अरुण सिंह जसरोटिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैप्टन अरुण सिंह जसरोटिया, एसी, एसएम (१६ अगस्त १९६८ - १५ सितंबर १९९५) ९ पैरा (विशेष बल) इकाई के एक भारतीय सैन्य अधिकारी थे। [1] उन्हें मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया, जो भारत में शांति के समय सर्वोच्च सैन्य अलंकरण है। वह सेना पदक के प्राप्तकर्ता भी थे।

१५ सितंबर १९९५

को जम्मू-कश्मीर के लोलाब घाटी में जसरोटिया की टीम पर आतंकियों ने हमला कर दिया। जवाबी कार्यवाही में जसरोटिया ने अपने कमांडो चाकू से एक आतंकवादी को मार गिराया और अन्य आतंकवादियों पर ग्रेनेड फेंक कर उन्हें ढेर कर दिया। इससे उनकी टीम को स्थिति पर नियंत्रण करने और शेष आतंकवादियों को खत्म करने का मौका मिला। लेकिन जसरोटिया को इस प्रक्रिया में गोलियां लगीं और चोटों के कारणन्होंनेनवीरगति को प्राप्त कियाया। [2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

कैप्टन अरुण सिंह जसरोटिया का जन्म १६ अगस्त १९६८ को पंजाब के पठानकोट जिले के सुजानपुर में हुआ था। सेना के दिग्गज लेफ्टिनेंट कर्नल प्रभात सिंह जसरोटिया और सत्य देवी के बेटे, कैप्टन अरुण सिंह जसरोटिया युद्ध के दिग्गजों के परिवार से थे। अपने पिता के अलावा, उनके दादा ने भी सेना में सेवा की और २ डोगरा रेजिमेंट के साथ लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

सैन्य वृत्ति[संपादित करें]

कैप्टन अरुण का भी अपने पिता और दादा की तरह सेना की वर्दी पहनने का सपना था और उन्होंने पठानकोट के केंद्रीय विद्यालय नंबर १ में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद एनडीए में शामिल होकर अपने सपने का पालन किया। उन्हें १७ दिसंबर १९८८ को ८ बिहार रेजिमेंट में सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में नियुक्त किया गया था, [3] १७ दिसंबर १९९० को लेफ्टिनेंट के रूप में पदोन्नति के साथ और १७ दिसंबर १९९३ को कप्तान के रूप में। [4] [5]

अपनी प्रारंभिक सेवा के दौरान, कैप्टन अरुण ने 8 माउंटेन डिवीजन और 28 इन्फ डिवीजन सेक्टर के तहत "ऑपरेशन रक्षक" में भाग लिया और एक पेशेवर और प्रतिबद्ध सैनिक के रूप में अपनी योग्यता साबित की। उन्हें उनकी असाधारण सेवा और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया था। बाद में कैप्टन अरुण ने 9 पैरा (विशेष बल) के लिए स्वेच्छा से एक इकाई की, जो बहुत ही कठिन परिस्थितियों में साहसी कार्यों के लिए जानी जाती थी। भारतीय सेना दुनिया की सबसे अच्छी सेना है, उन्होंने हमेशा कहा!

लोलाब घाटी ऑपरेशन[संपादित करें]

अपनी प्रारंभिक सेवा के दौरान, कैप्टन अरुण ने 8 माउंटेन डिवीजन और 28 इन्फ डिवीजन सेक्टर के तहत "ऑपरेशन रक्षक" में भाग लिया और एक पेशेवर और प्रतिबद्ध सैनिक के रूप में अपनी योग्यता साबित की। उन्हें उनकी असाधारण सेवा और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए सेन पदक से सम्मानित किया गया था। बाद में कैप्टन अरुण को 9 पैरा (विशेष बल) में शामिल किया गया, जो बहुत ही कठिन परिस्थितियों में साहसी कार्यों के लिए जाना जाता है।

कैप्टन अरुण अपने सैनिकों के साथ हरकत में आया और संदिग्ध ठिकाने की ओर एक कठिन चढ़ाई के लिए निकल पड़ा। लगभग दस घंटे के बाद टीम जम्मू-कश्मीर की लोलाब घाटी में लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर सामान्य क्षेत्र में पहुंची। जैसे ही टीम गुफा के करीब पहुंची, उग्रवादियों ने उन पर अच्छी-खासी जगह से हमला कर दिया। कैप्टन अरुण ने स्थिति को भांपते हुए खुद आतंकवादियों का सामना करने का फैसला किया और अपने कमांडो चाकू से एक को मार गिराया। उसने एक और आतंकवादी को हथगोले से मार गिराया और गुफा की ओर आगे बढ़ा।

गुफा की ओर बढ़ते हुए कैप्टन अरुण के कंधे में गोली लग गई और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। लेकिन उसने पीछे हटने से इनकार कर दिया और साहस के एक दुर्लभ प्रदर्शन में, उस आतंकवादी को गोली मार दी जिसने उस पर गोली चलाई थी। जब वह गुफा के पास पहुंचा तो उसकी आंत और छाती में दो और गोलियां लगी और वह गिर पड़ा। उनकी बहादुरी और नेतृत्व से प्रेरित होकर, सैनिकों ने उग्रवादियों पर दोहरे जोश और आक्रामकता से हमला किया और उन सभी का सफाया कर दिया। कैप्टन अरुण शहीद हो गए और उन्हें उनके उत्कृष्ट साहस, कर्तव्य के प्रति समर्पण और सर्वोच्च बलिदान के लिए देश के सर्वोच्च शांति काल वीरता पुरस्कार "अशोक चक्र" से सम्मानित किया गया। पंजाब सरकार ने 1999 में कैप्टन अरुण सिंह जसरोटिया को निशान-ए-खालसा पुरस्कार से भी सम्मानित किया। कैप्टन अरुण सिंह जसरोटिया के परिवार में उनके माता-पिता लेफ्टिनेंट कर्नल प्रभात सिंह जसरोटिया और श्रीमती सत्या देवी हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The Parachute Regiment". The Parachute Regiment. मूल से 8 June 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 October 2014.
  2. Reddy, Kittu. Bravest of the Brave: Heroes of the Indian Army. पपृ॰ 111–112.
  3. "Part I-Section 4: Ministry of Defence (Army Branch)" (PDF). The Gazette of India. 7 October 1989. पृ॰ 1506.
  4. "Part I-Section 4: Ministry of Defence (Army Branch)" (PDF). The Gazette of India. 27 February 1993. पृ॰ 357.
  5. "Part I-Section 4: Ministry of Defence (Army Branch)" (PDF). The Gazette of India. 14 May 1994. पृ॰ 943.