अब्राहम ओरटेलियस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
इब्राहीम ओरटेलियस द्वारा पीटर पॉल रूबेंस

इब्राहीम Ortelius (/ɔːrˈटीliəएस//ɔrˈtliəs/; भी Ortels, Orthellius, Wortels; 14 अप्रैल 1527 – 28 जून 1598) एक फ्लेमिश मानचित्रकार और भूगोलिक, पारंपरिक मान्यता के निर्माता के रूप में पहली आधुनिक एटलस, Theatrum Orbis Terrarum (रंगमंच की दुनिया). Ortelius अक्सर माना जाता है के संस्थापकों में से एक के डच स्कूल के नक्शानवीसी और एक सबसे उल्लेखनीय प्रतिनिधियों के स्कूल में अपनी स्वर्ण युग (लगभग 1570s–1670s). प्रकाशन के एटलस 1570 में अक्सर माना जाता है के रूप में आधिकारिक शुरुआत के स्वर्ण युग के डच मानचित्रकारी. उन्होंने यह भी माना जा करने के लिए पहला व्यक्ति है कि कल्पना के लिए महाद्वीपों में एक साथ जुड़े हुए थे इससे पहले कि बहती करने के लिए अपने वर्तमान स्थिति है । [1]

जीवन[संपादित करें]

Ortelius शहर में पैदा हुआ था के एंटवर्प, जो तब था में हैब्सबर्ग नीदरलैंड (आधुनिक दिन बेल्जियम). के Orthellius परिवार के थे मूल रूप से ऑग्सबर्ग, एक मुक्त शाही शहर के पवित्र रोमन साम्राज्य. 1535 में, परिवार में गिर गया था के संदेह के तहत प्रोटेस्टेंट. की मृत्यु के बाद Ortelius' पिता, अपने चाचा Jacobus वैन Meteren से लौटे धार्मिक निर्वासन में इंग्लैंड की देखभाल करने के लिए Ortelius. इब्राहीम के करीब बने रहे अपने चचेरे भाई एमानुएल वैन Meteren होगा, जो बाद में स्थानांतरित करने के लिए लंदन.[2] 1575 में वह नियुक्त किया गया था भूगोलवेत्ता के लिए स्पेन के राजा, फिलिप द्वितीयकी सिफारिश पर, एरियस Montanus, जो प्रमाणित के लिए अपने कट्टरपंथियों.

वह बड़े पैमाने पर कूच, में , यूरोपमें, और विशेष रूप से करने के लिए जाना जाता है भर में कूच के सत्रह प्रांतों; दक्षिणी, पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी जर्मनी (उदाहरण के लिए, 1560, 1575-1576); फ्रांस (1559-1560); इंग्लैंड और आयरलैंड (1576), और इटली (1578 है, और शायद दो बार या तीन बार के बीच 1550 और 1558).[कृपया उद्धरण जोड़ें]

शुरुआत के रूप में एक नक्शा-उकेरक, 1547 में उन्होंने प्रवेश किया एंटवर्प गिल्ड के सेंट ल्यूक के रूप में एक प्रकाशक के नक्शे. वह अपनी आय का सहारा व्यापार में किताबें, प्रिंट, और नक्शे, और अपनी यात्रा शामिल वार्षिक यात्राओं के लिए फ्रैंकफर्ट बुक और प्रिंट मेले में जहां वह मिले Gerardus मर्केटर 1554 में है । 1560 में, हालांकि, जब यात्रा के साथ मर्केटर के लिए ट्रायर, लोरेन, और पॉटिए, वह लगता है के लिए आकर्षित किया गया है, काफी हद तक के द्वारा Mercator के प्रभाव की ओर, कैरियर की एक वैज्ञानिक भूगोलवेत्ता.

नक्शे के प्रकाशक[संपादित करें]

1570 Typus Orbis Terrarum

1564 में उन्होंने अपनी पहली प्रकाशित मानचित्र, Typus Orbis Terrarum, एक आठ-त्यागा दीवार दुनिया के नक्शे, जिस पर वह पहचान के रेजियो Patalis के साथ Locach के रूप में एक उत्तर की ओर का विस्तार टेरा ऑस्ट्रैलिस, तक पहुँचने के रूप में दूर के रूप में न्यू गिनी.[3] इस मानचित्र में बाद में दिखाई दिया में कम के रूप में Terrarum (केवल मौजूदा प्रतिलिपि में है पर अब बासेल विश्वविद्यालय के पुस्तकालय).[4] उन्होंने यह भी प्रकाशित एक दो-शीट के नक्शे मिस्र 1565 में, एक योजना के Brittenburg महल के तट पर नीदरलैंड 1568 में, एक आठ-शीट के नक्शे एशिया 1567 में, और एक छह-शीट स्पेन के मानचित्र की उपस्थिति से पहले अपने एटलस.

इंग्लैंड में Ortelius' संपर्क शामिल विलियम कैमडेन, रिचर्ड Hakluyt, थॉमस पैसा, नैतिकतावादी controversialist विलियम Charke, और Humphrey Llwyd, जो योगदान होगा के नक्शे के इंग्लैंड और वेल्स के लिए Ortelius के 1573 संस्करण के Theatrum.

में 1578 वह आधार रखी के लिए एक महत्वपूर्ण उपचार के प्राचीन भूगोल के द्वारा अपने Synonymia geographica (द्वारा जारी किए गए Plantin प्रेस पर एंटवर्प और पुनर्प्रकाशित विस्तृत रूप में के रूप में कोश geographicus 1587 में और फिर से विस्तार में 1596. इस अंतिम संस्करण, Ortelius समझता है की संभावना महाद्वीपीय बहाव, एक परिकल्पना सही साबित कर दिया केवल सदियों बाद में).

1596 में उन्होंने प्राप्त एक प्रस्तुति से एंटवर्प शहर के लिए इसी तरह की है कि बाद में कोताही पर रूबेंस. उसकी मौत पर 28 जून 1598, और उसकी अंत्येष्टि के चर्च में सेंट माइकल मठ, एंटवर्प, द्वारा चिह्नित किया गया सार्वजनिक शोक । Quietis cultor साइन लाइट, uxore, prole (जिसका अर्थ है - "सेवा के बिना, चुपचाप आरोप, पत्नी, और वंश." ), शिलालेख पढ़ता उसकी समाधि का पत्थरहै ।

Theatrum Orbis Terrarum[संपादित करें]

के नक्शे फारसी साम्राज्य से Theatrum Orbis Terrarum

पर 20 मई 1570, गाइल्स Coppens दे Diest पर एंटवर्प जारी Ortelius' Theatrum Orbis Terrarum, "पहला आधुनिक एटलस" (53 के नक्शे).[Note 1] तीन लैटिन संस्करण इस के अलावा (एक डच, फ्रेंच और जर्मन संस्करण) दिखाई दिया के अंत से पहले 1572; बीस-पांच संस्करणों में बाहर आया था इससे पहले कि Ortelius' मृत्यु 1598 में, और कई अन्य लोगों प्रकाशित किए गए थे बाद में, के लिए एटलस के लिए जारी रखा मांग में हो जाएगा के बारे में जब तक 1612. सबसे नक्शे के थे वैसे प्रतिकृतियां (एक सूची के 87 लेखकों को दिया जाता है पहली बार में Theatrum द्वारा Ortelius खुद, करने के लिए बढ़ रहा 183 नाम में 1601 लैटिन संस्करण), और कई विसंगतियों का चित्रण या नामकरण होते हैं । त्रुटियों, ज़ाहिर है, प्रचुर मात्रा में है, दोनों में सामान्य धारणाएं और विस्तार में; इस प्रकार , दक्षिण अमेरिका के शुरू में बहुत ही दोषपूर्ण में रूपरेखा, लेकिन सही में 1587 फ्रेंच संस्करण है, और स्कॉटलैंड के Grampians झूठ के बीच आगे और क्लाइड, लेकिन, ले लिया एक पूरे के रूप में, इस एटलस के साथ अपने पाठ के साथ एक स्मारक था की दुर्लभ पांडित्य और उद्योग. इसके तत्काल अग्रदूत और प्रोटोटाइप का एक संग्रह था तीस-आठ के नक्शे यूरोपीय देशों और एशिया, अफ्रीका, Tartary और मिस्र, द्वारा एक साथ एकत्र हुए धन और उद्यम, और के माध्यम से एजेंटों के Ortelius' दोस्त और संरक्षक, Gillis Hooftman (1521-1581),[6] यहोवा की Cleydael और Aertselaer: इनमें से अधिकांश में मुद्रित किया गया रोम, आठ या नौ ही में दक्षिणी नीदरलैंड.

1573 में Ortelius प्रकाशित सत्रह अनुपूरक नक्शे शीर्षक के अंतर्गत Additamentum Theatri Orbis Terrarum. चार से अधिक Additamenta थे पालन करने के लिए, पिछले एक में प्रदर्शित होने 1597. उन्होंने यह भी गहरी रुचि थी और गठन का एक अच्छा संग्रह के सिक्के, पदक और प्राचीन वस्तुएँ, और इस के परिणामस्वरूप पुस्तक में (भी 1573 में, द्वारा प्रकाशित फिलिप गाले के एंटवर्प) Deorum dearumque व्यक्ति ... पूर्व Museo Ortelii (reprinted, 1582 में 1602, 1612, 1680, 1683 और अंत में 1699 द्वारा Gronovius, कोश Graecarum Antiquitatum. vol. vii).

के Theatrum Orbis Terrarum प्रेरित एक छह मात्रा काम का हकदार Civitates orbis terrarum द्वारा संपादित जॉर्ज ब्राउन और सचित्र द्वारा Frans Hogenberg की सहायता के साथ Ortelius खुद को, जो इंग्लैंड का दौरा किया देखने के लिए अपने दोस्त जॉन डी में Mortlake में 1577 और ब्राउन बताता है की Ortelius डाल कंकड़ में दरारें में मंदिर चर्च, ब्रिस्टल, द्वारा कुचल दिया जा रहा के कंपन की घंटी में विवरण की पीठ पर 'Brightovve' नक्शा 2, तीसरा संस्करण 1581

बाद में नक्शे[संपादित करें]

मैरिस Pacifici

1579 में ऑर्टेलियस ने अपना नामकरण टॉल्मेमिकस लाया और अपने पेरेगॉन (प्राचीन इतिहास, पवित्र और धर्मनिरपेक्ष चित्रण करने वाले मानचित्रों की एक श्रृंखला) शुरू की। उन्होंने इटिनेरियम प्रति नॉनुइलास गैलिया बेल्जिका पार्ट्स (1584 में प्लांटिन प्रेस में, और 1630 में 1661, 1661 में हेजीनियस, इटिन। फ्रिसियो-होइल में, 1667 में वर्बेस्ट द्वारा, और आखिरकार 1757 में लियूवन में) प्रकाशित किया, एक रिकॉर्ड 1575 में बेल्जियम और राइनलैंड में यात्रा की गई। 15 9 8 में उन्होंने मैरीस पैसिफ़िकि को प्रकाशित किया, जो प्रशांत के पहले समर्पित मानचित्र को मुद्रित किया गया था। उनके आखिरी कार्यों में सेसर का एक संस्करण था (सी। सी। कैसरिस ओमिया क्यूई एक्स्टेंट, लीडेन, राफलिंगेन, 15 9 3), और ऑरी सैकुलि इमागो, जर्मन जर्मन पशुधन वीटा, मोरस, रिटस एट धर्मियो। (फिलिप गैले, एंटवर्प, 15 9 6)। उन्होंने 15 9 8 में पीटिंगर टेबल के अपने संस्करण में वेल्सर को भी सहायता दी।

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, अब्राहम Ortelius, जो बच्चों को नहीं थी, कभी नहीं रहते थे पर मर्केटर-Orteliushuis (Kloosterstraat 11-17, अंतवर्प), लेकिन रहते थे, पर अपनी बहन के घर (Kloosterstraat 33-35, अंतवर्प).[7]

आधुनिक नक्शे के उपयोग[संपादित करें]

मूल के Ortelius' के नक्शे कर रहे हैं लोकप्रिय कलेक्टरों आइटम और अक्सर बेचने के लिए डॉलर के हजारों के दसियों. Facsimiles के नक्शे भी उपलब्ध हैं कई खुदरा विक्रेताओं से. एक नक्शे वह उत्तर और दक्षिण अमेरिका भी शामिल है दुनिया के सबसे बड़े व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पहेलीहै, जो के चार दुनिया के नक्शे.[8] इस पहेली के द्वारा किया जाता है Ravensburger, उपायों के 6 फीट (1.8 मी॰) × 9 फीट (2.7 मी॰), और 18,000 से अधिक टुकड़े है ।

कल्पना महाद्वीपीय बहाव[संपादित करें]

Ortelius के लिए पहली बार था रेखांकित करते ज्यामितीय के बीच समानता अमेरिका के तटों और यूरोप, अफ्रीका, और प्रस्ताव करने के लिए महाद्वीपीय बहाव के रूप में एक स्पष्टीकरण है । Kious वर्णित Ortelius' विचारों में इस तरह से है:[9]

अब्राहम ओरटेलियस ने अपने काम थिसॉरस जियोग्राफिकस में सुझाव दिया था कि अमेरिका "भूकंप और बाढ़ से यूरोप और अफ्रीका से दूर फेंक दिया गया था" और कहा: "टूटने का निवासी खुद को प्रकट करता है, अगर कोई दुनिया का नक्शा लाता है और ध्यान से तीन [महाद्वीप] के तटों पर विचार करता है। "

Ortelius की टिप्पणियों के महाद्वीपीय मुक़ाबला और उनके प्रस्ताव का टूटना और जुदाई थे दोहराया द्वारा अल्फ्रेड वेगनर प्रकाशित जो उनकी परिकल्पना के महाद्वीपीय बहाव 1912 में और बाद के वर्षों में.[10] क्योंकि अपने प्रकाशनों व्यापक रूप से जर्मन और अंग्रेजी में उपलब्ध है, और क्योंकि वह adduced भूवैज्ञानिक समर्थन के लिए विचार, वेगनर द्वारा श्रेय दिया जाता है सबसे भूवैज्ञानिकों के रूप में पहली को पहचान करने के लिए की संभावना महाद्वीपीय बहाव । 1960 के दशक के दौरान भूभौतिकीय और भूवैज्ञानिक सबूत के लिए seafloor के प्रसार पर मध्य-महासागरीय लकीरें बन गया है, तेजी से करने के लिए मजबूर भूवैज्ञानिकों (उदाहरण के लिए हेस, 1960,[11]) और अंत में स्थापित किया महाद्वीपीय बहाव के रूप में चल रहे एक वैश्विक व्यवस्था है । के बाद से अधिक से अधिक तीन सदियों के लिए, Ortelius के अनुमान के महाद्वीपीय बहाव सही साबित हो गया था.

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

  • अब्राहम ओरटेलियस, थिएटरम ऑर्बिस टेरारम। जोहान कोलर एननो एमडीएलओसीआईआई द्वारा नुमबर्ग को मुद्रित। यूटे श्नाइडर द्वारा एक परिचय और स्पष्टीकरण के साथ। दूसरा अपरिवर्तित संस्करण (द्वितीय संस्करण)। डार्मस्टेड, वैज्ञानिक पुस्तक कंपनी, 2007।

यह भी देखें[संपादित करें]

नोट[संपादित करें]

  1. The first work that contained systematically arranged maps of uniform size, intended to be published in a book, thus representing the first modern atlas, was De Summa totius Orbis (1524–26) by the 16th-century Italian cartographer Pietro Coppo. Nonetheless, this distinction is conventionally awarded to Abraham Ortelius.[5]

आगे पढ़ने[संपादित करें]

Meganck दांत, बहुश्रुत आंखें: दोस्ती, कला और पांडित्य के नेटवर्क में इब्राहीम Ortelius (1527-1598), 2017, ISBN 978-9004341678978-9004341678

सूत्रों[संपादित करें]

  • एमानुएल वैन Meteren, हिस्टोरिया Belgica (एम्स्टर्डम, 1670);
  • महामहिम Wauwermans, Histoire de l ' इकोले cartographique belge एट anversoise (एंटवर्प, 1895), और अनुच्छेद "Ortelius" Biographie nationale (बेल्जियम), vol. xvi. (ब्रुसेल्स, 1901);
  • J. H. Hessels, Abrahami Ortelii epistulae (कैम्ब्रिज, इंग्लैंड, 1887);
  • अधिकतम Rooses, Ortelius एट Plantin (1880);
  • Génard, "Généalogie डी'Ortelius," बुलेटिन de la समाज है । रॉय. डे Géog. डी'Anvers (1880 और 1881), मार्सेल वान डेन Broecke (1996) Ortelius एटलस नक्शे (कुछ प्रकाशकों 't Goy-Houten, 1996) और अब्राहम Ortelius और पहली एटलस;
  • निबंध के उपलक्ष्य में Quadricentennial, उसकी मौत के 1598-1998 एड्स. मार्सेल वान डेन Broecke, पीटर वान डेर Krogt और पीटर Meurer (कुछ प्रकाशकों 't Goy-Houten, 1998).
  • बंधन, पॉल. कल्पना कोनों: की खोज के लिए दुनिया का पहला एटलस. पुस्तकों की समीक्षा: लंदन, 2003.
  • चार्ल्स Wehrenberg, इससे पहले न्यूयॉर्क, क्षेत्र, सैन फ्रांसिस्को 1995/2001, ISBN 1-886163-16-21-886163-16-2
  • रॉबर्ट जे Karrow, जूनियर, Mapmakers के सोलहवीं शताब्दी और उनके नक्शे: रियो-bibliographies के नक्शानवीस के इब्राहीम Ortelius (शिकागो, जांच पड़ताल Orbis प्रेस, 1992)
  • वेगनर, अल्फ्रेड (जुलाई 1912). "मरने Entstehung der Kontinente". Geologische Rundschau (जर्मन में) 3 (4): 276-292. Bibcode1912GeoRu...3..276W. doi:10.1007/BF02202896.
  • वेगनर, अल्फ्रेड (1966). मूल के महाद्वीपों और महासागरों है. न्यू यॉर्क: डोवर है । ISBN 0-486-61708-40-486-61708-4. अनुवाद से चौथा संशोधित जर्मन संस्करण द्वारा जॉन Biram.
  • हेस, महामहिम (1960). "प्रकृति के महान समुद्री लकीरें". Preprints के 1 अंतर्राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान कांग्रेस (न्यूयॉर्क, 31 अगस्त-सितम्बर 12, 1959). वाशिंगटन: अमेरिकन एसोसिएशन के लिए एडवांसमेंट ऑफ साइंस. (एक). पीपी. 33-34.

संदर्भ[संपादित करें]

  1. A New Forerunner for Continental Drift.
  2. Joost Depuydt, ‘Ortelius, Abraham (1527–1598)’, Oxford Dictionary of National Biography, Oxford University Press, 2004
  3. Peter Barber, "Ortelius' great world map", National Library of Australia, Mapping our World: Terra Incognita to Australia, Canberra, National Library of Australia, 2013, p.95.
  4. cf. Bernoulli, Ein Karteninkunabelnband, Basle, 1905, p. 5. NOVA TOTIUS TERRARUM ORBIS IUXTA NEOTERICORUM TRADITIONES DESCRIPTIO and [1]
  5. Mercator, Gerardu; Karrow, Jr., Robert W. Atlas sive Cosmographicæ Meditationes de Fabrica Mundi et Fabricati Figura (PDF). Library of Congress. पृ॰ 2. मूल (PDF) से 2016-03-10 को पुरालेखित.
  6. Gillis Hooftman: Businessman and Patron (engl.)
  7. Het Mercator-Orteliushuis te Antwerpen
  8. "JigsawGallery.com's World Map - The Worlds Largest Puzzle". Archived from the original on April 12, 2007. अभिगमन तिथि 2009-05-21.
  9. Kious, W.J.; Tilling, R.I. (2001) [1996]. "Historical perspective". This Dynamic Earth: the Story of Plate Tectonics (Online संस्करण). U.S. Geological Survey. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-16-048220-8. अभिगमन तिथि 2008-01-29.; Ortelius, Thesaurus Geographicus (Antwerp, (Belgium): Officina Plantiniana [Plantin Press] 1596), entry: "Gadiricus"
  10. Wegener, Alfred (July 1912), Wegener, Alfred (1966)
  11. Hess, H.H. (1960)

बाहरी लिंक[संपादित करें]