अल्जीरिया के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अल्जीरिया की पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक के अध्यक्ष है राज्य के सिर और के मुख्य कार्यकारी अल्जीरिया , साथ ही कमांडर-इन-चीफ की अल्जीरियाई पीपुल्स राष्ट्रीय सशस्त्र बलों ।


कार्यालय का इतिहास[संपादित करें]

त्रिपोली कार्यक्रम, जो 1962 में फ्रांस से स्वतंत्रता के लिए अपना युद्ध जीतने के बाद अल्जीरिया के संविधान के रूप में कार्य करता है , ने राष्ट्रपति को सरकार के संचालन में सहायता करने वाले प्रधान मंत्री के रूप में स्थापित किया। आंतरिक राजनीतिक पैंतरेबाज़ी के परिणामस्वरूप 1963 में एक नया संविधान बना जिसने प्रधानमंत्री पद को समाप्त कर दिया और राष्ट्रपति के कार्यालय में सभी कार्यकारी शक्ति को समाप्त कर दिया। स्वतंत्रता के पहले चार दशकों के लिए सरकार को नेशनल लिबरेशन फ्रंट या एफएलएन द्वारा एक-पार्टी राज्य के रूप में नियंत्रित किया गया था । राष्ट्रपति पद के लिए एफएनएन सदस्यों का उत्तराधिकार था; अहमद बेन बेला , Houari Boumedienne और चैडली बेंग्जेदिड। 1976 में लिखे गए संविधान ने राष्ट्रपति पद की कार्यकारी शक्ति को बनाए रखा, लेकिन 1979 के संशोधनों ने कार्यालय से सरकार का दर्जा छीन लिया।

1980 के दशक के अंत में FLN शासन का उदारीकरण हुआ । हालांकि, जब 1991 में इस्लामिक साल्वेशन फ्रंट ने संसदीय चुनाव जीते, तो सेना ने संसद को भंग करने और 11 जनवरी 1992 को त्यागपत्र देने के लिए चादली बेंदजिद को मजबूर कर दिया। सेना ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और देश की सरकार का गठन किया, जिसने पांच-सदस्यीय उच्च का गठन किया। राज्य परिषद । परिषद ने एक अध्यक्ष, मुहम्मद बौदियाफ को कार्यालय के लिए सामान्य चुनावों में स्थानांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए तीन साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया। हालाँकि, Boudiaf की हत्या कर दी गई थी, और अली काफ़ी द्वारा सफल हुई थी । इस बीच देश गृहयुद्ध के दौर में उतरा, सैन्य सरकार और इस्लामी गुरिल्लाओं के बीच। कैफी को 1994 में लियामिने ज़ेउराल द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था , जिन्होंने 1995 में इन चुनावों में पहला कहा था, चुनाव में विवादित होने के कारण पूरे पांच साल का कार्यकाल आसानी से जीत लिया क्योंकि गृह युद्ध जारी था। उन्होंने 1999 में एक और प्रारंभिक चुनाव का आह्वान किया, जिसमें इस्लामी विद्रोह ज्यादातर दबा हुआ था। अन्य सभी उम्मीदवारों के बाहर हो जाने के बाद अब्देलज़ीज़ बुउटफ़्लिका ने यह चुनाव जीता । उन्होंने 8 अप्रैल 2004 को फिर से चुनाव जीता , जो चुनाव में भी विवादित थे, 2009 में फिर से जीते , अपेक्षाकृत अप्रकाशित, और 2014 ; उन्होंने 18 अप्रैल 2019 को होने वाले चुनाव में 5 वें कार्यकाल के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की, [2]लेकिन, विरोध के बाद सेना के दबाव के कारण, 2 अप्रैल 2019 को, उन्होंने अपना 4 वां कार्यकाल समाप्त होने से पहले इस्तीफा दे दिया ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]