आइज़क न्यूटन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आइजक न्यूटन से अनुप्रेषित)
The great sir Issac Newton

गॉडफ्रे नेल्लर द्वारा 1689 में बनाया गया आइज़क न्यूटन का चित्र (आयु 46)
जन्म 3 जनवरी 1643
[OS: 25 दिसम्बर 1642][1]
वूलस्ठोर्पे बाय कोलस्तेरवर्थ
लिंकनशायर, इंग्लैंड
मृत्यु 31 मार्च 1727(1727-03-31) (उम्र 84)
[OS: 20 मार्च 1727][1]
केंसिंग्टन, मिडलसेक्स, इंग्लैंड
आवास इंग्लैंड
नागरिकता इंग्लैंड
राष्ट्रीयता इंग्लिश (1707 से ब्रिटिश)
क्षेत्र भौतिक विज्ञान, गणित, खगोल, प्राकृतिक दर्शन, alchemy, theology
संस्थान कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
रॉयल सोसायटी
रॉयल मिंट
शिक्षा Trinity College, Cambridge
अकादमी सलाहकार Isaac Barrow[2]
Benjamin Pulleyn[3][4]
उल्लेखनीय शिष्य Roger Cotes
William Whiston
प्रसिद्धि चिरसम्मत यांत्रिकी
गुरुत्वाकर्षण का सिद्धान्त
कलन
न्यूटन के गति नियम
प्रकाशिकी
न्यूटन विधि
प्रिंसिपिया
प्रभाव योहानेस केप्लर
गैलीलियो गैलिली
अरस्तु
रॉबर्ट बॉयल
प्रभावित Nicolas Fatio de Duillier
John Keill
वोल्टेयर
टिप्पणी
His mother was Hannah Ayscough. His half-niece was Catherine Barton.

सर आइज़ैक न्यूटन इंग्लैंड के एक वैज्ञानिक थे। जिन्होंने गुरुत्वाकर्षण का नियम और गति के सिद्धान्त की खोज की। वे एक महान गणितज्ञ, भौतिक वैज्ञानिक, ज्योतिष एवं दार्शनिक थे। इनका शोध प्रपत्र ‘प्राकृतिक दर्शन के गणितीय सिद्धांतों सन् 1687 में प्रकाशित हुआ, जिसमें सार्वत्रिक गुरुत्वाकर्षण एवं गति के नियमों की व्याख्या की गई थी और इस प्रकार चिरसम्मत भौतिकी (क्लासिकल भौतिकी) की नींव रखी। उनकी फिलोसोफी नेचुरेलिस प्रिन्सिपिया मेथेमेटिका, 1687 में प्रकाशित हुई, यह विज्ञान के इतिहास में अपने आप में सबसे प्रभावशाली पुस्तक है, जो अधिकांश साहित्यिक यांत्रिकी के लिए आधारभूत कार्य की भूमिका निभाती है।

इस कार्य में, न्यूटन ने सार्वत्रिक गुरुत्व और गति के तीन नियमों का वर्णन किया जिसने अगली तीन शताब्दियों के लिए भौतिक ब्रह्मांड के वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया। न्यूटन ने दर्शाया कि पृथ्वी पर वस्तुओं की गति और आकाशीय पिंडों की गति का नियंत्रण प्राकृतिक नियमों के समान समुच्चय के द्वारा होता है, इसे दर्शाने के लिए उन्होंने ग्रहीय गति के केपलर के नियमों तथा अपने गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत के बीच निरंतरता स्थापित की, इस प्रकार से सूर्य केन्द्रीयता और वैज्ञानिक क्रांति के आधुनिकीकरण के बारे में पिछले संदेह को दूर किया।

यांत्रिकी में, न्यूटन ने संवेग तथा कोणीय संवेग दोनों के संरक्षण के सिद्धांतों को स्थापित किया। प्रकाशिकी में, उन्होंने पहला व्यावहारिक परावर्ती दूरदर्शी बनाया[5] और इस आधार पर रंग का सिद्धांत विकसित किया कि एक प्रिज्म श्वेत प्रकाश को कई रंगों में अपघटित कर देता है जो दृश्य स्पेक्ट्रम बनाते हैं। उन्होंने शीतलन का नियम दिया और ध्वनि की गति का अध्ययन किया। गणित में, अवकलन और समाकलन कलन के विकास का श्रेय गोटफ्राइड लीबनीज के साथ न्यूटन को जाता है। उन्होंने सामान्यीकृत द्विपद प्रमेय का भी प्रदर्शन किया और एक फलन के शून्यों के सन्निकटन के लिए तथाकथित "न्यूटन की विधि" का विकास किया और घात श्रेणी के अध्ययन में योगदान दिया।

वैज्ञानिकों के बीच न्यूटन की स्थिति बहुत शीर्ष पद पर है, ऐसा ब्रिटेन की रोयल सोसाइटी में 2005 में हुए वैज्ञानिकों के एक सर्वेक्षण के द्वारा प्रदर्शित होता है, जिसमें पूछा गया कि विज्ञान के इतिहास पर किसका प्रभाव अधिक गहरा है, न्यूटन का या एल्बर्ट आइंस्टीन का। इस सर्वेक्षण में न्यूटन को अधिक प्रभावी पाया गया।[6]. न्यूटन अत्यधिक धार्मिक भी थे, हालाँकि वे एक अपरंपरागत ईसाई थे, उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान, जिसके लिए उन्हें आज याद किया जाता है, की तुलना में बाइबिल हेर्मेनेयुटिक्स पर अधिक लिखा।

जीवन[संपादित करें]

प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

आइजैक न्यूटन का जन्म 4 जनवरी 1643 को नई शैली और पुरानी शैली की तिथि 25 दिसंबर 1642[1]लिनकोलनशायर के काउंटी में एक हेमलेट, वूल्स्थोर्पे-बाय-कोल्स्तेर्वोर्थ में वूलस्थ्रोप मेनर में हुआ। न्यूटन के जन्म के समय, इंग्लैंड ने ग्रिगोरियन केलेंडर को नहीं अपनाया था और इसलिए उनके जन्म की तिथि को क्रिसमस दिवस 25 दिसंबर 1642 के रूप में दर्ज किया गया।

न्यूटन का जन्म उनके पिता की मृत्यु के तीन माह बाद हुआ, वे एक समृद्ध किसान थे उनका नाम भी आइजैक न्यूटन था। पूर्व परिपक्व अवस्था में पैदा होने वाला वह एक छोटा बालक था; उनकी माता हन्ना ऐस्क्फ़ का कहना था कि वह एक चौथाई गेलन जैसे छोटे से मग में समा सकता था।

जब न्यूटन तीन वर्ष के थे, उनकी माँ ने दुबारा शादी कर ली और अपने नए पति रेवरंड बर्नाबुस स्मिथ के साथ रहने चली गई और अपने पुत्र को उसकी नानी मर्गेरी ऐस्क्फ़ की देखभाल में छोड़ दिया। छोटा आइजैक अपने सौतेले पिता को पसंद नहीं करता था और उसके साथ शादी करने के कारण अपनी माँ के साथ दुश्मनी का भाव रखता था। जैसा कि 19 वर्ष तक की आयु में उनके द्वारा किये गए अपराधों की सूची में प्रदर्शित होता है: "मैंने माता और पिता स्मिथ के घर को जलाने की धमकी दी."[7]


1702 में न्यूटन का एक चित्र गोडफ्रे क्नेलर के द्वारा
आइजैक न्यूटन (बोलटन, सारा के.फेमस मेन ऑफ़ साइंस NY: थॉमस वाई क्रोवेल एंड कं, 1889)

बारह वर्ष से सत्रह वर्ष की आयु तक उन्होंने द किंग्स स्कूल, ग्रान्थम में शिक्षा प्राप्त की (जहाँ पुस्तकालय की एक खिड़की पर उनके हस्ताक्षर आज भी देखे जा सकते हैं) उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया और अक्टूबर 1659 वे वूल्स्थोर्पे-बाय-कोल्स्तेर्वोर्थ आ गए. जहाँ उनकी माँ, जो दूसरी बार विधवा हो चुकी थी, ने उन्हें किसान बनाने पर जोर दिया। वह खेती से नफरत करते थे।[8] किंग्स स्कूल के मास्टर हेनरी स्टोक्स ने उनकी माँ से कहा कि वे उन्हें फिर से स्कूल भेज दें ताकि वे अपनी शिक्षा को पूरा कर सकें। स्कूल के एक लड़के के खिलाफ बदला लेने की इच्छा से प्रेरित होने की वजह से वे एक शीर्ष क्रम के छात्र बन गए।[9]

जून 1661 में, उन्हें ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में एक सिजर-एक प्रकार की कार्य-अध्ययन भूमिका, के रूप में भर्ती किया गया।[10] उस समय कॉलेज की शिक्षाएँ अरस्तु पर आधारित थीं। लेकिन न्यूटन अधिक आधुनिक दार्शनिकों जैसे डेसकार्टेस और खगोलविदों जैसे कोपरनिकस, गैलीलियो और केपलर के विचारों को पढना चाहता था।

1665 में उन्होंने सामान्यीकृत द्विपद प्रमेय की खोज की और एक गणितीय सिद्धांत विकसित करना शुरू किया जो बाद में अत्यल्प कलन के नाम से जाना गया। अगस्त 1665 में जैसे ही न्यूटन ने अपनी डिग्री प्राप्त की, उसके ठीक बाद प्लेग की भीषण महामारी से बचने के लिए एहतियात के रूप में विश्वविद्यालय को बंद कर दिया। यद्यपि वे एक कैम्ब्रिज विद्यार्थी ke रूप में प्रतिष्ठित नहीं थे,[11] इसके बाद के दो वर्षों तक उन्होंने वूल्स्थोर्पे में अपने घर पर निजी अध्ययन किया और कलन, प्रकाशिकी और गुरुत्वाकर्षण के नियमों पर अपने सिद्धांतों का विकास किया।

1667 में वह ट्रिनिटी के एक फेलो के रूप में कैम्ब्रिज लौट आए।[12]

बीच के वर्ष[संपादित करें]

अधिकांश आधुनिक इतिहासकारों का मानना है कि न्यूटन और लीबनीज ने अत्यल्प कलन का विकास अपने अपने अद्वितीय संकेतनों का उपयोग करते हुए स्वतंत्र रूप से किया।

न्यूटन के आंतरिक चक्र के अनुसार, न्यूटन ने अपनी इस विधि को लीबनीज से कई साल पहले ही विकसित कर दिया था, लेकिन उन्होंने लगभग 1693 तक अपने किसी भी कार्य को प्रकाशित नहीं किया और 1704 तक अपने कार्य का पूरा लेखा जोखा नहीं दिया. इस बीच, लीबनीज ने 1684 में अपनी विधियों का पूरा लेखा जोखा प्रकाशित करना शुरू कर दिया. इसके अलावा, लीबनीज के संकेतनों तथा "अवकलन की विधियों" को महाद्वीप पर सार्वत्रिक रूप से अपनाया गया और 1820 के बाद में , ब्रिटिश साम्राज्य में भी इसे अपनाया गया। जबकि लीबनीज की पुस्तिकाएं प्रारंभिक अवस्थाओं से परिपक्वता तक विचारों के आधुनिकीकरण को दर्शाती हैं, न्यूटन के ज्ञात नोट्स में केवल अंतिम परिणाम ही है।

न्यूटन ने कहा कि वे अपने कलन को प्रकाशित नहीं करना चाहते थे क्योंकि उन्हें डर था वे उपहास का पात्र बन जायेंगे.

न्यूटन का स्विस गणितज्ञ निकोलस फतियो डे दुइलिअर के साथ बहुत करीबी रिश्ता था, जो प्रारम्भ से ही न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत से बहुत प्रभावित थे। 1691 में दुइलिअर ने न्यूटन के फिलोसोफी नेचुरेलिस प्रिन्सिपिया मेथेमेटिका के एक नए संस्करण को तैयार करने की योजना बनायी, लेकिन इसे कभी पूरा नहीं कर पाए.बहरहाल, इन दोनों पुरुषों के बीच सम्बन्ध 1693 में बदल गया। इस समय, दुइलिअर ने भी लीबनीज के साथ कई पत्रों का आदान प्रदान किया था।[13]

1699 की शुरुआत में, रोयल सोसाइटी (जिसके न्यूटन भी एक सदस्य थे) के अन्य सदस्यों ने लीबनीज पर साहित्यिक चोरी के आरोप लगाये और यह विवाद 1711 में पूर्ण रूप से सामने आया।

न्यूटन की रॉयल सोसाइटी ने एक अध्ययन द्वारा घोषणा की कि न्यूटन ही सच्चे आविष्कारक थे और लीबनीज ने धोखाधड़ी की थी। यह अध्ययन संदेह के घेरे में आ गया, जब बाद पाया गया कि न्यूटन ने खुद लीबनीज पर अध्ययन के निष्कर्ष की टिप्पणी लिखी।

इस प्रकार कड़वा न्यूटन बनाम लीबनीज विवाद शुरू हो गया, जो बाद में न्यूटन और लीबनीज दोनों के जीवन में 1716 में लीबनीज की मृत्यु तक जारी रहा।[14]

न्यूटन को आम तौर पर सामान्यीकृत द्विपद प्रमेय का श्रेय दिया जाता है, जो किसी भी घात के लिए मान्य है। उन्होंने न्यूटन की सर्वसमिकाओं, न्यूटन की विधि, वर्गीकृत घन समतल वक्र (दो चरों में तीन के बहुआयामी पद) की खोज की, परिमित अंतरों के सिद्धांत में महत्वपूर्ण योगदान दिया, वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने भिन्नात्मक सूचकांक का प्रयोग किया और डायोफेनताइन समीकरणों के हल को व्युत्पन्न करने के लिए निर्देशांक ज्यामिति का उपयोग किया।

उन्होंने लघुगणक के द्वारा हरात्मक श्रेढि के आंशिक योग का सन्निकटन किया, (यूलर के समेशन सूत्र का एक पूर्वगामी) और वे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने आत्मविश्वास के साथ घात शृंखला का प्रयोग किया और घात शृंखला का विलोम किया।

उन्हें 1669 में गणित का ल्युकेसियन प्रोफेसर चुना गया। उन दिनों, कैंब्रिज या ऑक्सफ़ोर्ड के किसी भी सदस्य को एक निर्दिष्ट अंग्रेजी पुजारी होना आवश्यक था। हालाँकि, ल्युकेसियन प्रोफेसर के लिए जरुरी था कि वह चर्च में सक्रिय हो। (ताकि वह विज्ञान के लिए और अधिक समय दे सके)

न्यूटन ने तर्क दिया कि समन्वय की आवश्यकता से उन्हें मुक्त रखना चाहिए और चार्ल्स द्वितीय, जिसकी अनुमति अनिवार्य थी, ने इस तर्क को स्वीकार किया। इस प्रकार से न्यूटन के धार्मिक विचारों और अंग्रेजी रूढ़ीवादियों के बीच संघर्ष टल गया।[15]

प्रकाशिकी[संपादित करें]

न्यूटन के दूसरे परावर्ती दूरदर्शी की एक प्रतिकृति जो उन्होंने 1672 में रॉयल सोसाइटी को भेंट किया।

1670 से 1672 तक, न्यूटन का प्रकाशिकी पर व्याख्यान दिया. इस अवधि के दौरान उन्होंने प्रकाश के अपवर्तन की खोज की, उन्होंने प्रदर्शित किया कि एक प्रिज्म श्वेत प्रकाश को रंगों के एक स्पेक्ट्रम में वियोजित कर देता है और एक लेंस और एक दूसरा प्रिज्म बहुवर्णी स्पेक्ट्रम को संयोजित कर के श्वेत प्रकाश का निर्माण करता है।[16]

उन्होंने यह भी दिखाया कि रंगीन प्रकाश को अलग करने और भिन्न वस्तुओं पर चमकाने से रगीन प्रकाश के गुणों में कोई परिवर्तन नहीं आता है। न्यूटन ने वर्णित किया कि चाहे यह परावर्तित हो, या विकिरित हो या संचरित हो, यह समान रंग का बना रहता है।

इस प्रकार से, उन्होंने देखा कि, रंग पहले से रंगीन प्रकाश के साथ वस्तु की अंतर्क्रिया का परिणाम होता है नाकि वस्तुएं खुद रंगों को उत्पन्न करती हैं।

यह न्यूटन के रंग सिद्धांत के रूप में जाना जाता है।[17]

इस कार्य से उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि, किसी भी अपवर्ती दूरदर्शी का लेंस प्रकाश के रंगों में विसरण (रंगीन विपथन) का अनुभव करेगा और इस अवधारणा को सिद्ध करने के लिए उन्होंने अभिदृश्यक के रूप में एक दर्पण का उपयोग करते हुए, एक दूरदर्शी का निर्माण किया, ताकि इस समस्या को हल किया जा सके.[18] दरअसल डिजाइन के निर्माण के अनुसार, पहला ज्ञात क्रियात्मक परावर्ती दूरदर्शी, आज एक न्यूटोनियन दूरबीन के रूप में जाना जाता है[19], इसमें तकनीक को आकार देना तथा एक उपयुक्त दर्पण पदार्थ की समस्या को हल करना शामिल है। न्यूटन ने अत्यधिक परावर्तक वीक्षक धातु के एक कस्टम संगठन से, अपने दर्पण को आधार दिया, इसके लिए उनके दूरदर्शी हेतु प्रकाशिकी कि गुणवत्ता की जाँच के लिए न्यूटन के छल्लों का प्रयोग किया गया।

फरवरी 1669 तक वे रंगीन विपथन के बिना एक उपकरण का उत्पादन करने में सक्षम हो गए। 1671 में रॉयल सोसाइटी ने उन्हें उनके परावर्ती दूरदर्शी को प्रर्दशित करने के लिए कहा।[20] उन लोगों की रूचि ने उन्हें अपनी टिप्पणियों ओन कलर के प्रकाशन हेतु प्रोत्साहित किया, जिसे बाद में उन्होंने अपनी ऑप्टिक्स के रूप में विस्तृत कर दिया।

जब रॉबर्ट हुक ने न्युटन के कुछ विचारों की आलोचना की, न्यूटन इतना नाराज हुए कि वे सार्वजनिक बहस से बाहर हो गए। हुक की मृत्यु तक दोनों दुश्मन बने रहे।[तथ्य वांछित][27]

न्यूटन ने तर्क दिया कि प्रकाश कणों या अतिसूक्षम कणों से बना है, जो सघन माध्यम की और जाते समय अपवर्तित हो जाते हैं, लेकिन प्रकाश के विवर्तन को स्पष्ट करने के लिए इसे तरंगों के साथ सम्बंधित करना जरुरी था। (ऑप्टिक्स बीके।II, प्रोप्स. XII-L). बाद में भौतिकविदों ने प्रकाश के विवर्तन के लिए शुद्ध तरंग जैसे स्पष्टीकरण का समर्थन किया। आज की क्वाण्टम यांत्रिकी, फोटोन और तरंग-कण युग्मता के विचार, न्यूटन की प्रकाश के बारे में समझ के साथ बहुत कम समानता रखते हैं।

1675 की उनकी प्रकाश की परिकल्पना में न्यूटन ने कणों के बीच बल के स्थानान्तरण हेतु, ईथर की उपस्थिति को मंजूर किया।

ब्रह्म विद्यावादी हेनरी मोर के संपर्क में आने से रसायन विद्या में उनकी रुचि पुनर्जीवित हो गयी। उन्होंने ईथर को कणों के बीच आकर्षण और प्रतिकर्षण के वायुरुद्ध विचारों पर आधारित गुप्त बलों से प्रतिस्थापित कर दिया. जॉन मेनार्ड केनेज, जिन्होंने रसायन विद्या पर न्यूटन के कई लेखों को स्वीकार किया, कहते हैं कि "न्युटन कारण के युग के पहले व्यक्ति नहीं थे: वे जादूगरों में आखिरी नंबर पर थे।"[21] रसायन विद्या में न्यूटन की रूचि उनके विज्ञान में योगदान से अलग नहीं की जा सकती है।[22] (यह उस समय हुआ जब रसायन विद्या और विज्ञान के बीच कोई स्पष्ट भेद नहीं था।)

यदि उन्होंने एक निर्वात में से होकर एक दूरी पर क्रिया के गुप्त विचार पर भरोसा नहीं किया होता तो वे गुरुत्व का अपना सिद्धांत विकसित नहीं कर पाते।

(आइजैक न्यूटन के गुप्त अध्ययन भी देखें)

1704 में न्यूटन ने आप्टिक्स को प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने अपने प्रकाश के अतिसूक्ष्म कणों के सिद्धांत की विस्तार से व्याख्या की.उन्होंने प्रकाश को बहुत ही सूक्ष्म कणों से बना हुआ माना, जबकि साधारण द्रव्य बड़े कणों से बना होता है और उन्होंने कहा कि एक प्रकार के रासायनिक रूपांतरण के माध्यम से "सकल निकाय और प्रकाश एक दूसरे में रूपांतरित नहीं हो सकते हैं,....... और निकाय, प्रकाश के कणों से अपनी गतिविधि के अधिकांश भाग को प्राप्त नहीं कर सकते, जो उनके संगठन में प्रवेश करती है?"[23] न्यूटन ने एक कांच के ग्लोब का प्रयोग करते हुए, (ऑप्टिक्स, 8 वां प्रश्न) एक घर्षण विद्युत स्थैतिक जनरेटर के एक आद्य रूप का निर्माण किया।

यांत्रिकी और गुरुत्वाकर्षण[संपादित करें]

दूसरे संस्करण के लिए हाथ से लिख कर किये गए सुधारों के साथ न्यूटन की अपनी प्रिन्सिपिया की प्रतिलिपि

1677 में, न्यूटन ने फिर से यांत्रिकी पर अपना कार्य शुरू किया, अर्थात्, गुरुत्वाकर्षण और ग्रहीय गति के केपलर के नियमों के सन्दर्भ के साथ, ग्रहों की कक्षा पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव और इस विषय पर हुक और फ्लेमस्टीड का परामर्श।

उन्होंने जिरम में डी मोटू कोर्पोरम में अपने परिणामों का प्रकाशन किया। (१६८४) इसमें गति के नियमों की शुरुआत थी जिसने प्रिन्सिपिया को सूचित किया।

फिलोसोफी नेचुरेलिस प्रिन्सिपिया मेथेमेटिका (जिसे अब प्रिन्सिपिया के रूप में जाना जाता है) का प्रकाशन एडमंड हेली की वित्तीय मदद और प्रोत्साहन से 5 जुलाई 1687 को हुआ। इस कार्य में न्यूटन ने गति के तीन सार्वभौमिक नियम दिए जिनमें 200 से भी अधिक वर्षों तक कोई सुधार नहीं किया गया है। उन्होंने उस प्रभाव के लिए लैटिन शब्द ग्रेविटास (भार) का इस्तेमाल किया जिसे गुरुत्व के नाम से जाना जाता है और सार्वत्रिक गुरुत्वाकर्षण के नियम को परिभाषित किया। इसी कार्य में उन्होंने वायु में ध्वनि की गति के, बॉयल के नियम पर आधारित पहले विश्लेषात्मक प्रमाण को प्रस्तुत किया। बहुत अधिक दूरी पर क्रिया कर सकने वाले एक अदृश्य बल की न्यूटन की अवधारणा की वजह से उनकी आलोचना हुई, क्योंकि उन्होंने विज्ञान में "गुप्त एजेंसियों" को मिला दिया था।[24]

प्रिन्सिपिया के साथ, न्यूटन को अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली.[25] उन्हें काफी प्रशंसाएं मिलीं, उनके एक प्रशंसक थे, स्विटजरलैण्ड में जन्मे निकोलस फतियो दे दयुलीयर, जिनके साथ उनका एक गहरा रिश्ता बन गया, जो 1693 में तब समाप्त हुआ जब न्यूटन तंत्रिका अवरोध से पीड़ित हो गए।[26]

बाद का जीवन[संपादित करें]

आइजैक न्यूटन बुढ़ापे में 1712 में, सर जेम्स थोर्न हिल के द्वारा चित्र

1690 के दशक में, न्यूटन ने कई धार्मिक शोध लिखे जो बाइबल की साहित्यिक व्याख्या से सम्बंधित थे। हेनरी मोर के ब्रह्मांड में विश्वास और कार्तीय द्वैतवाद के लिए अस्वीकृति ने शायद न्यूटन के धार्मिक विचारों को प्रभावित किया। उन्होंने एक पांडुलिपि जॉन लोके को भेजी जिसमें उन्होंने ट्रिनिटी के अस्तित्व को विवादित माना था, जिसे कभी प्रकाशित नहीं किया गया। बाद के कार्य  – [39]दी क्रोनोलोजी ऑफ़ एनशियेंट किंगडेम्स अमेनडेड (1728) और ओब्सरवेशन्स अपोन दी प्रोफिसिज ऑफ़ डेनियल एंड दी एपोकेलिप्स ऑफ़ सेंट जॉन (1733) – [40] का प्रकाशन उनकी मृत्यु के बाद हुआ। उन्होंने रसायन विद्या के लिए भी अपना बहुत अधिक समय दिया (ऊपर देखें)।

न्यूटन 1689 से 1690 तक और 1701 में इंग्लैंड की संसद के सदस्य भी रहे. लेकिन कुछ विवरणों के अनुसार उनकी टिप्पणियाँ हमेशा कोष्ठ में एक ठंडे सूखे को लेकर ही होती थीं और वे खिड़की को बंद करने का अनुरोध करते थे।[27]

1696 में न्यूटन शाही टकसाल के वार्डन का पद संभालने के लिए लन्दन चले गए, यह पद उन्हें राजकोष के तत्कालीन कुलाधिपति, हैलिफ़ैक्स के पहले अर्ल, चार्ल्स मोंतागु के संरक्षण के माध्यम से प्राप्त हुआ। उन्होंने इंग्लैंड का प्रमुख मुद्रा ढल्लाई का कार्य संभाल लिया, किसी तरह मास्टर लुकास के इशारों पर नाचने लगे (और एडमंड हेली के लिए अस्थाई टकसाल शाखा के उप नियंता का पद हासिल किया)

1699 में लुकास की मृत्यु न्यूटन शायद टकसाल के सबसे प्रसिद्ध मास्टर बने, इस पद पर न्यूटन अपनी मृत्यु तक बने रहे.ये नियुक्तियां दायित्वहीन पद के रूप में ली गयीं थीं, लेकिन न्यूटन ने उन्हें गंभीरता से लिया, 1701 में अपने कैम्ब्रिज के कर्तव्यों से सेवानिवृत हो गए और मुद्रा में सुधार लाने का प्रयास किया तथा कतरनों तथा नकली मुद्रा बनाने वालों को अपनी शक्ति का प्रयोग करके सजा दी.

1717 में टकसाल के मास्टर के रूप में "ला ऑफ़ क्वीन एने" में न्यूटन ने अनजाने में सोने के पक्ष में चांदी के पैसे और सोने के सिक्के के बीच द्वि धात्विक सम्बन्ध स्थापित करते हुए, पौंड स्टर्लिंग को चांदी के मानक से सोने के मानक में बदल दिया।

इस कारण से चांदी स्टर्लिंग सिक्के को पिघला कर ब्रिटेन से बाहर भेज दिया गया। न्यूटन को 1703 में रोयल सोसाइटी का अध्यक्ष और फ्रेंच एकेडमिक डेस साइंसेज का एक सहयोगी बना दिया गया। रॉयल सोसायटी में अपने पद पर रहते हुए, न्यूटन ने रोयल खगोलविद जॉन फ्लेमस्टीड को शत्रु बना लिया, उन्होंने फ्लेमस्टीड की हिस्टोरिका कोलेस्तिस ब्रिटेनिका को समय से पहले ही प्रकाशित करवा दिया, जिसे न्यूटन ने अपने अध्ययन में काम में लिया था।[28]

अप्रैल 1705 में क्वीन ऐनी ने न्यूटन को ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में एक शाही यात्रा के दौरान नाइट की उपाधि दी। यह नाइट की पदवी न्यूटन को टकसाल के मास्टर के रूप में अपनी सेवाओ के लिए नहीं दी गयी थी और न ही उनके वैज्ञानिक कार्य के लिए दी गयी थी बल्कि उन्हें यह उपाधि मई 1705 में संसदीय चुनाव के दौरान उनके राजनितिक योगदान के लिए दी गयी थी।[29]

न्यूटन की मृत्यु लंदन में 31 मार्च 1727 को हुई, [पुरानी शैली 20 मार्च 1726][1] और उन्हें वेस्टमिंस्टर एब्बे में दफनाया गया था। उनकी आधी-भतीजी, कैथरीन बार्टन कोनदुइत,[30] ने लन्दन में जर्मीन स्ट्रीट में उनके घर पर सामाजिक मामलों में उनकी परिचारिका का काम किया; वे उसके "बहुत प्यारे अंकल" थे,[31] ऐसा जिक्र उनके उस पत्र में किया गया है जो न्यूटन के द्वारा उसे तब लिखा गया जब वह चेचक की बीमारी से उबर रही थी।

न्यूटन, जिनके कोई बच्चे नहीं थे, उनके अंतिम वर्षों में उनके रिश्तदारों ने उनकी अधिकांश संपत्ति पर अधिकार कर लिया और निर्वसीयत ही उनकी मृत्यु हो गई।

उनकी मृत्यु के बाद, न्यूटन के शरीर में भारी मात्रा में पारा पाया गया, जो शायद उनके रासायनिक व्यवसाय का परिणाम था। पारे की विषाक्तता न्यूटन के अंतिम जीवन में सनकीपन को स्पष्ट कर सकती है।[32]

मृत्यु के बाद[संपादित करें]

प्रसिद्धि[संपादित करें]

फ्रेंच गणितज्ञ जोसेफ लुईस लाग्रेंज अक्सर कहते थे कि न्यूटन महानतम प्रतिभाशाली था और एक बार उन्होंने कहा कि वह "सबसे ज्यादा भाग्यशाली भी था क्योंकि हम दुनिया की प्रणाली को एक से ज्यादा बार स्थापित नहीं कर सकते."[33] अंग्रेजी कवि अलेक्जेंडर पोप ने न्यूटन की उपलब्धियों के द्वारा प्रभावित होकर प्रसिद्ध स्मृति-लेख लिखा:

Nature and nature's laws lay hid in night;

God said "Let Newton be" and all was light.

न्यूटन अपनी उपलब्धियों का बताने में खुद संकोच करते थे, फरवरी 1676 में उन्होंने रॉबर्ट हुक को एक पत्र में लिखा:

If I have seen further it is by standing on ye shoulders of Giants[50]

हालांकि आमतौर पर इतिहासकारों का मानना है कि उपर्युक्त पंक्तियां, नम्रता के साथ कहे गए एक कथन के अलावा  – [51] या बजाय  – [52], हुक पर एक हमला थीं (जो कम ऊंचाई का और कुबडा था).[34][35] उस समय प्रकाशिकीय खोजों को लेकर दोनों के बीच एक विवाद चल रहा था।

बाद की व्याख्या उसकी खोजों पर कई अन्य विवादों के साथ भी उपयुक्त है, जैसा कि यह प्रश्न कि कलन की खोज किसने की, जैसा कि ऊपर बताया गया है।

बाद में एक इतिहास में, न्यूटन ने लिखा:

मैं नहीं जानता कि मैं दुनिया को किस रूप में दिखाई दूंगा लेकिन अपने आप के लिए मैं एक ऐसा लड़का हूँ जो समुद्र के किनारे पर खेल रहा है और अपने ध्यान को अब और तब में लगा रहा है, एक अधिक चिकना पत्थर या एक अधिक सुन्दर खोल ढूँढने की कोशिश कर रहा है, सच्चाई का यह इतना बड़ा समुद्र मेरे सामने अब तक खोजा नहीं गया है।[36]

स्मारक[संपादित करें]

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्राकृतिक इतिहास के संग्रहालय में न्यूटन की मूर्ति का प्रदर्शन

न्यूटन का स्मारक (1731) वेस्टमिंस्टर एब्बे में देखा जा सकता है, यह गायक मंडल स्क्रीन के विपरीत गायक मंडल के प्रवेश स्थान के उत्तर में है।

इसे मूर्तिकार माइकल रिज्ब्रेक ने (1694-1770) सफ़ेद और धूसर संगमरमर में बनाया है, जिसका डिजाइन वास्तुकार विलियम कैंट (1685-1748) द्वारा बनाया गया है। इस स्मारक में न्यूटन की आकृति पत्थर की बनी हुई कब्र के ऊपर टिकी हुई है, उनकी दाहिनी कोहनी उनकी कई महान पुस्तकों पर रखी है और उनका बायां हाथ एक गणीतिय डिजाइन से युक्त एक सूची की और इशारा कर रहा है।

उनके ऊपर एक पिरामिड है और एक खगोलीय ग्लोब राशि चक्र के संकेतों तथा 1680 के धूमकेतु का रास्ता दिखा रहा है।

एक राहत पैनल दूरदर्शी और प्रिज्म जैसे उपकरणों का प्रयोग करते हुए, पुट्टी का वर्णन कर रहा है।[37] आधार पर दिए गए लेटिन शिलालेख का अनुवाद है:

यहाँ नाइट, आइजैक न्यूटन, को दफनाया गया, जो दिमागी ताकत से लगभग दिव्य थे, उनके अपने विचित्र गणितीय सिद्धांत हैं, उन्होंने ग्रहों की आकृतियों और पथ का वर्णन किया, धूमकेतु के मार्ग बताये, समुद्र में आने वाले ज्वार का वर्णन किया, प्रकाश की किरणों में असमानताओं को बताया और वो सब कुछ बताया जो किसी अन्य विद्वान ने पहले कल्पना भी नहीं की थी, रंगों के गुणों का वर्णन किया।

वे मेहनती, मेधावी और विश्वासयोग्य थे, पुरातनता, पवित्र ग्रंथों और प्रकृति में विश्वास रखते थे, वे अपने दर्शन में अच्छाई और भगवान के पराक्रम की पुष्टि करते हैं और अपने व्यवहार में सुसमाचार की सादगी व्यक्त करते हैं।

मानव जाति में ऐसे महान आभूषण उपस्थित रह चुके हैं!

वह 25 दिसम्बर 1642 को जन्मे और 20 मार्च 1726/ 7 को उनकी मृत्यु हो गई।--जी एल स्मिथ के द्वारा अनुवाद, दी मोंयुमेंट्स एंड जेनिल ऑफ़ सेंट पॉल्स केथेड्रल, एंड ऑफ़ वेस्टमिंस्टर एब्बे (1826), ii, 703–4.[37]


1978 से 1988 तक, हेरी एकलेस्तन के द्वारा डिजाइन की गयी न्यूटन की एक छवि इंग्लेंड के बैंक के द्वारा जारी किये गए D £1 शृंखला के बैंक नोटों पर प्रदर्शित की गयी, (अंतिम £1 नोट जो इंग्लेंड के बैंक के द्वारा जारी किये गए).

न्यूटन को नोट के पिछली ओर हाथ में एक पुस्तक पकडे हुए दर्शाया गया है, साथ ही एक दूरदर्शी, एक प्रिज्म और सौर तंत्र का एक मानचित्र भी है।[38]

एक सेब पर खड़ी हुई आइजैक न्यूटन की एक मूर्ति, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में देखी जा सकती है। ref>[43] ^ "न्यूटन के चुनाव के लिए रानी की 'बहुत बड़ी सहायता' थी उसे नाईट की उपाधि देना, यह सम्मान उन्हें न तो विज्ञान में योगदान के लिए दिया गया और न ही टकसाल के लिए उनके द्वारा दी गयी सेवओं के लिए दिया गया। बल्कि 1705 में चुनाव में दलीय राजनीती में योगदान के लिए दिया गया।"

वेस्टफॉल 1994 पी 245

धार्मिक विचार[संपादित करें]

nyutn mhan

वेस्टमिंस्टर एब्बे में न्यूटन की कब्र

इतिहासकार स्टीफन डी. स्नोबेलेन का न्यूटन के बारे में कहना है कि "आइजैक न्यूटन एक विधर्मी थे। लेकिन ... उन्होंने अपने निजी विश्वास की सार्वजनिक घोषणा कभी नहीं की- जिससे इस रूढ़िवादी को बेहद कट्टरपंथी जो समझा गया। उन्होंने अपने विश्वास को इतनी अच्छी तरह से छुपाया कि आज भी विद्वान उनकी निजी मान्यताओं को जान नहीं पायें हैं।"[39] स्नोबेलेन ने निष्कर्ष निकाला कि न्यूटन कम से कम एक सोशिनियन सहानुभूति रखते थे, (उनके पास कम से कम आठ सोशिनियन किताबें थीं ओर उन्होंने इन्हें पढ़ा), संभवतया एरियन ओर लगभग निश्चित रूप से एक ट्रिनिटी विरोधी थे।[39] —तीन पुर्वजी रूप जो आज यूनीटेरीयनवाद कहलाते हैं।

उनकी धार्मिक असहिष्णुता के लिए विख्यात एक युग में, न्यूटन के कट्टरपंथी विचारों के बारे में कुछ सार्वजनिक अभिव्यक्तियां हैं, सबसे खास है, पवित्र आदेशों का पालन करने के लिए उनके द्वारा इनकार किया जाना, ओर जब वे मरने वाले थे तब उन्हें पवित्र संस्कार लेने के लिए कहा गया ओर उन्होंने इनकार कर दिया।[39]

स्नोबेलेन के द्वारा विवादित एक दृष्टिकोण में,[39] टीसी फ़ाइजनमेयर ने तर्क दिया कि न्यूटन ट्रिनिटी के पूर्वी रुढिवादी दृष्टिकोण को रखते थे, रोमन कैथोलिक, अंग्रेजवाद और अधिकांश प्रोटेसटेंटों का पश्चिमी दृष्टिकोण नहीं रखते थे।[40] उनके अपने दिन में उन पर एक रोसीक्रुसियन होने का आरोप लगाया गया। (जैसा कि रॉयल सोसाइटी और चार्ल्स द्वितीय की अदालत में बहुत से लोगों पर लगाया गया था।)[41]

यद्यपि गति और गुरुत्वाकर्षण के सार्वत्रिक नियम न्यूटन के सबसे प्रसिद्ध अविष्कार बन गए, उन्हें ब्रह्माण्ड को देखने के लिए एक मशीन के तौर पर इनका उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी गयी, जैसे महान घडी के समान।

उन्होंने कहा, "गुरुत्व ग्रहों की गति का वर्णन करता है लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि किसने ग्रहों को इस गति में स्थापित किया।

भगवान सब चीजों का नियंत्रण करते हैं और जानते हैं कि क्या है और क्या किया जा सकता है।"[42]

उनकी वैज्ञानिक प्रसिद्धि उल्लेखनीय है, साथ ही उनका प्रारंभिक चर्च के पादरियोंबाइबल का अध्ययन भी उल्लेखनीय है।

न्यूटन ने शाब्दिक आलोचना पर लिखा, सबसे विशेष है। एन हिस्टोरिकल अकाउंट ऑफ़ टू नोटेबल करप्शन ऑफ़ स्क्रिप्चर

उन्होंने 3 अप्रैल ई. 33 को यीशु मसीह का क्रूसारोपण भी किया, जो एक पारंपरिक रूप से स्वीकृत तारीख़ के साथ सहमत है।[43] उन्होंने बाइबल के अन्दर छुपे हुए संदेशों को खोजने का असफल प्रयास किया।

उनके अपने जीवनकाल में, न्यूटन ने प्राकृतिक विज्ञान से अधिक धर्म के बारे में लिखा.वह तर्कयुक्त विश्वव्यापी दुनिया में विश्वास करते थे, लेकिन उन्होंने लीबनीज और बरुच स्पिनोजा में निहित हाइलोजोइज्म को अस्वीकार कर दिया.इस प्रकार, आदेशित और गतिशील रूप से सूचित ब्रह्माण्ड को समझा जा सकता था और इसे एक सक्रिय कारण के द्वारा समझा जाना चाहिए.उनके पत्राचार में, न्यूटन ने दावा किया कि प्रिन्सिपिया में लिखते समय "मैंने एक नज़र ऐसे सिद्धांतों पर रखी, ताकि देवता में विश्वास रखते हुए मनुष्य पर विचार किया जा सके."[44] उन्होंने दुनिया की प्रणाली में डिजाइन का प्रमाण देखा: ग्रहीय प्रणाली में ऐसी अद्भुत एकरूपता को पसंद के प्रभाव की अनुमति दी जानी चाहिए।"

लेकिन न्यूटन ने जोर दिया कि अस्थायित्व की धीमी वृद्धि के कारण दैवी हस्तक्षेप अंत में प्रणाली के सुधार के लिए आवश्यक होगा.[45] इसके लिए लीबनीज

ने उन पर निंदा लेख किया: "सर्वशक्तिमान ईश्वर समय समय पर अपनी घड़ी को समाप्त करना चाहता है: अन्यथा यह स्थानांतरित करने के लिए बंद कर दिया जायेगा. ऐसा लगता है कि उसके पास इसे एक सतत गति बनाने के लिए पर्याप्त दूरदर्शिता नहीं थी।"

[46] न्यूटन की स्थिति को उनके अनुयायी शमूएल क्लार्क द्वारा एक प्रसिद्ध पत्राचार के द्वारा सख्ती से बचाने का प्रयास किया गया।

धार्मिक विचार पर प्रभाव[संपादित करें]

न्यूटन और रॉबर्ट बोयल के यांत्रिक दर्शन को बुद्धिजीवी क़लमघसीट द्वारा रूढ़ीवादियों और उत्साहियों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में पदोन्नत किया गया और इसे रूढ़िवादी प्रचारकों तथा असंतुष्ट प्रचारकों जैसे लेटीट्युडीनेरियन के द्वारा हिचकिचाकर स्वीकार किया गया।[47] इस प्रकार, विज्ञान की स्पष्टता और सरलता को नास्तिकता के खतरे तथा अंधविश्वासी उत्साह दोनों की भावनात्मक और आध्यात्मिक अतिशयोक्ति का मुकाबला करने के लिए एक रास्ते के रूप में देखा गया,[48] और उसी समय पर, अंग्रेजी देवत्व की एक दूसरी लहर ने न्यूटन की खोजों का उपयोग एक "प्राकृतिक धर्म" की संभावना को प्रर्दशित करने के लिए किया।


"न्यूटन," विलियम ब्लेक के द्वारा; यहाँ, न्यूटन को एक दिव्य ज्यामितिशास्त्रीय के रूप में दर्शाया गया है

पूर्व-आत्मज्ञान के खिलाफ किये गए हमले "जादुई सोच," और ईसाईयत के रहस्यमयी तत्व, को ब्रह्माण्ड के बारे में बोयल की यांत्रिक अवधारणा से नींव मिली. न्यूटन ने गणितीय प्रमाणों के माध्यम से बोयल के विचारों को पूर्ण बनाया और शायद अधिक महत्वपूर्ण रूप से वे उन्हें लोकप्रिय बनाने में बहुत अधिक सफल हुए.[49] न्यूटन ने एक हस्तक्षेप भगवान द्वारा नियंत्रित दुनिया को एक ऐसी दुनिया में बदल डाला जो तर्कसंगत और सार्वभौमिक सिद्धांतों के साथ भगवान के द्वारा कलात्मक रूप से बनायीं गयी है।[50] ये सिद्धांत सभी लोगों के लिए खोजने हेतु उपलब्ध हैं, ये लोगों को इसी जीवन में अपने उद्देश्यों को फलदायी रूप से पूरा करने की अनुमति देते हैं, अगले जीवन का इन्तजार नहीं करते हैं और उन्हें उनकी अपनी तर्कसंगत शक्तियों से पूर्ण बनाते हैं।[51]

न्यूटन ने भगवान को मुख्य निर्माता के रूप में देखा, जिसके अस्तित्व को सभी निर्माणों की भव्यता के चेहरे में नकारा नहीं जा सकता है।[52][53][54] उनके प्रवक्ता, क्लार्क, ने लीबनीज के धर्म विज्ञान को अस्वीकृत कर दिया, जिसने भगवान को "l'origine du mal " के उत्तरदायित्व से मुक्त कर दिया, इसके लिए भगवान को उसके निर्माण में योगदान से हटा दिया, चूँकि जैसा कि क्लार्क ने कहा था ऐसा देवता केवल नाम से ही राजा होगा, लेकिन नास्तिकता से एक कदम दूर होगा.[55] लेकिन अगली सदी में न्यूटन की प्रणाली की सफलता का अनदेखा धर्म विज्ञानी परिणाम, लीबनीज के द्वारा बताई गयी आस्तिकता की स्थिति को मजबूत बनाएगा.[56]

दुनिया के बारे में समझ अब साधारण मानव के कारण के स्तर तक आ गयी और मानव, जैसा कि ओडो मर्कवार्ड ने तर्क दिया, बुराई के सुधार और उन्मूलन के लिए उत्तरदायी बन गया।[57]

दूसरी ओर, लेटीट्युडीनेरियन और न्यूटोनियन के विचारों के परिणाम बहुत दूरगामी थे, एक धार्मिक गुट यांत्रिक ब्रह्मांड की अवधारणा को समर्पित हो गया, लेकिन इसमें उतना ही उत्साह और रहस्य था कि प्रबुद्धता को नष्ट करने के लिए कठिन संघर्ष किया गया।[58]

दुनिया के अंत के बारे में दृष्टिकोण[संपादित करें]

एक पांडुलिपि जो उन्होंने 1704 में लिखी, जिसमें उन्होंने बाइबल से वैज्ञानिक जानकारी निकालने के अपने प्रयास का वर्णन किया है, उनका अनुमान था कि दुनिया 2060 से पहले समाप्त नहीं होगी।

इस भविष्यवाणी में उहोने कहा कि, "इसमें में यह नहीं कह रहा कि अंतिम समय कौन सा होगा, लेकिन मैं इससे उन काल्पनिक व्यक्तियों के अटकलों को बंद करना चाहता हूँ जो अक्सर अंत समय के बारे में भविष्यवाणी करते हैं और इस भविष्यवाणी के असफल हो जाने पर पवित्र भविष्यद्वाणी बदनाम होती है।"[59]

आत्मज्ञानी दार्शनिक[संपादित करें]

आत्मज्ञानी दार्शनिकों ने पूर्ववर्ती वैज्ञानिकों के एक छोटे इतिहास को चुना-गैलिलियो, बोयल और मुख्य रूप से न्यूटन- यह चुनाव दिन के प्रत्येक भौतिक और सामाजिक क्षेत्र के लिए प्राकृतिक नियम और प्रकृति की एकल अवधारणा के उनके अनुप्रयोग के मार्गदर्शन और जमानत के रूप मैं किया गया।

इस संबंध में, इस पर निर्मित सामाजिक संरंचनाओं और इतिहास के अध्याय त्यागे जा सकते थे।[60]

प्राकृतिक और आत्मज्ञानी रूप से समझने योग्य नियमों पर आधारित ब्रह्माण्ड के बारे में यह न्यूटन की ही संकल्पना थी जिसने आत्मज्ञान विचारधारा के लिए एक बीज का काम किया।[61] लोके और वॉलटैर ने आंतरिक अधिकारों की वकालत करते हुए प्राकृतिक नियमों की अवधारणा को राजनितिक प्रणाली पर लागू किया; फिजियोक्रेट और एडम स्मिथ ने आत्म-रूचि और मनोविज्ञान की प्राकृतिक अवधारणा को आर्थिक प्रणाली पर लागू किया तथा समाजशास्त्रियों ने प्रगति के प्राकृतिक नमूनों में इतिहास को फिट करने की कोशिश के लिए तत्कालीन सामाजिक व्यवस्था की आलोचना की.

मोनबोडो और सेमयूल क्लार्क ने न्यूटन के कार्य के तत्वों का विरोध किया, लेकिन अंततः प्रकृति के बारे में उनके प्रबल धार्मिक विचारों को सुनिश्चित करने के लिए इसे युक्तिसंगत बनाया।

न्यूटन और जालसाजी[संपादित करें]

शाही टकसाल के प्रबंधक के रूप में, न्यूटन ने अनुमान लगाया कि दुबारा ढलाई किये जाने वाले सिक्कों में 20% जाली थे। जालसाजी एक बहुत बड़ा राजद्रोह था, जिसके लिए फांसी की सजा थी। इस के बावजूद, सबसे ज्वलंत अपराधियों को पकड़ना बहुत मुश्किल था; यद्यपि, न्यूटन इस कार्य के लिए सही साबित हुए.[62] भेष बदल कर शराबखाने और जेल में जाकर उन्होंने खुद बहुत से सबूत इकट्ठे किये।[63] सरकार की शाखाओं को अलग करने और अभियोजन पक्ष के लिए स्थापित सभी बाधाओं हेतु, अंग्रेजी कानून में अभी भी सत्ता के प्राचीन और दुर्जेय रिवाज थे।

न्यूटन को शांति का न्यायाधीश बनाया गया और जून 1698 और क्रिसमस 1699 के बीच उन्होंने गवाह, मुखबिरों और संदिग्धों के 200 परिक्षण करवाए।

न्यूटन ने अपनी प्रतिबद्धता को जीता और फरवरी 1699 में उनके पास दस कैदी रिहाई का इन्तजार कर रहे थे।[तथ्य वांछित][103]

राजा के वकील के रूप में न्यूटन का एक मामला विलियम चलोनेर के खिलाफ था।[64] चलोनेर की योजना थी कैथोलिक के जाली षड्यंत्र को तय करना और फिर अभागे षड़यंत्रकारी में बदल देना जिसको वह बंधक बना लेता था। चलोनेर ने अपने आप को पर्याप्त समृद्ध सज्जन बना लिया। संसद में अर्जी देते हुए चलोनर ने टकसाल में नकली सिक्के बनाने के लिए उपकरण भी उपलब्ध कराये. (ऐसा आरोप दूसरो ने उस पर लगाया) उसने प्रस्ताव दिया कि उसे टकसाल की प्रक्रियाओं का निरीक्षण करने की अनुमति दी जाए ताकि वह इसमें सुधार के लिए कुछ कर सके।

उसने संसद में अर्जी दी कि सिक्कों की ढलाई के लिए उसकी योजना को स्वीकार कर लिया जाये ताकि जालसाजी न की जा सके, जबकि उसी समय जाली सिक्के सामने आये।[65] न्यूटन ने चलोनर पर जालसाजी का परीक्षण किया और सितम्बर 1697 में उसे न्यू गेट जेल में भेज दिया। लेकिन चलोनर के उच्च स्थानों पर मित्र थे, जिन्होंने उसे उसकी रिहाई के लिए मदद की।[66] न्यूटन ने दूसरी बार निर्णायक सबूत के साथ उस पर परिक्षण किया।

चलोनेर को उच्च राजद्रोह का दोषी पाया गया था और उसे 23 मार्च 1699 को तिबुर्न गेलोज में फांसी दे कर दफना दिया गया।[67]

न्यूटन के गति के नियम[संपादित करें]

चिरसम्मत यांत्रिकी

न्यूटन का गति का द्वितीय नियम
इतिहास · समयरेखा
इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन

गति के प्रसिद्द तीन नियम[संपादित करें]

न्यूटन के पहला नियम (जिसे जड़त्व के नियम भी कहा जाता है) के अनुसार एक वस्तु जो स्थिरवस्था में है वह स्थिर ही बनी रहेगी और एक वस्तु जो समान गति की अवस्था में है वह समान गति के साथ उसी दिशा में गति करती रहेगी जब तक उस पर कोई बाहरी बल कार्य नहीं करता है।

न्यूटन के दूसरे नियम के अनुसार एक वस्तु पर लगाया गया बल \vec{, समय के साथ इसके संवेग \vec{ में परिवर्तन की दर के बराबर होता है।

गणितीय रूप में इसे निम्नानुसार व्यक्त किया जा सकता है

चूंकि दूसरा नियम एक स्थिर द्रव्यमान की वस्तु पर लागू होता है, (dm /dt = 0), पहला पद लुप्त हो जाता है और त्वरण की परिभाषा का उपयोग करते हुए प्रतिस्थापन के द्वारा समीकरण को संकेतों के रूप में निम्नानुसार लिखा जा सकता है

पहला और दूसरा नियम अरस्तु की भौतिकी को तोड़ने का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें ऐसा माना जाता था कि गति को बनाये रखने के लिए एक बल जरुरी है।

वे राज्य में व्यवस्था की गति का एक उद्देश्य है राज्य बदलने के लिए हैं कि एक ही शक्ति की जरूरत है। न्यूटन के सम्मान में बल की SI इकाई का नाम न्यूटन रखा गया है।

न्यूटन के तीसरे नियम के अनुसार प्रत्येक क्रिया की बराबर और विपरीत प्रतिक्रिया होती है। इसका अर्थ यह है कि जब भी एक वस्तु किसी दूसरी वस्तु पर एक बल लगाती है तब दूसरी वस्तु विपरीत दिशा में पहली वस्तु पर उतना ही बल लगती है।

इसका एक सामान्य उदाहरण है दो आइस स्केट्स एक दूसरे के विपरीत खिसकते हैं तो विपरीत दिशाओं में खिसकने लगते हैं।

एक अन्य उदाहरण है बंदूक का पीछे की और धक्का महसूस करना, जिसमें बन्दूक के द्वारा गोली को दागने के लिए उस पर लगाया गया बल, एक बराबर और विपरीत बल बंदूक पर लगाता है जिसे गोली चलाने वाला महसूस करता है।

चूंकि प्रश्न में जो वस्तुएं हैं, ऐसा जरुरी नहीं कि उनका द्रव्यमान बराबर हो, इसलिए दोनों वस्तुओं का परिणामी त्वरण अलग हो सकता है (जैसे बन्दूक से गोली दागने के मामले में)।

अरस्तू के विपरीत, न्यूटन की भौतिकी सार्वत्रिक हो गयी है। उदाहरण के लिए, दूसरा नियम ग्रहों तथा एक गिरते हुए पत्थर पर भी लागू होता है। दूसरे नियम की सदिश प्रकृति बल की दिशा और वस्तु के संवेग में परिवर्तन के प्रकार के बीच एक ज्यामितीय सम्बन्ध स्थापित करती है। न्यूटन से पहले, आम तौर पर यह माना जाता था कि सूर्य के चारों और घूर्णन कर रहे एक ग्रह के लिए एक अग्रगामी बल आवश्यक होता है जिसकी वजह से यह गति करता रहता है। न्यूटन ने दर्शाया कि इस के बजाय सूर्य का अन्दर की और एक आकर्षण बल आवश्यक होता है। (अभिकेन्द्री आकर्षण) यहाँ तक कि प्रिन्सिपिया के प्रकाशन के कई दशकों के बाद भी, यह विचार सार्वत्रिक रूप से स्वीकृत नहीं किया गया। और कई वैज्ञानिकों ने डेसकार्टेस के वोर्टिकेस के सिद्धांत को वरीयता दी.[68]

न्यूटन का सेब[संपादित करें]

 
Reputed descendants of Newton's apple tree, at the Botanic Gardens in Cambridge and the Instituto Balseiro library garden

न्यूटन अक्सर खुद एक कहानी कहते थे कि एक पेड़ से एक गिरते हुए सेब को देख कर वे गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत बनाने के लिए प्रेरित हो पाए।[69]

बाद में व्यंग्य करने के लिए ऐसे कार्टून बनाये गए जिनमें सेब को न्यूटन के सर पर गिरते हुए बताया गया और यह दर्शाया गया कि इसी के प्रभाव ने किसी तरह से न्यूटन को गुरुत्व के बल से परिचित कराया. उनकी पुस्तिकाओं से ज्ञात हुआ कि 1660 के अंतिम समय में न्यूटन का यह विचार था कि स्थलीय गुरुत्व का विस्तार होता है, यह चंद्रमा के वर्ग व्युत्क्रमानुपाती होता है; हालाँकि पूर्ण सिद्धांत को विकसित करने में उन्हें दो दशक का समय लगा।[70] जॉन कनदयुइत, जो रॉयल टकसाल में न्यूटन के सहयोगी थे और न्यूटन की भतीजी के पति भी थे, ने इस घटना का वर्णन किया जब उन्होंने न्यूटन के जीवन के बारे में लिखा:

1666 में वे कैम्ब्रिज से फिर से सेवानिवृत्त हो गए और अपनी मां के पास लिंकनशायर चले गए। जब वे एक बाग़ में घूम रहे थे तब उन्हें एक विचार आया कि गुरुत्व की शक्ति धरती से एक निश्चित दूरी तक सीमित नहीं है, (यह विचार उनके दिमाग में पेड़ से नीचे की और गिरते हुए एक सेब को देख कर आया) लेकिन यह शक्ति उससे कहीं ज्यादा आगे विस्तृत हो सकती है जितना कि पहले आम तौर पर सोचा जाता था। उन्होंने अपने आप से कहा कि क्या ऐसा उतना ऊपर भी होगा जितना ऊपर चाँद है और यदि ऐसा है तो, यह उसकी गति को प्रभावित करेगा और संभवतया उसे उसकी कक्षा में बनाये रखेगा, वे जो गणना कर रहे थे, इस तर्क का क्या प्रभाव हुआ।[71]

सवाल गुरुत्व के अस्तित्व का नहीं था बल्कि यह था कि क्या यह बल इतना विस्तृत है कि यह चाँद को अपनी कक्षा में बनाये रखने के लिए उत्तरदायी है। न्यूटन ने दर्शाया कि यदि बल दूरी के वर्ग व्युत्क्रम में कम होता है तो, चंद्रमा की कक्षीय अवधि की गणना की जा सकती है और अच्छा परिणाम प्राप्त हो सकता है। उन्होंने अनुमान लगाया कि यही बल अन्य कक्षीय गति के लिए जिम्मेदार है और इसीलिए इसे सार्वत्रिक गुरुत्वाकर्षण का नाम दे दिया।

एक समकालीन लेखक, विलियम स्तुकेले, सर आइजैक न्यूटन की ज़िंदगी को अपने स्मरण में रिकोर्ड करते हैं, वे 15 अप्रैल 1726 को केनसिंगटन में न्यूटन के साथ हुई बातचीत को याद करते हैं, जब न्यूटन ने जिक्र किया कि "उनके दिमाग में गुरुत्व का विचार पहले कब आया।

जब वह ध्यान की मुद्रा में बैठे थे उसी समय एक सेब के गिरने के कारण ऐसा हुआ। क्यों यह सेब हमेशा भूमि के सापेक्ष लम्बवत में ही क्यों गिरता है? ऐसा उन्होंने अपने आप में सोचा। यह बगल में या ऊपर की ओर क्यों नहीं जाता है, बल्कि हमेशा पृथ्वी के केंद्र की ओर ही गिरता है।" इसी प्रकार के शब्दों में, वोल्टेर महाकाव्य कविता पर निबंध (1727) में लिखा, "सर आइजैक न्यूटन का अपने बागानों में घूम रहे थे, पेड़ से गिरते हुए एक सेब को देख कर, उन्होंने गुरुत्वाकर्षण की प्रणाली के बारे में पहली बार सोचा।

विभिन्न पेड़ों को "वह" सेब के पेड़ होने का दावा किया जाता है जिसका न्यूटन ने वर्णन किया है। दी किंग्स स्कूल, ग्रान्थम दावा करता है कि यह पेड़ स्कूल के द्वारा खरीद लिया गया था, कुछ सालों बाद इसे जड़ सहित लाकर प्रधानाध्यापक के बगीचे में लगा दिया गया। नेशनल ट्रस्ट जो वूलस्थ्रोप मेनर का मालिक है, का वर्तमान स्टाफ इस पर विवाद करता है, ओर दावा करता है कि वह पेड़ उनके बगीचे में उपस्थित है जिस के बारे में न्यूटन ने बात की।

मूल वृक्ष का वंशज ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज के मुख्य द्वार के बाहर उगा हुआ देखा जा सकता है, यह उस कमरे के नीचे है जिसमें न्यूटन पढाई के समय रहता था।

ब्रोग्डेल में राष्ट्रीय फलों का संग्रह[72] उन पेड़ों से ग्राफ्ट की आपूर्ति कर सकता है, जो फ्लॉवर ऑफ़ केंट के समान दिखाई देता है, जो एक मोटे गूदे की पकाने की किस्म है।[73]

न्यूटन के लेखन[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

पादटिप्पणी और सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. During Newton's lifetime, two calendars were in use in Europe: the Julian or 'Old Style' in Britain and parts of northern Europe (Protestant) and eastern Europe, and the Gregorian or 'New Style', in use in Roman Catholic Europe and elsewhere. At Newton's birth, Gregorian dates were ten days ahead of Julian dates: thus Newton was born on Christmas Day, 25 दिसम्बर 1642 by the Julian calendar, but on 4 जनवरी 1643 by the Gregorian. By the time he died, the difference between the calendars had increased to eleven days. Moreover, prior to the adoption of the Gregorian calendar in the UK in 1752, the English new year began (for legal and some other civil purposes) on 25 मार्च ('Lady Day', i.e. the feast of the Annunciation: sometimes called 'Annunciation Style') rather than on 1 जनवरी (sometimes called 'Circumcision Style'). Unless otherwise noted, the remainder of the dates in this article follow the Julian Calendar.
  2. Mordechai Feingold, Barrow, Isaac (1630–1677) Archived 2013-01-29 at the वेबैक मशीन, Oxford Dictionary of National Biography, Oxford University Press, सितंबर 2004; online edn, मई 2007; accessed 24 फ़रवरी 2009; explained further in Mordechai Feingold " Newton, Leibniz, and Barrow Too: An Attempt at a Reinterpretation Archived 2013-01-29 at the वेबैक मशीन"; Isis, Vol. 84, No. 2 (जून, 1993), pp. 310-338
  3. Dictionary of Scientific Biography, Archived 2005-02-25 at the वेबैक मशीन Newton, Isaac, n.4
  4. Gjersten, Derek (1986). The Newton Handbook. London: Routledge & Kegan Paul.
  5. "The Early Period (1608–1672)". James R. Graham's Home Page. अभिगमन तिथि 3 फरवरी 2009.[मृत कड़ियाँ]
  6. "Newton beats Einstein in polls of scientists and the public". The Royal Society. मूल से 7 फ़रवरी 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अगस्त 2009.
  7. [11] ^ कोहेन, आईबी (1970).वैज्ञानिक जीवनी का शब्द कोष, खण्ड 11, p.43. न्यूयॉर्क: चार्ल्स स्क्रिब्नेर के पुत्र
  8. [12] ^ वेस्टफॉल (1993) पीपी 16-19
  9. व्हाइट 1997, पी. 22.
  10. [14] ^ माइकल व्हाइट, आइजैक न्यूटन (1999) पृष्ठ 46 Archived 2016-04-27 at the वेबैक मशीन
  11. [15] ^ संस्करण. माइकल हास्किंस (1997).कैम्ब्रिज ने खगोल विज्ञान के इतिहास को चित्रित किया, पी. 159.159. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय प्रेस।
  12. Newton, Isaac in Venn, J. & J. A., Alumni Cantabrigienses, Cambridge University Press, 10 vols, 1922–1958.
  13. [18] ^ ^ वेस्टफॉल 1980, पीपी 538-539
  14. [19] ^ बॉल 1908, पी. 356ff
  15. [20] ^ व्हाइट 1997, पी. 151
  16. [22] ^ बॉल 1908, पी. 324
  17. [23] ^ बॉल 1908, पी. 325
  18. [24] ^ व्हाइट 1997, पी 170
  19. [25] ^ व्हाइट 1997, पी 170
  20. [26] ^ व्हाइट 1997, पी 168
  21. Keynes, John मईnard (1972). "Newton, The Man". The Collected Writings of John मईnard Keynes Volume X. MacMillan St. Martin's Press. पपृ॰ 363–4.
  22. [31] ^ न्यूटन ने जाहिर तौर पर अपने रसायन विज्ञान के अनुसंधान को परित्यक्त कर दिया। देखो Westfall, Richard S. (1983) [1980]. "Never at Rest: A Biography of Isaac Newton. Cambridge: Cambridge University Press. पपृ॰ 530–1.
  23. [33] ^ Dobbs, J.T. (1982). "Newton's Alchemy and His Theory of Matter". Isis. 73 (4): 523. डीओआइ:10.1086/353114. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद); |pages= और |page= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद) ऑप्टिक्स उद्धृत
  24. [35] ^ एडेलग्लास एट अल., मेटर एंड माइंड, आई एस बी एन 0940262452. पी. 54
  25. [36] ^ वेस्टफॉल 1980. अध्याय 11.
  26. [37] ^ वेस्टफॉल 1980. पीपी 493-497 फतियो के साथ दोस्ती पर, पीपी 531-540 न्यूटन के ब्रेकडाउन पर।
  27. [41] ^ व्हाइट 1997, पी. 232
  28. [42] ^ व्हाइट 1997, पी. 317
  29. [43] ^ "न्यूटन के चुनाव के लिए रानी की 'बहुत बड़ी सहायता' थी उसे नाईट की उपाधि देना, यह सम्मान उन्हें न तो विज्ञान में योगदान के लिए दिया गया और न ही टकसाल के लिए उनके द्वारा दी गयी सेवओं के लिए दिया गया। बल्कि 1705 में चुनाव में दलीय राजनीती में योगदान के लिए दिया गया।" वेस्टफॉल 1994 पी 245
  30. [45] ^ वेस्टफॉल 1980, पी. [44][44]
  31. [46] ^ वेस्टफॉल 1980, पी. 595
  32. "Newton, Isaac (1642-1727)". Eric Weisstein's World of Biography. मूल से 28 अप्रैल 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अगस्त 2006.
  33. फ्रेड एल विल्सन, विज्ञान का इतिहास: न्यूटन साइटिंग:देलम्ब्रे, एम."Notice sur la vie et les ouvrages de M. le comte जे एल लग्रंग। " Oeuvres de Lagrange आई पेरिस, 1867, पी. एक्स एक्स.
  34. [53] ^ "संदेश जिसे न्यूटन देना चाहते थे, हालांकि उन्होंने प्राचीन लोगों से उधार लिया था, उन्हें कोई जरूरत नहीं थी कि वे छोटे व्यक्ति जैसे हुक के विचारों को चुराएँ, हुक शारीरिक रूप से तो बौना था ही साथ ही मानसिक तौर भीबौना ही था," जॉन ग्रिब्बन (2002) साइंस: ऐ हिस्ट्री 1543-2001, पी 164
  35. [54] ^ "आखिरी वाक्य में न्यूटन ने हुक के चरित्र के तेज, द्वेषी, विकृत स्वभाव के लिए कहा.........वह शारीरिक रूप से तो विकृत है ही साथ ही चरित्र से भी इतना गिर गया है कि वह बौने जैसा ही दीखता है" व्हाइट 1997, पी 187
  36. [55] ^ सर आजैक न्यूटन के जीवन, लेखन और खोजों की यादें (1855) सर डेविड ब्रूस्टर के द्वारा (खंड II. अध्याय 27)
  37. "Monuments & Gravestones: Sir Isaac Newton". Westminster Abbey. मूल से 18 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अक्टूबर 2008.
  38. "Withdrawn banknotes reference guide". Bank of England. मूल से 10 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अक्टूबर 2008.
  39. Snobelen, Stephen D. (1999). "Isaac Newton, heretic: the strategies of a Nicodemite" (PDF). British Journal for the History of Science. 32: 381–419. डीओआइ:10.1017/S0007087499003751. मूल (PDF) से 7 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अगस्त 2009.
  40. Pfizenmaier, T.C. (1997). "Was Isaac Newton an Arian?". Journal of the History of Ideas. 58 (1): 57–80.
  41. Yates, Frances A. (1972). The Rosicrucian Enlightenment. London: Routledge.
  42. Tiner, J.H. (1975). Isaac Newton: Inventor, Scientist and Teacher. Milford, Michigan, U.S.: Mott Media.
  43. [75] ^ जॉन पी. मिएर, अ मार्जिनल ज्यू, वी. 1, पीपी. 382-402 30 या 33 साल कम करने के बाद, ३० सबसे अधिक समान जजों के लिए.
  44. ७६न्यूटन से रिचर्ड बेंटले 10 दिसम्बर 1692, टार्न बुल एट अल में। (1959-77), खंड 3, पी. 233.
  45. [77] ^ ऑप्टिक्स, दूसरा संस्करण 1706. प्रश्न 31.
  46. [78] ^ एच जी अलेक्जेंडर (संस्करण) लाइबनिट्स-क्लार्क पत्राचार, मानचेस्टर यूनिवर्सिटी प्रेस, 1998, पी. संस्करण 11
  47. Jacob, Margaret C. (1976). The Newtonians and the English Revolution: 1689–1720. Cornell University Press. पपृ॰ 37, 44.
  48. Westfall, Richard S. (1958). Science and Religion in Seventeenth-Century England. New Haven: Yale University Press. पृ॰ 200.
  49. Haakonssen, Knud. "The Enlightenment, politics and providence: some Scottish and English comparisons". प्रकाशित Martin Fitzpatrick ed. (संपा॰). Enlightenment and Religion: Rational Dissent in eighteenth-century Britain. Cambridge: Cambridge University Press. पृ॰ 64.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ: editors list (link)
  50. Frankel, Charles (1948). The Faith of Reason: The Idea of Progress in the French Enlightenment. New York: King's Crown Press. पृ॰ 1.
  51. Germain, Gilbert G. A Discourse on Disenchantment: Reflections on Politics and Technology. पृ॰ 28.
  52. प्रिन्सिपिया, बुक III; में उद्धृत; न्यूटन की फिलोसोफी ऑफ़ नेचर: उनके लेखन से चयन, पी. ४२, संस्करण. एच एस थायर, हाफ्नर पुस्तकालय श्रेष्ठ ग्रंथों के लिए, न्यूयार्क, १९५३.
  53. सर आइजैक न्यूटन की खोजों लेखन, जीवन की यादों में उद्धृत वास्तविक धर्म की पांडुलिपी, सर डेविड ब्रूस्टर, एडिनबर्ग के द्वारा, 1850, में उद्धृत; ibid, पी. 65
  54. [91] ^ वेब्ब, आर के एड. नुड हाकोनसेन. "दी एमार जेंस ऑफ़ रेशनल दिस्सेंत." प्रबोधन और धर्म:अठारहवें सदी में ब्रिटेन में वाजिब असंतोष. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस, कैम्ब्रिज: 1996. पी19.
  55. [92] ^ एच जी अलेक्जेंडर (संस्करण) लाइबनिट्स-क्लार्क पत्राचार, मानचेस्टर यूनिवर्सिटी प्रेस, 1998, पी.संस्करण १४.
  56. वेस्टफॉल, रिचर्ड एस विज्ञान और धर्म, सत्रहवीं सदी में, इंग्लैंड. पी 201.
  57. [94] ^ मारक्वार्ड, ओडो . बोझिल और अबोझिल मनुष्य एवं उद्दान में अभियोजनीय; सिद्धांत के मामलों के विदाई समारोह में राबर्ट एम. वालेस ट्रांस.लंदन: ऑक्सफोर्ड यू पी 1989.
  58. याकूब, मार्गरेट सी. न्युटोनियन और अंग्रेजी क्रांति: 1689-1720. पी 100-101.
  59. "Papers Show Isaac Newton's Religious Side, Predict Date of Apocalypse". The Associated Press. 19 जून 2007. मूल से 29 जून 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अगस्त 2007.
  60. [99] ^ कास्सेल्स, एलन. आधुनिक विश्व में विचारधारा और अंतरराष्ट्रीय संबंध. पी 2.
  61. [100] ^ "हालांकि यह प्रबोधन के कारकों में से एक था, एक आदेशित गणितीय वर्णन उपलब्ध करने में न्युटोनियन भौतिकी की सफलता, जिसने अठारवीं शताब्दी में इस आन्दोलन के फलने फूलने में स्पष्ट भूमिका निभायी." जॉन गिब्बन (2002) विज्ञान: एक इतिहास 1543-2001, पी 241
  62. [101] ^ व्हाइट 1997, पी. 259
  63. [102] ^ व्हाइट 1997, पी. 267
  64. [104] ^ व्हाइट 1997, पी 269
  65. [105] ^ वेस्टफॉल 1994, पी 229
  66. [106] ^ व्हाइट 1997, पी 269
  67. [107] ^ वेस्टफॉल 1980, पीपी. 571-5
  68. [110] ^ बॉल 1908, पी. 337
  69. [113] ^ व्हाइट 1997, पी. 86.
  70. [114] ^ आई। बर्नार्ड कोहेन और जॉर्ज ई. स्मिथ, संस्करण. कैम्ब्रिज कम्पेनियन टू न्यूटन (2002) पी.6.
  71. Conduitt, John. "Keynes Ms. 130.4:Conduitt's account of Newton's life at Cambridge". Newtonproject. मूल से 4 अक्तूबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 अगस्त 2006.
  72. "Brogdale - Home of the National Fruit Collection". Brogdale.org.uk. मूल से 3 मई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2008.
  73. "From the National Fruit Collection: Isaac Newton's Tree". अभिगमन तिथि 10 जनवरी 2009.[मृत कड़ियाँ]
  74. [121] ^ न्यूटन की रासायनिक कार्य Archived 2007-12-13 at the वेबैक मशीन जो वर्णित किया गया और इंडियाना विश्वविद्यालय में 11 जनवरी 2007 को ऑनलाइन संशोधित किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]


अतिरिक्त अध्ययन[संपादित करें]

न्यूटन और धर्म[संपादित करें]

  • डोब्ब्स, बेट्टी जो टेटर दी जानूस फेसेस ऑफ जीनियस:न्यूटन के विचार में रसायन विद्या की भूमिका (1991), रसायन विद्या को एरियन वाद से सम्बंधित करता है।
  • बल, जेम्स ई. और रिचर्ड एच. Popkin, eds. न्यूटन और धर्म: सन्दर्भ, प्रकृति और प्रभाव. (1999), 342 पी पी. पीपी. xvii +325. नयी खुली पांडुलिपियों का उपयोग करने वाले 13 कागजात
  • रामाती, अय्वल. " दी हिडन ट्रुथ ऑफ क्रिएशन: न्यूटनस मेथड ऑफ फ़्लक्सियन्स" विज्ञान के इतिहास के लिए ब्रिटिश जर्नल 34:४१७-४३८.JSTOR में. तर्क देता है कि, उनकी कलन का एक ब्रह्मवैज्ञानिक आधार था।


  • स्नोबेलेन, स्टीफन डी. "'गोड ऑफ गोड्स, एंड लोर्ड ऑफ लॉर्ड्स.' प्रिन्सिपिया के लिए आइजैक न्यूटन के सामान्य टीका का धर्मशास्त्र." ओसिरिस, दूसरी शृंखला, खंड १६, (2001), पीपी JSTOR में 169-208.
  • स्नोबेलेन, स्टीफन डी."आइजैक न्यूटन, विधर्मिक: दी स्ट्रेटेजीज ऑफ अ निकोडेमाईट." विज्ञान के इतिहास के लिए ब्रिटिश जर्नल 32:381-419. JSTOR में
  • फाईजनमेयर, थॉमस सी.""क्या आइजैक न्यूटन एक एरियन थे?," जर्नल ऑफ दी हिस्ट्री ऑफ आईडियाज , खंड 58, संख्या १ (जनवरी, 1997), पीपी. 57-80 JSTOR में
  • वेस्टफाल, रिचर्ड एस नेवर एट रेस्ट: अ बायोग्राफी ऑफ़ आइजैक न्यूटन, खंड 2 कैम्ब्रिज यू प्रेस, 1983. 908 पीपी. प्रमुख विद्वानों की जीवनी अंश और पाठ्य की खोज
  • विल्स, मौरिस. आर्केतिपल हरसे सदियों के दौरान एरियनवाद. (1996) 214 पी पी,१८ वी सदी में अध्याय ४ के साथ इंग्लैंड; पी पी 77-93 न्यूटन पर अंश और पाठ्य की खोज

प्राथमिक स्रोत[संपादित करें]

  • न्यूटन, आइजैक दी प्रिन्सिपिया: मेथेमेटिकल प्रिंसिपल्स ऑफ़ नेचुरल फिलोसोफी. अमेरिकी कैलिफोर्निया प्रेस के यू (1999). 974 पीपी.
    • ब्रेकेनरिज, जे ब्रुस. दी की टू न्यूटन'स डायनेमिक्स: दी केपलर प्रोब्लम एंड दी प्रिन्सिपिया:किताब के सेक्शन 1, 2 और 3 का अंग्रेजी अनुवाद इसमें है, एक न्यूटन'स मेथेमेटिकल प्रिंसिपल्स ऑफ़ नेचुरल फिलोसोफी के पहले संस्करण से है।

यू ऑफ़ अमेरिकी कैलिफोर्निया प्रेस, 1996 299 पीपी.

  • न्यूटन, आइजैक दी ऑप्टिकल पेपर्स ऑफ़ आइजैक न्यूटन. खंड 1: दी ऑप्टिकल लेक्चर्स, 1670-1672. कैम्ब्रिज यू प्रेस, 1984. 627 पीपी.
    • न्यूटन, आइजैक. ऑप्टिक्स (चौथा संस्करण,1730) online edition
    • न्यूटन, आई। (1952).प्रकाशिकी, या परावर्तन, अपवर्तन, परिवर्तन और प्रकाश के रंग के विषय में एक निबंधन्यूयॉर्क: डोवर प्रकाशन.
  • न्यूटन, आई।सर आइजैक न्यूटन की मेथे मेटिकल प्रिंसिपल्स ऑफ़ नेचुरल फिलोसोफी और हिस सिस्टम ऑफ़ दी वर्ल्ड, tr. ए मॉटे, रेव. फ्लोरियन काजोरी. बर्कले: कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय प्रेस.(1934).
  • Whiteside, D. T. (1967–82). The Mathematical Papers of Isaac Newton. Cambridge: Cambridge University Press. - 8 खंड
  • न्यूटन, आइजैक. दी कोरसपोंडेंस ऑफ़ आइजैक न्यूटन, संस्करण.एच डबल्यू टर्नबुल और अन्य, 7 खंड (1959-77).
  • न्यूटन'स फिलोसोफी ऑफ़ नेचर: सेलेक्शन्स फ्रॉम हिस राइटिंग्स एच एस थायर के द्वारा संपादित, (1953), ऑनलाइन संस्करण
  • आइजैक न्यूटन, सर, जे एड्लेसटन; रोजर कोट्स, " सर आइजैक न्यूटन और प्रोफेसर कोट्स के पत्राचार, जिसमें अन्य प्रख्यात व्यक्तियों के पत्र शामिल हैं", लंदन, जॉन डब्ल्यू पार्कर, वेस्ट स्ट्रेंड; केम्ब्रिज, जॉन डीघटन, 1850. -गूगल बुक्स.
  • मक्लौरिन, सी. (1748).सर आइजैक न्यूटन की दार्शनिक खोजों का लेखाजोखा, चार पुस्तकों में.लंदन: ए मिल्लर और जे नौरस
  • न्यूटन, आई। (1958).आइजैक न्यूटन के कागजात और पात्र नेचुरल फिलोसोफी पर तथा सम्बंधित दस्तावेज, संस्करण. आईबी कोहेन तथा आर . इ स्चोफिएल्ड .कैम्ब्रिज: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस.
  • न्यूटन, आई। (1962).आइजैक न्यूटन के अप्रकाशित वैज्ञानिक दस्तावेज: विश्वविद्यालय पुस्तकालय, कैम्ब्रिज में पोर्ट्समाउथ संग्रह से चयनित, संस्करण. ऐ.आर. हॉल और एम बी. हॉल.कैम्ब्रिज: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस.
  • न्यूटन, आई। (1975).आइजैक न्यूटन का 'चंद्रमा की गति का सिद्धांत' (1702) .लंदन: डावसन.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

Parliament of England
पूर्वाधिकारी
Robert Brady
इंग्लैंड की संसद for Cambridge University
with Robert Sawyer

1689–1690
उत्तराधिकारी
Edward Finch
पूर्वाधिकारी
Anthony Hammond
Member of Parliament for Cambridge University
with Henry Boyle

1701–1702
उत्तराधिकारी
Arthur Annesley
सरकारी कार्यालय
पूर्वाधिकारी
Thomas Neale
Master of the Mint
1700 – 1727
उत्तराधिकारी
John Conduitt