आगा खान विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

आगा खान विश्वविद्यालय कराची, पाकिस्तान में अपने प्राथमिक परिसर के साथ एक स्वतंत्र शोध विश्वविद्यालय है, केन्या, तंजानिया, युगांडा में अतिरिक्त परिसरों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ , यूनाइटेड किंगडम और अफगानिस्तान।1 9 83 में प्रिंस आगा खान चतुर्थ द्वारा आगा खान विकास नेटवर्क के माध्यम से स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय ने कराची में 65 एकड़ जमीन पर एक मेडिकल कॉलेज और एक शिक्षण अस्पताल लॉन्च किया। वर्षों से विश्वविद्यालय ने विस्तार किया,[1][2] 1993 में इसने शैक्षिक विकास संस्थान, पाकिस्तान की स्थापना 2004 में की, इसने नैरोबी में एक शिक्षण अस्पताल की स्थापना की और 2016 में दार एस सलाम में एक और। 2002 में, विश्वविद्यालय ने लंदन में एक पूर्व परिसर के अध्ययन के लिए समर्पित एक परिसर की स्थापना की और 2003 में एक परीक्षा बोर्ड शुरू किया।2015 में, विश्वविद्यालय ने सीआईडीए द्वारा वित्त पोषित मानव विकास संस्थान की स्थापना की, और 2016 में, विश्वविद्यालय ने स्नातक स्कूल ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लॉन्च किया। 2016 में, विश्वविद्यालय ने पूर्वी अफ्रीकी संस्थान लॉन्च किया। कराची में विश्वविद्यालय की नैदानिक ​​प्रयोगशालाएं केवल अमेरिकी पाथोलॉजिस्ट कॉलेज द्वारा मान्यता प्राप्त पाकिस्तान में ही हैं। कराची में विश्वविद्यालय परिसर एशिया में शीर्ष 185 विश्वविद्यालयों में से एक है और क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा दवा के लिए दुनिया में शीर्ष 300 में से एक है। पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग ने पाकिस्तान में शीर्ष चिकित्सा विद्यालय के रूप में विश्वविद्यालय को स्थान दिया है। विश्वविद्यालय 2016 में पाकिस्तान, पूर्वी अफ्रीका और अफगानिस्तान में 14 अस्पतालों के साथ संयुक्त आयोग मान्यताप्राप्त शिक्षण अस्पतालों के दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक चलाता है, इन अस्पतालों में 1.75 मिलियन रोगी थे।

परिसरों (कैंपस)[संपादित करें]

आगा खान विश्वविद्यालय के कराची परिसर। आगा खान विश्वविद्यालय एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय है, जो मध्य और दक्षिण एशिया, अफ्रीकी ग्रेट झीलों, यूरोप और मध्य पूर्व में परिसरों में परिचालन कर रहा है। पाकिस्तान में, विश्वविद्यालय एक 84-एकड़ परिसर है जिसमें एक अस्पताल समेत दो कैंपस नर और मादा छात्रावास हैं जिनमें 300 की क्षमता है। इसमें एक खेल और पुनर्वास केंद्र है जो ओलंपिक मानक स्विमिंग पूल, क्रिकेट अभ्यास नेट, टेनिस कोर्ट, लकड़ी के फर्श, स्क्वैश कोर्ट और जिम के साथ इनडोर जिमनासियम के साथ पाकिस्तान में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। इसमें जॉगिंग ट्रैक के साथ क्रिकेट और फुटबॉल मैदान हैं।

शिक्षाविदों[संपादित करें]

आगा खान विश्वविद्यालय पाकिस्तान में सभी जैव चिकित्सा अनुसंधान का 75% है जबकि शेष 25 प्रतिशत अन्य सभी संस्थानों द्वारा साझा किया जाता है।[3] एकेयू पाकिस्तान में किसी भी अन्य विश्वविद्यालय की तुलना में सहकर्मी-समीक्षा, अनुक्रमित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पत्रिकाओं में अधिक शोध लेख प्रकाशित करता है। संकाय प्रचार अनुक्रमित पत्रिकाओं में प्रकाशनों पर निर्भर हैं, जबकि अधिकांश चिकित्सा छात्रों ने स्नातक होने के समय प्रकाशित किया है।तक चिकित्सा छात्रों ने अनुक्रमित स्वास्थ्य पत्रिकाओं में 50 शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "AKU values". अभिगमन तिथि September 6, 2016.
  2. "About AKU". अभिगमन तिथि 6 September 2016.
  3. "Need stressed to promote research". Dawn (newspaper). 29 March 2007. अभिगमन तिथि 11 August 2017.