आन्ध्र प्रदेश का इतिहास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आंध्र प्रदेश का इतिहास से अनुप्रेषित)

आन्ध्र प्रदेश भारत के 28 राज्यों में से एक है, जिसका इतिहास वैदिक काल से शुरू होता है। इसका उल्लेख संस्कृत के महाकाव्यों जैसे ऐतरेय ब्राह्मण (800 ईसा पूर्व) में मिलता है।[1][2][3] अश्मक महाजनपद (700-300 ई. पू.) एक प्राचीन राज्य था, जो दक्षिण-पूर्वी भारत में गोदावरी और कृष्णा नदियों के बीच स्थित था।[4] इस क्षेत्र के लोग, ऋषि विश्वामित्र के वंशज कहे जाते हैं जिनका वर्णन रामायण, महाभारत और पुराणों में मिलता है।

विवरण[संपादित करें]

अमरावती का महान स्तूप
स्तूप का चित्रण करते हुए मूर्तिकला, अब सरकारी संग्रहालय, चेन्नई में।
अमरावती मार्बल्स, संगमरमर की मूर्तियों और शिलालेखों की एक शृंखला जो स्थल की खुदाई से प्राप्त की गई है।
स्तूप की बची हुई नींव।
अमरावती महाचैत्य, जिसे अमरावती के महान स्तूप के रूप में भी जाना जाता है, को तीसरी शताब्दी ई.पू. के आसपास बनाया गया था।
विष्णुकुंडिना वंश द्वारा 7 वीं शताब्दी सीई में निर्मित उनादल्ली गुफाओं में से एक।
आन्ध्र प्रदेश का इतिहास
लेपाक्षी के वीरभद्र मंदिर में गणेश का शिल्प, विजयनगर साम्राज्य के शासनकाल के दौरान निर्मित।

छठी शताब्दी ईसा पूर्व में, अश्मक सोलह महाजनपदों में से एक था। यह सातवाहन वंश (230 ई.पू.-220 ई.पू.) द्वारा प्रतिस्थापित हुआ, जिसने अमरावती शहर का निर्माण किया। गौतमीपुत्र सातकर्णि के अधीन में राज्य अपने शीर्ष में पहुँच गया था। अवधि के अंत में, तेलुगु क्षेत्र को सामन्तों द्वारा शासित जागीर में विभाजित किया गया था। दूसरी शताब्दी के उत्तरार्ध में, आंध्र इक्ष्वाकुओं ने कृष्णा नदी के साथ पूर्वी क्षेत्र पर शासन किया।

चौथी शताब्दी के दौरान, पल्लव वंश ने दक्षिणी आंध्र प्रदेश से लेकर तमिलाकम (प्राचीन तमिलनाडु) तक अपना शासन बढ़ाया और कांचीपुरम में अपनी राजधानी स्थापित की। महेन्द्रवर्मन प्रथम (५७१–६३०) और नरसिंहवर्मन प्रथम (६३०–६६८) के शासनकाल के दौरान उनकी शक्ति में वृद्धि हुई। पल्लवों ने नौवीं शताब्दी के अंत तक दक्षिणी तेलुगू भाषा क्षेत्र और उत्तरी तमिलाकम में अपना वर्चस्व कायम रखा।

११६३ और १३२३ के बीच काकतीय वंश का उदय हुआ, जिसने तेलुगु क्षेत्र को एकीकृत शासन के तहत लाया। इस अवधि के दौरान, तेलुगु भाषा तिक्कन के लेखन के साथ एक साहित्यिक माध्यम के रूप में उभरी। १३२३ में दिल्ली के सुल्तान, गयासुद्दीन तुग़लक़ ने तेलुगू क्षेत्र को जीतने के लिए उलुग खान (बाद में, मुहम्मद बिन तुगलक, दिल्ली सुल्तान के रूप में) को एक बड़ी सेना के साथ भेजा और वारंगल कि घेराबंदी की। काकतीय वंश के पतन के कारण दिल्ली के तुर्क साम्राज्यों, दक्षिण में चालुक्य चोल राजवंश (1070–1279) और मध्य भारत के पारसियो-ताजिक सल्तनत के बीच प्रतिस्पर्धा का दौर चला। आंध्र के लिए संघर्ष, तुर्किक दिल्ली सल्तनत पर मुसुनूरी नायकों की जीत के साथ समाप्त हुआ।

तेलुगु ने विजयनगर साम्राज्य (१३३६-१६४६) के कृष्णदेवराय के नेतृत्व में स्वतंत्रता हासिल की। बहमनी सल्तनत के कुतुब शाही वंश ने उस साम्राज्य को प्रतिस्थापित किया। कुतुब शाही १६वीं से १७वीं शताब्दी के अंत तक तेलुगु संस्कृति के प्रति सहिष्णु रहे थे। यूरोपीय लोगों के आगमन (मारकिस डे बूसि-कस्तनाउ के तहत फ्रान्सीसी और रॉबर्ट क्लाइव के तहत अंग्रेज) के तहत फ्रांसीसी ने इस क्षेत्र की राजनीति को बदल दिया। १७६५ में, क्लाइव और विशाखापत्तनम के प्रमुख और परिषद ने मुगल सम्राट शाह आलम से उत्तरी सर्कार्स प्राप्त किया। १७९२ में विजयनगरम के महाराजा विजया राम गजपति राजू को हराकर अंग्रेजों ने वर्चस्व हासिल किया।

आन्ध्र की आधुनिक नींव मोहनदास गांधी के अधीन भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में रखी गई थी। पोट्टि श्रीरामुलु के मद्रास प्रेसीडेंसी से स्वतंत्र राज्य के लिए अभियान और तंगुटूरी प्रकाशम पंथुलु और कंदुकूरि वीरेशलिंगम् के सामाजिक-सुधार आंदोलनों से आन्ध्र राज्य का गठन हुआ, इसके साथ ही कर्नूल उसकी राजधानी और स्वतंत्रता सेनानी पंतुल्लू उसके पहले मुख्यमंत्री बने। एन.टी. रामाराव के मुख्यमंत्रित्व काल में, दो स्थिर राजनीतिक दलों और एक आधुनिक अर्थव्यवस्था के साथ एक लोकतांत्रिक समाज उभरा।

१९४७ में भारत ब्रिटेन से स्वतंत्र हो गया। हालाँकि, हैदराबाद का मुस्लिम निज़ाम भारत से आज़ादी को बरकरार रखना चाहता था, लेकिन १९४८ में हैदराबाद राज्य बनाने के लिए भारत के अधिराज्य में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ा। आंध्र, मुख्य रूप से भाषायी आधार पर गठित पहला भारतीय राज्य, १९५३ में मद्रास प्रेसीडेंसी से लिया गया था। १९५६ में, आंध्र प्रदेश को आन्ध्र प्रदेश राज्य बनाने के लिए हैदराबाद राज्य के तेलुगु भाषी हिस्से के साथ विलय कर दिया गया था। लोकसभा ने १८ फरवरी २०१४ को आंध्र प्रदेश के दस जिलों से एक अलग राज्य तेलंगाना के गठन की मंजूरी दे दी गई।[5]

राजवंश[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Dance Dialects of India". रागनी देवी. मोतीलाल बनारसी दास. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 81-208-0674-3. मूल से 27 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 June 2014.
  2. "History of Andhra Pradesh". एपी ऑनलाइन. आन्ध्र प्रदेश सरकार. मूल से 16 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 जुलाई 2012.
  3. "Ancient and medieval history of Andhra Pradesh". पी. रघुनाथ राव. स्टर्लिंग प्रकाशक, 1993. पृ॰ iv. मूल से 27 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 June 2014.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 18 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 अप्रैल 2019.
  5. Menon, Amamath K. (1 June 2014). "Telangana is born, KCR to take oath as its first CM". India Today. मूल से 11 November 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 September 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]