अभिस्वीकृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

रचनात्मक कला और वैज्ञानिक साहित्य में, एक अभिस्वीकृति (अंग्रेजी: Acknowledgment), मूल काम में सहायता करने के लिए एक आभार की अभिव्यक्ति है।

प्राधिकरण के बजाय अभिस्वीकृति के माध्यम से क्रेडिट प्राप्त करना इंगित करता है कि व्यक्ति या संगठन का काम में सवाल पैदा करने में सीधा हाथ नहीं था, लेकिन इसमें लेखक के लिए धन, आलोचना या प्रोत्साहन का योगदान हो सकता है। स्वीकृति को वर्गीकृत करने के लिए विभिन्न योजनाएँ मौजूद हैं; क्रोनिन एट अल। निम्नलिखित छह श्रेणियां दें:

  1. नैतिक समर्थन
  2. वित्तीय सहायता
  3. संपादकीय समर्थन
  4. प्रस्तुति का समर्थन
  5. वाद्य/तकनीकी सहायता
  6. वैचारिक समर्थन, या सहकर्मी इंटरैक्टिव संचार (PIC)

प्रशस्ति पत्र के अलावा, जिसे आमतौर पर पावती नहीं माना जाता है, वैचारिक समर्थन की पावती को व्यापक रूप से बौद्धिक ऋण की पहचान के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। दूसरी ओर, वित्तीय सहायता की कुछ स्वीकृति, अनुदान देने वाली संस्था द्वारा थोपी गई कानूनी औपचारिकता हो सकती है। कभी-कभी, विज्ञान हास्य के बिट्स भी स्वीकार किए जाते हैं।

स्वीकार किए जाने वाले व्यक्तियों, प्रायोजकों और फंडिंग एजेंसियों के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए शोध पत्रों से पावती अनुभाग (जिसे "पावर्स पारेटेक्स्ट" भी कहा जाता है) से ग्रंथ सूची निकालने के कुछ प्रयास किए गए हैं।