असरा नोमानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

असरा क़ुरतुलैन नोमानी (जन्म 7 सितंबर, 1965) एक अमेरिकी लेखक और जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर हैं। वह पर्ल प्रोजेक्ट की सह-निदेशक हैं।[1] [2]

नोमानी दो पुस्तकों के लेखक हैं: स्टैंडिंग अलोन: एन अमेरिकन वुमन स्ट्रगल फॉर द सोल ऑफ इस्लाम और तांत्रिका: ट्रैवलिंग द रोड ऑफ डिवाइन लव। उन्होंने द वाशिंगटन पोस्ट के लिए भी लिखा है और बिल माहेर के साथ रीयल टाइम पर वापसी करने वाली अतिथि रही हैं।

उनकी कहानी डॉक्युमेंट्री द मॉस्क इन मॉर्गनटाउन का हिस्सा है, जो अमेरिका में एक चौराहे पर श्रृंखला के हिस्से के रूप में पीबीएस पर राष्ट्रव्यापी प्रसारित हुई।[3] [4] [5]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

नोमानी का जन्म बंबई (अब मुंबई), भारत में सुन्नी इस्लाम का पालन करने वाले माता-पिता के यहाँ हुआ था।[6] जब वह चार साल की थी, तो वह अपने माता-पिता के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चली गई।[7] उनके पिता जफर नोमानी रटगर्स यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे थे। जब नोमानी दस साल की थीं, तब उनका परिवार वेस्ट वर्जीनिया के मोर्गनटाउन चला गया, जहां उनके पिता पोषण के सहायक प्रोफेसर बन गए। उसके पिता (एम.जेड.ए. नोमानी के रूप में उद्धृत) ने रमजान के दौरान उपवास के स्वास्थ्य प्रभावों पर अध्ययन प्रकाशित किया और न्यू जर्सी और वेस्ट वर्जीनिया दोनों में मस्जिदों को व्यवस्थित करने में भी मदद की। असरा नोमानी ने 1986 में वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय से उदार अध्ययन में कला स्नातक और 1990 में अंतर्राष्ट्रीय संचार में अमेरिकी विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की।

आजीविका[संपादित करें]

नोमानी "मुस्लिम महिला स्वतंत्रता यात्रा" की संस्थापक और निर्माता हैं। वह 18 मार्च, 2005 को न्यूयॉर्क शहर में महिलाओं के नेतृत्व वाली मुस्लिम प्रार्थना की प्रमुख आयोजक थीं।

सन्दर्भ