अस (२०१९ फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
US
निर्देशक जॉर्डन पीले
लेखक जॉर्डन पीले
निर्माता जेसम ब्लम
इयन कूुपर
शॉन मकिट्रिक
जॉर्डन पीले
अभिनेता लुपिता न्योंगो
विंस्टन डुक
एलिसाबेथ मॉस
टिम हेडेकर
छायाकार माइक गियोलाकिसो
संपादक निकलस माँसोर
संगीतकार माइकल एबल्स
निर्माण
कंपनियां
मंकीपॉ प्रॉडाक्शंस
परफेक्ट वर्ल्ड पिक्चर्स
वितरक यूनिवर्सल फिल्म्स ऑफ इंडिया
प्रदर्शन तिथि
२२ मार्च २०१९
लम्बाई
११६ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ २० मिलियन
कुल कारोबार $ २५५.२ मिलियन

अस (अंग्रेज़ी: Us) जॉर्डन पील द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित २०१९ की एक हॉरर फिल्म है। इसमें लुपिता न्योंगो, विंस्टन डुक, एलिसाबेथ मॉस और टिम हेडेकर हैं। फिल्म एडिलेड विल्सन और उसके परिवार का अनुसरण करती है, जिन पर खतरनाक डोपेलगेंजर्स के एक समूह द्वारा हमला किया जाता है।

अस का वर्ल्ड प्रीमियर साउथ बाय साउथवेस्ट में 8 मार्च २०१९ को हुआ था, और यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा २२ मार्च २०१९ को संयुक्त राज्य अमेरिका में और भारत में उसी महीने (२९ मार्च २०१९) को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। यह एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी, जिसने २० मिलियन डॉलर के बजट के मुकाबले दुनिया भर में $ २५५ मिलियन की कमाई की, और पील की पटकथा और निर्देशन के साथ-साथ संगीत स्कोर और न्योंगो के प्रदर्शन के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

कहानी[संपादित करें]

1986 में, एडिलेड "एडी" नाम की एक युवा लड़की हैंड्स अक्रॉस अमेरिका के लिए एक विज्ञापन देखती है। रात में, सांता क्रूज़ बीच बोर्डवॉक पर, वह अपने माता-पिता से दूर भटकती है और एक फ़नहाउस में प्रवेश करती है, जहाँ उसका सामना दर्पणों के घर में खुद के एक डोपेलगेंजर से होता है।

वर्षों बाद, वयस्क एडिलेड अपने पति, गेब्रियल "गेब" विल्सन और अपने बच्चों ज़ोरा और जेसन के साथ छुट्टी पर जाती है। वह यात्रा के बारे में आशंकित है, मुठभेड़ और उसके ठीक होने की यादों से प्रेतवाधित है, जिसके दौरान उसने बोलना बंद कर दिया और अपने परिवार से हट गई। उसकी गलतफहमी के बावजूद, परिवार अपने दोस्तों जोश और किट्टी टायलर और उनकी जुड़वां बेटियों के साथ समुद्र तट पर मिलता है। रास्ते में, वे देखते हैं कि पैरामेडिक्स एक बूढ़े व्यक्ति के शरीर को ले जा रहे हैं, उसकी छाती पर खून लगा हुआ है। जेसन बाद में किसी को अजीब तरह से बूढ़े आदमी के समान देखता है, जो अपनी बाहों को फैलाकर और हाथ खून से लथपथ खड़ा है।

उस रात, लाल रंग के कपड़े पहने चार का एक परिवार घर में घुसने से पहले ड्राइववे में दिखाई देता है। विल्सन को अपने रहने वाले कमरे में रखते हुए, परिवार को उनके डोपेलगेंजर्स के रूप में प्रकट किया जाता है। उनमें प्लूटो (जेसन का अग्नि-प्रेमी, मुंह से दागदार डबल), अम्ब्रे (ज़ोरा का सैडिस्टिक डबल), और अब्राहम (गेब का डबल) शामिल है, और रेड (एडिलेड का डबल) के नेतृत्व में हैं, जो केवल एक गुटुरल में बोल सकता है। , कर्कश आवाज़। रेड बताते हैं कि उन्हें "द टेथर्ड" कहा जाता है, वे अपने समान दिखने वाले समकक्षों के साथ एक आत्मा साझा करते हैं, और वे स्वयं "अनटेदर" में आ गए हैं। वह उन्हें एक लड़की की कहानी बताती है जो आराम और आनंद का जीवन जीती है, जबकि उसकी "छाया" अंधेरे में रहती है, पीड़ित होती है, जबकि लड़की के जीवन का एक प्रतिबिंबित, दर्दनाक संस्करण जीता है और इसके लिए लड़की से नफरत करता है। विल्सन को उनके मानसिक डोपेलगेंजर्स द्वारा अलग और आतंकित किया जाता है। एडिलेड को हथकड़ी लगा दी जाती है और जेसन को पता चलता है कि प्लूटो उसके कार्यों को दर्शाता है। जब गेब्रियल इब्राहीम को मारने का प्रबंधन करता है, तो परिवार उनकी नाव पर एक साथ भाग जाता है।

इस बीच, टायलर परिवार पर अचानक घात लगाकर हमला कर दिया जाता है और घर पर ही उनके ही डोपेलगेंजर्स द्वारा उनकी हत्या कर दी जाती है। विल्सन आते हैं और उन पर भी हमला किया जाता है, लेकिन वे अंततः टायलर के युगल को पराजित करने और मारने का प्रबंधन करते हैं। यह महसूस करते हुए कि वे केवल डोपेलगेंजर्स वाले लोग नहीं हैं, वे यह देखने के लिए समाचार चालू करते हैं कि टेथर्ड पूरे अमेरिका में अपने समकक्षों की हत्या कर रहे हैं, और ऐसा करने के बाद, एक विशाल मानव श्रृंखला बनाने के लिए हाथ मिलाते हैं। विल्सन तट के साथ ड्राइव करने और मेक्सिको भागने का फैसला करते हैं। जाते समय, उम्ब्रे कार पर हमला करती है और ज़ोरा उसे एक पेड़ में उड़ते हुए भेजकर मार देती है, जहां उसे एक पेड़ की शाखा पर लगाया जाता है।

बोर्डवॉक पर पहुंचने पर, विल्सन पहले से ही मारे गए नगरवासी पाते हैं। वे एक जलती हुई कार द्वारा अवरुद्ध सड़क को भी पाते हैं। जेसन, यह महसूस करते हुए कि यह प्लूटो द्वारा निर्धारित एक जाल है, सभी को कार से बाहर निकालने का आदेश देता है। इससे पहले कि प्लूटो परिवार की कार को प्रज्वलित कर सके, जेसन पीछे हट जाता है ताकि प्लूटो उसे प्रतिबिंबित करे और जलती हुई कार में चले। जैसे ही प्लूटो मर जाता है, लाल अचानक प्रकट होता है और जेसन को छीन लेता है। जबकि गेब एक एम्बुलेंस में ज़ोरा के साथ अपने घावों से ठीक हो जाता है, एडिलेड रेड का पीछा करते हुए फनहाउस में जाता है जहां वे पहली बार मिले थे। वह एक गुप्त प्रवेश द्वार ढूंढती है जो सफेद खरगोशों द्वारा उगने वाली एक भूमिगत सुविधा की ओर जाता है, जहां वह कक्षा में लाल पाती है।

रेड बताते हैं कि "टीथर्ड" वास्तव में सरकार द्वारा बनाए गए कृत्रिम प्राणी हैं जो सतह पर मूल को अपने स्वयं के मुड़ उद्देश्यों के लिए नियंत्रित करते हैं। जब प्रयोग विफल हो गया, तो टीथर को पीढ़ियों के लिए भूमिगत छोड़ दिया गया, बिना सोचे-समझे अपने समकक्षों के कार्यों की नकल करते हुए और खरगोश के मांस पर जीवित रहे। जब उन्हें एहसास हुआ कि रेड "दूसरों से अलग" था, तो उसने उन्हें अपने समकक्षों की हत्या करके भागने और प्रतिशोध लेने के लिए संगठित किया। रेड और एडिलेड बैले के रूप में "लड़ाई" करना शुरू करते हैं, रेड इनायत से बचता है और एडिलेड के सभी असंतुलित हमलों का मुकाबला करता है। जब एडिलेड रेड को हमला करने की अनुमति देता है, तो वह एक फायरप्लेस पोकर के साथ रेड को थोपती है, फिर उसे मौत के घाट उतार देती है और जेसन को लॉकर से बचाने से पहले उसकी गर्दन तोड़ देती है।

जबकि एडिलेड परिवार को एम्बुलेंस में भगाता है, वह अचानक उस दर्दनाक रात को याद करती है जब वह पहली बार आईने के हॉल में रेड से मिली थी। क्लोन ने एडिलेड को बेहोश कर दिया था (उसके स्वरयंत्र को नुकसान पहुंचाकर, उसकी आवाज कर्कश और गटर की आवाज कर रही थी), उसे भूमिगत खींच लिया, उसे वहां हथकड़ी लगा दी, और उसके जीवन में एडिलेड की जगह लेने के लिए जमीन से ऊपर लौट आया, अंततः एक इंसान के रूप में बोलना और समायोजन करना सीख गया। . जेसन अपनी माँ को संदेह से देखता है, जो उसे केवल एक धूर्त मुस्कान देती है। एक अंतिम हवाई शॉट से पता चलता है कि "द टेथर्ड" ने एक मानव श्रृंखला बनाई है, जो हैंड्स एक्रॉस अमेरिका के प्रदर्शन की नकल करती है, जो पूरे संयुक्त राज्य में हेलीकॉप्टर के ऊपर मंडराती है।

अभिनेता और चरित्र[संपादित करें]

अभिनेता मुख्य पात्र "टेथर्ड" चरित्र
लुपिटा न्योंगो अडेलियैड विल्सन रेड
विंस्टन डुक गैब्रियल "गैब" विल्सन एब्रहैम
एलिसाबेथ मॉस किटी टाइलर डाहलिया
टिम हेडेकर जॉश टाइलर टेक्स
शहाडी राइट जोसेफ ज़ोरा विल्सन अंब्रै
एवन अलेक्स जेसन विल्सन प्लुटो
याह्या अब्डुल-मैटीन II रसल थॉमस वेलंड
अना डियोप रैन थॉमस अर्था
काली शेल्डन बेका टाइलर आईओ
नोएल शेल्डन लिंडसी टाइलर निक्स
मैडिसन करी युवा एडिलेड युवा रेड
एशली मकोय किशोर एडिलेड किशोर रेड
नैपिएरा ग्रोव्स Dr. फॉस्टर बिल्लौर
डुक निकलसन डेनी टोनी
कारा हैवर्ड नैंसी सिड
नैथन हैरिंगटन ग्लेन जैक
डस्टिन य्बारा ट्रोय ब्रैंड
अलन फ्रैज़र फेर्डी यिर्मयाह
लॉन गाउन डॉन जोसेफ
जॉर्डन पीले मरने वाला खरगोश / फन हाउस नैरेटर N/A

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]