अलबेला (2001 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अलबेला
अलबेला -फिल्म.jpg
अलबेला का पोस्टर
निर्देशक दीपक सरीन
निर्माता कुमार तौरानी
रमेश तौरानी
लेखक हनी ईरानी
जावेद सिद्दिकी
अभिनेता गोविन्दा,
ऐश्वर्या राय,
जैकी श्रॉफ,
नम्रता शिरोडकर,
सईद जाफ़री
संगीतकार जतिन-ललित
प्रदर्शन तिथि(याँ) 20 अप्रैल, 2001
देश भारत
भाषा हिन्दी

अलबेला 2001 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसका निर्देशन दीपक सरीन ने किया और मुख्य भूमिकाओं में गोविन्दा और ऐश्वर्या राय हैं। यह इन दोनों की एक साथ पहली फिल्म है। सहायक भूमिकाओं में जैकी श्रॉफ और नम्रता शिरोडकर हैं। यह फ़िल्म टिकट खिड़की पर औसत प्रदर्शन कर पाई थी।[1] फिल्म के गीत रूमानी हैं और अपनी मधुरता के कारण लोकप्रिय रहे हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

टोनी (गोविन्दा) एक गाइड के रूप में काम करता है, पर्यटकों की मदद करता है, और उन्हें अपनी मातृभूमि दिखाता है। नीना (नम्रता शिरोडकर) टोनी को मनमोहक पाती है, लेकिन टोनी अपनी ही दुनिया में है, और उसके स्नेह पर ध्यान नहीं देता है। ऑस्ट्रिया से सिंगापुर में एक इच्छित छुट्टी के रास्ते पर, सोनिया (ऐश्वर्या राय) और उनकी दाई माँ (माया अलग) मुम्बई में रुक गईं। जब उनकी उड़ान में देरी हो गई, सोनिया इसके बजाय मालागा (जो गोवा के पास होने के लिए निहित है) यात्रा करने का फैसला करती है। ये उसकी मां का जन्मस्थान है, उनकी मृत्यु हो गई जब सोनिया बहुत छोटी थी। सोनिया को उसके पिता (ऑस्ट्रियाई राजदूत) (सईद जाफ़री) ने पाला है क्योंकि उसकी मां ने रहस्यमय तरीके से परिवार को मालागा लौटने के लिए छोड़ दिया था। हालांकि सोनिया को पता है कि उसके पिता उससे बहुत नाराज होंगे। वह अपने पिता को अपनी इच्छा पूरी करने के लिए कुछ दिनों तक मालागा में रहने देने के लिए आश्वस्त करती है। सोनिया आसपास के दौरे के लिए आती है और तुरंत टोनी और उसके आसान तरीके से घुल मिल जाती है। टोनी इसे प्यार समझने की गलती करता है, और उसकी सुंदरता से फिदा हो जाता है। लेकिन सोनिया के पास पहले से ही एक प्रेमी है, और इसलिए उसे कौन समझाएगा कि सोनिया के लिए उसके लिए समान भावनाएं नहीं हैं?

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी जतिन-ललित द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."दिल हमारा हुआ है किसी का"रानी मलिकहरिहरन, अलका याज्ञिक4:30
2."हाय मेरा दिल तू लेजा लेजा"समीरबाबुल सुप्रियो, अलका याज्ञिक3:29
3."हईआ हू क्या मस्ती क्या जादू"समीरकुमार सानु, अलका याज्ञिक, उदित नारायण5:15
4."हटो तुम बाजू हवा आने दो"समीरसोनू निगम4:51
5."कहो तो जरा झूम लूँ"समीरकुमार सानु, अलका याज्ञिक5:19
6."प्यार का जादू"समीरउदित नारायण, अलका याज्ञिक4:09
7."सर से सरक गई"समीरबाबुल सुप्रियो, अलका याज्ञिक4:49
8."प्यार का जादू"N/Aवाद्य संगीत4:06

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "#16Year: सनी देओल ने सबको उखाड़ा....शाहरूख ने किया पीछा...सलमान थे Average!". https://hindi.filmibeat.com. 14 दिसम्बर 2017. |work= में बाहरी कड़ी (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]