अराकोसिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अराकोसिया
𐏃𐎼𐎢𐎺𐎫𐎡𐏁 (प्राचीन फ़ारसी : Harauvatiš)
αχωσία (यूनानी: अराकोसिया )
हखामनी साम्राज्य के पूर्वी क्षेत्र, जिसमें अराकोसिया भी शामिल है।
हखामनी सेना का अराकोसियाई सैनिक, लगभग ४७० ईसापूर्व, क्षयार्षा का मकबरा।
पार्सेपोलिस में बलिदान की रस्म के लिए विभिन्न उपहारों और जानवरों को ले जाते हुए पारसी धर्म के अराकोसियाई पुजारी

अराकोसिया हखामनी साम्राज्य के पूर्वी भागों में स्थित एक प्राचीन सात्राप का यूनानी नाम है।[1][2] यह आधुनिक समय के दक्षिणी अफगानिस्तान में अरघंदब नदी की घाटी के आसपास केंद्रित था,[3] और आधुनिक पाकिस्तान में सिंधु नदी के रूप में पूर्व तक फैला हुआ था।[4][5] इसके नाम का पुराना फ़ारसी रूप हरौवती है, जो वैदिक संस्कृत सरस्वती के व्युत्पत्ति संबंधी समकक्ष है।[1] प्रांत का नाम इसकी मुख्य नदी, आधुनिक अरघंदब (यूनानी में अरचटोस कहा जाता है), हेलमंद नदी की एक सहायक नदी के नाम पर लिया गया है।[1] अराकोसिया की राजधानी अराकोसिया का अलेक्जेंड्रिया था, जो एक प्राचीन यूनानी शहर था जो अब कंधार के नाम से जाना जाता है।[1]

शब्द-साधन[संपादित करें]

५०० ईसा पूर्व के दौरान प्राचीन अराकोसिया और पैक्टियन लोग

"अराकोसिया" यूनानी प्राचीन यूनानी : Ἀραχωσία का लैटिनीकृत रूप है। "वही क्षेत्र अवेस्तान विद्वदत (१.१२) में स्वदेशी बोली रूप के तहत प्रकट होता है।"[6] पुराने फ़ारसी शिलालेखों में इस क्षेत्र को हराउवती (𐏃𐎼𐎢𐎺𐎫𐎡𐏁) कहा जाता है।[6] यह रूप वैदिक संस्कृत Sarasvatī का "व्युत्पत्ति संबंधी समकक्ष" है -, एक नदी का नाम जिसका शाब्दिक अर्थ है "पानी / झीलों में समृद्ध" और सरस- "झील, तालाब" से लिया गया है।[6] ( सीएफ। अरेडवी सुरा अनाहिता )।

"अराकोसिया" का नाम उस नदी के नाम पर रखा गया था जो इसके माध्यम से चलती है, जिसे प्राचीन यूनानी में अरचिटोस के रूप में जाना जाता है और आज हेलमंद नदी के बाएं किनारे की सहायक नदी अरघंदब नदी के रूप में जाना जाता है।[6]

भूगोल[संपादित करें]

अराकोसिया की सीमा पश्चिम में ड्रैंगियाना पर, उत्तर में पारोपमिसादे पर, पूर्व में हिंदुश और दक्षिण में गेड्रोसिया से लगती है।[7] इसिडोर और टॉलेमी (६.२०.४-५) प्रत्येक अराकोसिया में शहरों की एक सूची प्रदान करते हैं, उनमें से (एक और) अलेक्जेंड्रिया, जो अराचोटस नदी पर स्थित है। इस शहर को अफगानिस्तान में वर्तमान कंधार के साथ अक्सर गलत पहचाना जाता है, जिसका नाम "अलेक्जेंड्रिया" से लिया गया ("इस्कैंडरिया" के माध्यम से) माना जाता था,[8] सिकंदर महान की शहर की यात्रा के संबंध को दर्शाता है। भारत के प्रति उनका अभियान । लेकिन हाल ही में एक मिट्टी की पटिया पर एक शिलालेख की खोज ने इस बात का प्रमाण दिया है कि 'कंधार' पहले से ही एक ऐसा शहर था जो सिकंदर के समय से बहुत पहले फारस के साथ सक्रिय रूप से व्यापार करता था। इसिडोर, स्ट्रैबो (११.८.९) और प्लिनी (६.६१) भी शहर को "अराकोसिया का महानगर" कहते हैं। 

अपनी सूची में टॉलेमी ने अराखोतोस (यूनानी : Ἀραχωτός) या अराखोती (स्ट्रैबो के अनुसार) नामक एक शहर का भी उल्लेख किया है , जो भूमि की पहले की राजधानी थी। बीजान्टियम के प्लिनी द एल्डर और स्टीफन का उल्लेख है कि इसका मूल नाम कोफेन (Κωφήν) था। हुआन त्सांग ने इसे काओफू नाम से संदर्भित करता है।[9] इस शहर की पहचान आज अरघंदब से की जाती है जो वर्तमान कंधार के उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

इतिहास[संपादित करें]

एरियन के अनुसार, मेगस्थनीज अराकोसिया में रहता था और चंद्रगुप्त मौर्य के दरबार में पाटलिपुत्र की यात्रा करता था।

इस क्षेत्र को सबसे पहले हखामनी -युग एलामाइट पर्सेपोलिस किलेबंदी गोलियों में संदर्भित किया गया है। यह पुराने फ़ारसी, अक्कादियन और दारा प्रथम और क्षयार्षा प्रथम के अरामी शिलालेखों में विषय लोगों और देशों की सूची में फिर से प्रकट होता है। बाद में इसे सुसा में दारा के महल में प्रयुक्त हाथीदांत के स्रोत के रूप में भी पहचाना जाता है। बेहिस्टुन शिलालेख (डीबी ३.५४-७६) में राजा ने बताया कि एक फारसी को तीन बार अराकोसिया, विवाना के हखामनी गवर्नर ने हराया था, जिसने यह सुनिश्चित किया कि प्रांत दारा के नियंत्रण में रहे। यह सुझाव दिया गया है कि यह "रणनीतिक रूप से अस्पष्ट सगाई" विद्रोही द्वारा किया गया था क्योंकि "पारसी विश्वास के विषय में फारस और अराकोसिया के बीच घनिष्ठ संबंध थे।"[6]

अराकोसिया में सिकंदर महान, ३२९ ईसा पूर्व।

अराकोसिया का कालानुक्रमिक रूप से अगला संदर्भ यूनानियों और रोमनों से आता है, जो रिकॉर्ड करते हैं कि दारा तृतीय के तहत अराकोसियाई और ड्रैंगियन एक गवर्नर की कमान में थे, जिन्होंने बैक्ट्रियन गवर्नर की सेना के साथ मिलकर सिकंदर के खिलाफ अराकोसियों की एक साजिश रची थी। कर्टियस रूफस ८.१३.३)। अकेमेनिड्स पर सिकंदर की विजय के बाद, मैसेडोनियन ने अपने जनरलों को राज्यपालों के रूप में नियुक्त किया (एरियन ३.२८.१, ५.६.२; कर्टियस रूफस ७.३.५; प्लूटार्क, यूमेनस १९.३; पॉलीएनस ४.६.१५; डायोडोरस १८.३.३; ओरोसियस ३.२३.१ ३ ; जस्टिन १३.४.२२)। ३१६ ईसा पूर्व में एंटीगोनस प्रथम मोनोफथलमस ने भारत के साथ पूर्वी सीमा की रक्षा के लिए अराकोसिया में चालीस वर्षों के अनुभव के साथ एक अनुभवी मैसेडोनियन कोर के अधिकांश कुलीन अरगिरास्पाइड्स भेजे। हालाँकि, उन्हें दो या तीन के छोटे समूहों द्वारा खतरनाक मिशनों में भेजने के लिए, अराकोसिया के मैसेडोनियन क्षत्रप सिबिरटियस को आदेश के साथ भेजा गया था ताकि उनकी संख्या तेजी से घट जाए और उन्हें अपनी शक्ति के लिए एक सैन्य खतरे के रूप में हटा दें।

डायडोची के युद्धों के बाद, यह क्षेत्र सेल्यूसिड साम्राज्य का हिस्सा बन गया, जिसने इसे ३०५ ईसा पूर्व में एक गठबंधन के हिस्से के रूप में मौर्य साम्राज्य में कारोबार किया। शुंग वंश ने १८५ ईसा पूर्व में मौर्यों को उखाड़ फेंका, लेकिन कुछ ही समय बाद यूनानीो-बैक्ट्रियन साम्राज्य में अराकोसिया को खो दिया। यह तब दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य में अलग-अलग इंडो-यूनानी साम्राज्य का हिस्सा बन गया। १ शताब्दी ईसा पूर्व के मध्य तक इंडो-सीथियन ने इंडो-यूनानियों को निष्कासित कर दिया, लेकिन इस क्षेत्र को अर्सासिड्स और इंडो-पार्थियन से खो दिया। किस समय (और किस रूप में) अराकोसिया पर पार्थियन शासन को फिर से स्थापित किया गया था, यह किसी भी प्रामाणिकता के साथ निर्धारित नहीं किया जा सकता है। इसिडोर १९ से यह निश्चित है कि इस क्षेत्र का एक हिस्सा (शायद केवल एक छोटा सा) पहली शताब्दी ईस्वी सन् में अर्सासिड शासन के अधीन था, और पार्थियनों ने इसे इंडिकी ल्यूकी, "व्हाइट इंडिया" कहा। [10]

अराकोशिया प्रांत चंद्रगुप्त द्वारा विजित

चंद्रगुप्त ने चार प्रांत सेल्यूकस से जीते थे जिसमें अराकोशिया भी शामिल था । प्राचीन ग्रीक इतिहासकार प्लिनी ने चंद्रगुप्त की सीमा को निर्धारित करते हुऐ लिखा:

वास्तव में, अधिकांश भूगोलवेत्ता भारत को सिंधु नदी से घिरा हुआ नहीं मानते हैं, बल्कि इसमें चार क्षत्रपों गेडरोशिया, अराकोशिया, आरिया और पारोपामिसाडे, कोपेस नदी को जोड़ते हैं और इस प्रकार भारत की चरम सीमा बनाते हैं। — प्लिनी, प्राकृतिक इतिहास VI, 23 [11]

चंद्रगुप्त द्वारा जीते 4 प्रांत (गेडरोसीया, आरिया, परोपामिसाडे-हिंदुकुश और अरकोसिया)

कुषाणों ने इंडो-पार्थियनों से अराकोसिया पर कब्जा कर लिया और लगभग २३० सीई तक इस क्षेत्र पर शासन किया, जब वे दूसरे फारसी साम्राज्य, ससानिड्स द्वारा पराजित हुए, जिसके बाद कुषाणों को कुषाणों या इंडो- ससानिड्स के रूप में जाने जाने वाले ससानिद जागीरदारों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। ४२० सीई में कुषाणों को वर्तमान अफगानिस्तान से चियोनियों द्वारा खदेड़ दिया गया था, जिन्होंने किदाराइट साम्राज्य की स्थापना की थी। किदारियों को ४६० ई. में हेफ़थलाइट्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जिन्हें ५६५ सीई में फारसी और तुर्की सेनाओं के गठबंधन द्वारा पराजित किया गया था। मुस्लिम अरबों के हमले में आने से पहले, अराकोसिया कपिसा, फिर काबुल के जीवित कुशानो-हेफ्थलाइट साम्राज्यों का हिस्सा बन गया। ये राज्य ससानिड्स के पहले जागीरदार थे। ८७० सीई के आसपास कुशानो-हेफ्थलाइट्स (उर्फ तुर्कशाही राजवंश) को ११ वीं शताब्दी सीई की शुरुआत में सैफरीड्स, फिर समानीद साम्राज्य और मुस्लिम तुर्की गजनविद द्वारा बदल दिया गया था।

अरब भूगोलवेत्ताओं ने इस क्षेत्र (या इसके कुछ हिस्सों) को 'अरोखाज', 'रोखज', 'रोहकज' या बस 'रोह' के रूप में संदर्भित किया।

निवासियों[संपादित करें]

दूसरी सदी के नक्शे ( टॉलेमी द्वारा) का १५वीं सदी का पुनर्निर्माण ( निकोलस जर्मनस द्वारा)

अराकोसिया के निवासी ईरानी लोग थे, और उन्हें अराकोसियाई या अराचोटी कहा जाता था। [6] उनकी व्यक्तिगत जातीयता के संदर्भ में उन्हें पैक्टियन कहा जाता था, और यह नाम पश्तूनों के नाम से जाने जाने वाले आधुनिक जातीय समूह के संदर्भ में हो सकता है। [12]

चरक्ष के इसिडोर ने अपनी पहली शताब्दी सीई "पार्थियन स्टेशनों" यात्रा कार्यक्रम में "अलेक्जेंड्रोपोलिस, अराकोसिया का महानगर" का वर्णन किया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इतने देर से भी यूनानी था:

"Beyond is Arachosia. And the Parthians call this White India; there are the city of Biyt and the city of Pharsana and the city of Chorochoad and the city of Demetrias; then Alexandropolis, the metropolis of Arachosia; it is Greek, and by it flows the river Arachotus. As far as this place the land is under the rule of the Parthians."
—Isidore of Charax

ईरानी लोगों से क्रोएशियाई मूल का सिद्धांत[संपादित करें]

One theory of Croatian origin traces the origin of the Croats to the area of Arachosia. This connection was at first drawn due to the similarity of Croatian (Croatia - Croatian: Hrvatska, Croats - Croatian: Hrvati / Čakavian dialect: Harvati / Kajkavian dialect: Horvati) and Arachosian name,[13][14] but other researches indicate that there are also linguistic, cultural, agrobiological and genetic ties.[15][16] Since Croatia became an independent state in १९९१, the Iranian theory gained more popularity, and many scientific papers and books have been published.[17][18][19][20][21][22][23][24]

यह सभी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Foundation, Encyclopaedia Iranica (14 May 2022). "Arachosia". iranicaonline.org (अंग्रेज़ी में).
  2. Inc, IBP (2013-08-01). Afghanistan Country Study Guide Volume 1 Strategic Information and Developments (अंग्रेज़ी में). Lulu.com. पृ॰ 62. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4387-7372-8.
  3. Howard, Michael C. (2014-01-10). Transnationalism in Ancient and Medieval Societies: The Role of Cross-Border Trade and Travel (अंग्रेज़ी में). McFarland. पृ॰ 41. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7864-9033-2. ... Arachosia (modern Arghandab district in Afghanistan and neighboring areas of southeastern Afghanistan and northern Pakistan).
  4. Becking, Bob (2020-08-04). Identity in Persian Egypt: The Fate of the Yehudite Community of Elephantine (अंग्रेज़ी में). Penn State Press. पृ॰ 13. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-64602-074-4. Arachosia is a mountainous area in which is now the border territory between Afghanistan and Pakistan...
  5. Samad, Rafi U. (2011). The Grandeur of Gandhara: The Ancient Buddhist Civilization of the Swat, Peshawar, Kabul and Indus Valleys (अंग्रेज़ी में). Algora Publishing. पृ॰ 46. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-87586-858-5. Arachosia, covering an area from Kandahar and Quetta to the western bank of the Indus, shared its northern boundary with Gandhara.
  6. Foundation, Encyclopaedia Iranica. "Arachosia". iranicaonline.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-05-14. According to Ptolemy 6.20.1 (cf. Strabo 15.2.9), Arachosia bordered on Drangiana in the west, on the Paropamisadae (i.e., the satrapy of Gandāra) in the north, on a part of India in the east, and on Gedrosia (or, according to Pliny, Natural History 6.92, on the Dexendrusi) in the south; Ptolemy also mentions (6.20.3) several tribes of Arachosia by name—the Parsyetae, and, to the south, the Sydri, Rhoplutae, and Eoritae.
  7. Lendering, Jona. "Alexandria in Arachosia". Amsterdam: livius.org. मूल से 15 जून 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मई 2023..
  8. Mookerji, Radhakumud (1966). Chandragupta Maurya and his times (4 संस्करण). Motilal Banarsidass Publ. पृ॰ 173. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-208-0405-0. अभिगमन तिथि 2010-09-18.
  9. The Greeks in Bactria and India. Cambridge University Press. 2010-06-24. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-108-00941-6. अभिगमन तिथि 2007-12-31.
  10. Pliny, Natural History VI, 23
  11. Houtsma, Martijn Theodoor (1987). E.J. Brill's first encyclopaedia of Islam, 1913-1936. 2. BRILL. पृ॰ 150. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 90-04-08265-4. अभिगमन तिथि 2010-09-24.
  12. "Identity of Croatians in Ancient Afghanistan". iranchamber.com..
  13. Kalyanaraman, Srinivasan. "Sarasvati Civilization Volume 1". Bangalore: Babasaheb (Umakanta Keshav) Apte Smarak Samiti. मूल से 19 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मई 2023. Cite journal requires |journal= (मदद).
  14. Budimir/Rac, Stipan/Mladen (1999). "Anthropogenic and agrobiological arguments of the scientific origin of Croats". Staroiransko Podrijetlo Hrvata : Zbornik Simpozija. Zagreb: Staroiransko podrijetlo Hrvata : zbornik simpozija / Lovrić, Andrija-Željko (ed). - Teheran : Iranian Cultural Center: 71..
  15. Abbas, Samar. "Common Origin of Croats, Serbs and Jats". Bhubaneshwar: iranchamber.com..
  16. Beshevliev 1967: "Iranian elements in the Proto-Bulgarians" by V. Beshevliev (in Bulgarian)(Antichnoe Obschestvo, Trudy Konferencii po izucheniyu problem antichnosti, str. 237-247, Izdatel'stvo "Nauka", Moskva 1967, AN SSSR, Otdelenie Istorii) http://members.tripod.com/~Groznijat/fadlan/besh.html
  17. Dvornik 1956: "The Slavs. Their Early History and Civilization." by F. Dvornik, American Academy of Arts and Sciences, Boston, USA., 1956.
  18. Hina 2000: "Scholars assert Croats are Descendants of Iranian Tribes", Hina News Agency, Zagreb, Oct 15, 2000 (http://www.hina.hr)
  19. Sakac 1949: "Iranisehe Herkunft des kroatischen Volksnamens", ("Iranian origin of the Croatian Ethnonym") S. Sakac, Orientalia Christiana Periodica. XV (1949), 813-340.
  20. Sakac 1955: "The Iranian origin of the Croatians according to Constantine Porphyrogenitus", by S. Sakac, in "The Croatian nation in its struggle for freedom and independence" (Chicago, 1955); for other works by Sakac, cf. "Prof. Dr. Stjepan Krizin Sakac - In memoriam" by Milan Blazekovic, http://www.studiacroatica.com/revistas/050/0500501.htm Archived 2011-09-28 at the वेबैक मशीन
  21. Schmitt 1985: "Iranica Proto-Bulgarica" (in German), Academie Bulgare des Sciences, Linguistique Balkanique, XXVIII (1985), l, p.13-38; http://members.tripod.com/~Groznijat/bulgar/schmitt.html
  22. Tomicic 1998: "The old-Iranian origin of Croats", Symposium proceedings, Zagreb 24.6.1998, ed. Prof. Zlatko Tomicic & Andrija-Zeljko Lovric, Cultural center of I.R. of Iran in Croatia, Zagreb, 1999, ISBN 953-6301-07-5, "Archived copy" (PDF). मूल (PDF) से 2006-12-12 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-06-13.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  23. Vernadsky 1952: "Der sarmatische Hintergrund der germanischen Voelkerwanderung," (Sarmatian background of the Germanic Migrations), G. Vernadsky, Saeculum, II (1952), 340-347.

संदर्भ[संपादित करें]

 

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Achaemenid Provinces