आगरा फ़ोर्ट रेलवे स्टेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आगरा फ़ोर्ट
इंडियन रेलवे स्टेशन
WAP4-22538 Agra Fort.jpg
ए स्टेशनरी WAP 4
स्टेशन आंकड़े
पता रकाबगंज, आगरा, उत्तर प्रदेश
इंडिया
निर्देशांक 27°11′00″N 78°01′07″E / 27.1833°N 78.0187°E / 27.1833; 78.0187निर्देशांक: 27°11′00″N 78°01′07″E / 27.1833°N 78.0187°E / 27.1833; 78.0187
ऊँचाई 170 मीटर (560 फीट)
लाइनें कानपूर-डेल्ही सेक्शन
संरचना प्रकार स्टैण्डर्ड न ग्राउंड
प्लेटफार्म 4
वाहन-स्थल No
साइकिल सुविधायें No
सामान जांच No
अन्य जानकारियां
आरंभ 1874?
विद्युतीकृत 1982-85
स्टेशन कूट AF
मण्डल आगरा रेलवे डिवीज़न
स्वामित्व इंडियन रेलवेज
संचालक नॉरथ सेंट्रल रेलवे जोन
स्टेशन स्तर फून्क्शनिंग
स्थान
Agra Fort railway station is located in उत्तर प्रदेश
Agra Fort railway station
Agra Fort railway station
लोकेशन इन उत्तर प्रदेश

आगरा फ़ोर्ट रेलवे स्टेशन आगरा शहर के रावतपरा मे आगरा फ़ोर्ट के निकट स्थित है. यह भारत वर्ष के उन स्टेशन मे से एक था जहाँ ब्रॉड गेज और नॅरो गेज दोनो तरह की लाइन थी. जयपुर को जाने वाली नॅरो गेज के ब्रॉड गेज मे कंवर्ट होने के बाद यहाँ सिर्फ़ ब्रॉड गेज ही है. यह रेलवे स्टेशन उत्तर-मध्य रेलवे (नॉर्थ सेंट्रल रेलवेस) ज़ोन मे आता है.

अवलोकन[संपादित करें]

यह स्टेशन आगरा शहर के कई स्टेशन मे से एक है और यहाँ ताज महल और आगरा फ़ोर्ट जैसे दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए प्रति दिन हज़ारों पर्यटक आते हैं अकेले ताज महल को देखने के लिए हर साल २४ लाख से अधिक सैलानी आते हैं जिनमे से करीब १०% विदेशी सैलानी होते हैं. [1]

इतिहास[संपादित करें]

१००० मिली मीटर (३ फीट और ३.३३ इंच) की चौड़ाई वाली मीटर गेज लाइन जो देल्ही से बन्दिकुई और बन्दिकुई से आगरा के बीच थी, की शुरुआत १८७४ में राजपूताना स्टेट रेलवे के तहत हुई. [2] २००५ मे आगरा-जयपुर लाइन को १७०० मिलीं मीटर (५ फीट और ६ इंच) चौड़ी ब्रॉड गेज मे बदल दिया गया. [3]

आगरा फ़ोर्ट मे बने के देल्ही गेट और शहर के जामा मस्जिद के बीच एक विशलकाय अष्टकोण त्रिपोलिया चौक था जिसे आगरा फ़ोर्ट रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए ध्वस्त कर दिया गया. यह आगरा शहरका पहला और देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन मे से एक है.

समुद्र तल से १६९ मीटर की उँचाई पर बने मे कुल ६ प्लॅटफॉर्म हैं. यहाँ से करीब ८ ट्रेन खुलती है और ५३ अन्य ट्रेन यहाँ से गुजरती हैं इस स्टेशन का आई. आर. सी. टी. सी. कोड ए.एफ है.

विद्युतीकरण[संपादित करें]

फरीदाबाद- आगरा- मथुरा लाइन का विद्युतीकरण १९८२-८५ मे हुआ और टुंडला-यमुना ब्रिज १९८८-८९ मे और आगरा का यमुना ब्रिज १९९०-९१ मे विद्युतीकृत हुए। [4]

आगरा के प्रसिद्ध ताज महल से करीब ४ किलो मीटर की दूरी पर बने इस स्टेशन पर प्रति दिन करीब ८७,००० यात्री आते है. [5]

सुविधाएँ[संपादित करें]

आगरा फ़ोर्ट रेलवे स्टेशन पर टेलिफोन बूत, वेटिंग रूम, रिटाइरिंग रूम, रेफ्रेशमेंट रूम्स, वॉटर कूलर्स और बुक स्टॉल जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

यहा से सभी स्थानीय स्थलों के लिए टॅक्सी, ऑटो रिक्सा और साइकल-रिक्सा जैसे यातायात साधन उपलब्ध हैं. यहाँ से तक महल ३.८ किलो मीटर, आगरा फ़ोर्ट ०.९ किलो मीटर, सिकन्दरा १०.४किलो मीटर, फतेहपुर सीकरी ३८ किलो मीटर और आगरा एरपोर्ट ३.८ किलो मीटर की दूरी पर हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ताज विसिटोर्स". डिपार्टमेंट ऑफ़ टूरिज्म, गोव्ट. ऑफ़ उत्तर प्रदेश. मूल से 31 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २ जुलाई २०१३.
  2. "IR हिस्ट्री:अर्ली डेज II (१८७०-१८९९)". IRFCA. मूल से 26 जुलाई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २३ जून २०१३.
  3. "बूस्ट फॉर जयपुर-आगरा रेल लिंक". डी हिन्दू, ६ मई २००५. मूल से 1 जनवरी 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २ जुलाई २०१३.
  4. "हिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रिफिकेशन". IRFCA. मूल से 19 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २ जुलाई २०१३.
  5. "आगरा फोर्ट". इंडियन रेल इन्क्वारी. अभिगमन तिथि २ जुलाई २०१३.

बाह्यसूत्र[संपादित करें]