अल्फ्रेड रसेल वॉलेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अल्फ्रेड रसेल वॉलेस

Wallace in 1895
जन्म 08 जनवरी 1823
Llanbadoc, Monmouthshire, Great Britain[a]
मृत्यु 7 नवम्बर 1913(1913-11-07) (उम्र 90)
Broadstone, Dorset, England, United Kingdom
क्षेत्र Exploration, evolutionary biology, zoology, biogeography, and social reform
प्रसिद्धि
उल्लेखनीय सम्मान
लेखक लघुनाम (वनस्पतिविज्ञान) Wallace
Arenga pinnata sketched by Wallace on a visit to Celebes and later reworked by Walter Hood Fitch

अल्फ्रेड रसेल वॉलेस OM FRS (8 जनवरी 1823 - 7 नवंबर 1913) एक ब्रिटिश प्रकृतिवादी, खोजकर्ता, भूगोलविद, मानवविज्ञानी, जीवविज्ञानी और चित्रकार थे।[1] वह स्वाभाविक रूप से प्राकृतिक चयन के माध्यम से विकासवाद के सिद्धांत की स्वतंत्र रूप से कल्पना करने के लिए जाना जाता है; इस विषय पर उनका पेपर 1858 में चार्ल्स डार्विन के कुछ लेखों के साथ संयुक्त रूप से प्रकाशित हुआ था।[2] इसने डार्विन को जीवजाति का उद्भव (Origin of Species (हिंदी में - ' प्रजाति की उत्पत्ति ')) पर प्रकाशित करने के लिए प्रेरित किया।


उन्हें जानवरों की प्रजातियों के भौगोलिक वितरण पर 19 वीं शताब्दी का प्रमुख विशेषज्ञ माना जाता था और कभी-कभी "बायोग्राफी का पिता" कहा जाता है।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Smith, Charles H. "Responses to Questions Frequently Asked About Wallace: Was Wallace actually a Welshman, as seems to be increasingly claimed?". The Alfred Russel Wallace Page hosted by Western Kentucky University. अभिगमन तिथि 20 January 2008.
  2. "'डार्विन का सिद्धांत' तैयार करने में कौन थे साथ?".
  3. "जहां पहली बार लौंग का पेड़ उगा था".


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।