अलादीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(अलादिन से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
अलादीन जादुई बगीचे में, मैक्स लाय्बर्ट द्वारा चित्रित [1]

अलादीन एक मध्य पूर्वी परी कथा है। यह द बुक ऑफ़ वन थौज़ंड एंड वन नाईट (द अरेबियन नाइट्स) की कई कथाओं में से एक है व सबसे अधिक विख्यात है हालाँकि इसे संग्रह में १८वी शताब्दी में अंटोनी गलांड नामक एक फ़्रांसीसी ने समाविष्ट किया था।

कहानी की समीक्षा[संपादित करें]

जादूगर अलादीन को जादुई गुफा में बंद कर देता है

अलादीन चीनी शहर में रहने वाला एक आम गरीब लड़का है। एक दिन मगरेब से आया एक जादूगर स्वयं को उसके गुजरे हुए पिता मुस्तफ़ा दर्ज़ी का भाई बता कर अपन साथ नियुक्त कर लेता है जिस कारण उसकी माँ को यह प्रतीत होता है की वह आगे चलकर एक बहुत आमिर व्यापारी बनेगा। परन्तु जादूगर का असली मकसद अलादीन को बहला-फुसलाकर उससे जादुई चिराग हासिल करना है जो एक जादुई गुफा में मौजूद है। जादूगर अलादीन को धोका देने की कोशिश करता है जिससे अलादीन गुफ़ा में फंस जाता है। अच्छी किस्मत के चलते उसके पास उस समय एक जादुई अंगूठी होती है जो उसे जादूगर ने सुरक्षा क लिए दी थी। जब हताश होकर अलादीन अपने हाथ घिसता है तब अंजाने में उससे अगुठी भी घिस जाती है और एक जिन प्रकट होता है जो उसे अपनी माँ के पास घर पहुंचा देता है। जब अलादीन की माँ बेटे ने लाया हुआ चिराग साफ करने की कोशिश करती है तब एक दूसरा शक्तिशाली जिन प्रकट होता है जो उस चिराग के मालिक का गुलाम होता है।

चिराग से निकले जिन की सहायता से अलादीन बेहद आमिर व शक्तिशाली बन जाता है और राजकुमारी बद्रौल्बदौर से निकाह कर लेता है। जिन अलादीन के लिए एक महल का निर्माण करता है जो शहंशाह के महल से भी कई गुना ज़्यादा भव्य होता है।

एक दिन जादूगर पुराने चिरागों के बदले नए चिराग देने के बहाने अलादीन की बीवी (जिसे जादुई चिराग के बारे में कुछ नहीं पता) से जादुई चिराग हासिल कर लेता है। वह जिन को हुक्म देता है की महल को उसके सरे साजो सामन सहत अपने घर मघरेब पहुंचा दे। किस्मत से अलादीन के पास तब भी जादुई अंगूठी होती है जिससे वह छोटे जिन को बुला लेता है। हालाँकि छोटा जिन चिराग के जिन द्वारा किया गया जादू उलट नहीं सकता पर वह अलादीन को मघरेब पहुंचा देता है जहाँ अलादीन लड़ाई में जादूगर को मार कर चिराग को पुनः हासिल कर लेता है व महल और राजकुमारी को पुनः अपनी जगह ले आता है।

जादूगर का शक्तिशाली छोटा भाई अलादीन को मार कर अपने भाई का बदला लेने की कोशिश करता है और एक बूढी औरत का भेस धर लेता है जो अपनी रहस्यमई चिकित्सा शक्तियों के लिए विख्यात है। बद्रौल्बदौर उसके इस झांसे में फंस जाती है आयर बुढिया को महल में रहने की अनुमति दे देती है। चिराग का जिन अलादीन को इस बारे में आगाह कर देता है और अलादीन बहरूपिये को मार देता है। सभी लोग आगे चलकर एक खुशहाल ज़िन्दगी जीते है और भविष्य में अलादीन शहंशाह बन जाता है।

रूपांतरण[संपादित करें]

सभी रूपांतरण असली कहानी से कहीं न कहीं मेल खाते है. चीनी घटनाओं को अधिकांश समय अरेबियाई पृष्ठभूमि में बदल दिया जाता है

पुस्तकें[संपादित करें]

  • १९६२ में द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी की इतालवी शाखा ने पेपरिनो इ ला ग्रोता ड़ी अलादिनो (डोनाल्ड और अलादीन की गुफ़ा) नामक एक कहानी प्रकाशित की जिसे ओसवाल्डो पविसी ने लिखा और पियर लोरेंज़ो दी वीटा ने चित्रित किया था.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. अलादीन प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग में

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]