अर्थना बिनु

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अर्थना बिनु
जन्म 22 फ़रवरी 1997 (1997-02-22) (आयु 23)
तिरुवनन्तपुरम, केरल, भारत
शिक्षा मास कम्युनिकेशन एंड वीडियो प्रॉडक्शन
शिक्षा प्राप्त की मार इवनिओस कॉलेज
तिरुवनन्तपुरम
व्यवसाय अभिनेत्री, प्रस्तोता, मॉडल
सक्रिय वर्ष 2016–वर्तमान

अर्थना बिनु एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं, जो कई मलयालम, तेलुगू और तमिल भाषा में बनी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। ये केरल से हैं, और अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगू भाषा में बनी फिल्म सीठाम्म अंडलु रामय्य सिटरलु से की थी, जो 2016 में प्रदर्शित हुई। इन्हें इनके फिल्म मुधुगौव (2016), ठोंदन (2017), सेम्मा (2018) और कड़ाईकुट्टी सिंगम (2018) के कारण जाना जाता है। ये फिल्म अभिनेता विजयकुमार की बेटी हैं और 90 के दशक से फिल्मों में सक्रिय हैं।

निजी जीवन[संपादित करें]

अर्थना ने अपनी स्कूल की पढ़ाई सेंट थॉमस स्कूल, तिरुवनन्तपुरम से पूरी की। इसके बाद ये ग्यारहवीं की कक्षा में पढ़ते समय मलयालम भाषा के टीवी चैनल में प्रस्तोता के रूप में भी काम करने लगी। इन्होंने मार इवनिओस कॉलेज में अपनी आगे की पढ़ाई करनी शुरू कर दी, और पढ़ाई पूरी हो, उससे पहले ही ये अपना करियर मॉडल के रूप में आगे बढ़ा चुकी थीं। इन्हें प्रसिद्धि इनके एक गेम शो स्मार्ट शो में प्रस्तोता के रूप में काम करने से मिली, जिसका आयोजन श्रीकंडाल नायर ने किया था, और प्रसारण फ्लावर नाम के चैनल पर होता था। इन्होंने अभिनेता सुरेश गोपी के साथ मिल कर निंगाल्क्कुम आकाम कोडीश्वरन का प्रचार भी किया।

करियर[संपादित करें]

2015 में इन्होंने पहली बार स्मार्ट शो नाम के शो में प्रस्तोता के रूप में कैमरे का सामना किया। इस शो में इनके साथ श्रीकंडल नायर भी प्रस्तोता के रूप काम कर रहे थे। इस शो का प्रसारण फ्लावर्स नामक टीवी चैनल पर होता था।

अर्थना ने फिल्मों में अभिनय करने की शुरुआत 2016 में शुरू की, जब वो अपने कॉलेज में दूसरे वर्ष की पढ़ाई पूरी कर रही थी। ये फिल्म तेलुगू भाषा में बनी रोमांटिक हास्य वाली फिल्म सीठाम्म अंडलु रामय्य सिटरलु थी। इस फिल्म का निर्देशन श्रीनिवास गविरेड्डी ने किया था। इस फिल्म में इनके साथ राज तरुण भी थे। इसी साल ये मलयालम भाषा में बनी फिल्म में भी काम करने लगी, जिसमें इनके साथ गोकुल सुरेश भी थे। ये फिल्म मधुगौव नाम से 2016 में प्रदर्शित हुई।[1][2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Mudhugauv Movie Review". मूल से 4 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2019.
  2. "'Mudhugauv' movie review: A Romeo, gangster, two thugs and a kiss..." मूल से 31 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]