दसियों हज़ार साल पूर्व फ़िलिपीन्ज़ के विसाया क्षेत्र में पहुँचे थे।[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Ati – A language of Philippines". Ethnologue. मूल से 6 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-03-26.
  2. Scott, William Henry (1984), Prehispanic Source Materials for the study of Philippine History, New Day Publishers, पपृ॰ xix, 3, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 971-10-0226-4, मूल से 22 दिसंबर 2016 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 2008-08-05.