अल निज़ामिया बग़दाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अल निज़ामिया बग़दाद : बग़दाद (अरबी, المدرسة النظامية) का अल-निजामीया, 1965 में स्थापित किया गया था। [1] 1065 में स्थापित किया गया था। जुलाई 10 9 1 में, निज़ाम अल-मुल्क ने स्कूल के प्रोफेसर के रूप में 33 वर्षीय अल ग़ज़ाली को नियुक्त किया। [2] मुफ्त शिक्षा की पेशकश, इसे "मध्ययुगीन दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय" के रूप में वर्णित किया गया है। [3] इब्न टुमार्ट, बर्बर अलमोहाद वंश के संस्थापक, प्रतिष्ठित रूप से स्कूल में भाग लेते और अल-गजाली के तहत अध्ययन करते थे। [4] निजाम अल-मुल्क के दामाद मुगलिल इब्न बक़री भी स्कूल द्वारा नियोजित थे। 10 9 6 में, जब अल ग़ज़ाली निज़ामिया छोड़ दिया, तो यह 3000 छात्रों को रखे। [5] 1116 में, मुहम्मद अल-शाहरावती निज़ामिया में पढ़ाया। [6] 1170 के दशक में, राजनेता बहाउद्दीन ने निज़ामिया में पढ़ाते थे, इससे पहले कि वे मोसुल में पढ़ाने के लिए चले गए।

फ़ारसी कवि शेख़ सादी ने 1195 से 1226 तक निज़ामिया में अध्ययन किया, जब उन्होंने तीस साल की यात्रा शुरू की थी, तो उन लोगों में भी शामिल थे जिन्होंने मंगोल के इल्खनाते आक्रमणकारियों के हाथों से बग़दाद को लुटते हुवे को देखा था, जिसको उलुघ खान नेतृत्व कर रहा था। वर्ष 1258 में बगदाद। सादा बगदाद के अल-निजामीय्या में अपने दिनों की पढ़ाई को याद करते हैं: निजामिया में एक साथी छात्र मेरे प्रति क्रूरता दिखाते हैं, और मैंने अपने ट्यूटर को बताया, "जब भी मैं ज्यादा उचित जवाब देता हूं वह ईर्ष्या के साथी नाराज हो जाता है। "

प्रोफेसर ने उत्तर दिया: आपके दोस्त की ईर्ष्या तुमसे सहमत नहीं है, लेकिन मैं नहीं जानता कि किसने कहा था कि पीठ पीछे बोलना प्रशंसनीय था। यदि वह ईर्ष्या के मार्ग से विनाश की तलाश करता है, तो आप बदनाम करने के रास्ते से उनके साथ मिलना चाहेंगे। "

पाठ्यक्रम शुरू में इस्लामी धार्मिक अध्ययन, इस्लामी क़ानून, अरबी साहित्य और अंकगणित पर केंद्रित था, और बाद में इतिहास, गणित, भौतिक विज्ञान और संगीत में विस्तारित किया गया था। [7]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Al-Ahram Weekly | Baghdad Supplement | They came to Baghdad : Its famous names Archived 2007-04-17 at the वेबैक मशीन.
  2. http://www.ghazali.org/works/gz-repent.doc
  3. "Metapress | Discover More" (PDF). Metapress (अंग्रेज़ी में). 2016-06-24. अभिगमन तिथि 2017-09-13.
  4. http://www.yale.edu/religiousstudies/facultypages/Almohaden2005.pdf
  5. "Fastupdate sheet". www.ghazali.org. अभिगमन तिथि 2017-09-13.
  6. Shahrastani
  7. B.G. Massialas & S.A. Jarrar (1987), "Conflicts in education in the Arab world: The present challenge", Arab Studies Quarterly: "Subjects such as history, mathematics, physical sciences, and music were added to the curriculum of Al-Nizamiyah at a later time."