अब्राहम इब्न एजरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
इब्राहीम इब्न एज्रा
ראב"ע
Psalterium-Ibn-Ezra.jpeg
एस्ट्रोलैब का उपयोग करते हुए इब्न एज्रा (केंद्र) का एक उदाहरण।
जन्म ल. 1089 - 1092
टुडेला
मृत्यु ल. 1164 - 1167
कालाहोरा
प्रसिद्धि कारण कमेंट्री लिखना, व्याकरणविद्
बच्चे इसहाक बेन एज्रा

अब्राहम इब्न एजरा हिब्रू : אברהם אבן עזרא or ראב"ע, अरबी : अबेनेज्रा ; 1089 – 1164) अपने समय का प्रसिद्ध यहूदी कवि और विद्वान् था।

उसका पूरा नाम अब्राहम बिनमेअर इब्न एजरा था। वह तोलेदो (स्पेन) में पैदा हुआ था। अपनी जन्मभूमि में यथेष्ट कीर्ति उपार्जित कर सन् ११४० में वह भ्रमण के लिए निकला। सबसे पहले वह उत्तरी अफ्रीका के देशों में गया। कुछ वर्षों तक वहाँ ठहरने के पश्चात् वह इटली, फ्रांस और इंग्लैड भी गया। लगभग २५ वर्ष तक विदेशों में रहकर उसने अपनी विद्वता की कीर्तिध्वजाएँ फहराई। वह उच्च कोटि का विचारक ओर जनप्रिय कवि था। आधुनिक इब्रानी व्याकरण के जनक हय्यूज की पुस्तकों का उसने अरबी से इब्रानी भाषा में अनुवाद किया और स्वयं उनपर टीकाएँ लिखीं। अबेनेज्रा की रचनाओं में दर्शन, गाणित, ज्योतिष आदि विषयों के ग्रंथ हैं। किंतु उसकी प्रसिद्धि का मुख्य कारण यहूदी धर्मग्रंथों पर लिखी उसकी टीकाएँ हैं। पुराने अहदनामें के प्रमुख यहूदी पैगंबरी की पुस्तकों पर अबेनेज्रा के भाष्य बड़े चाव से पढ़े जाते है|

जीवनी[संपादित करें]

इब्राहीम इब्न एज्रा का जन्म टुडेला में हुआ था, जो वर्तमान समय के स्पेनिश प्रांत में सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण यहूदी समुदायों में से एक है। नवरे। उस समय, शहर मुस्लिम ज़ारागोज़ा के अमीरों के शासन के अधीन था। [1] हालांकि, जब वह बाद में कॉर्डोबा चले गए, तो उन्होंने दावा किया कि यह उनका जन्म स्थान है। अंततः अधिकांश विद्वान इस बात से सहमत हैं कि उनका जन्म स्थान टुडेला था।

इब्न एज्रा के परिवार के बारे में बाहरी स्रोतों से बहुत कम जानकारी है; हालांकि, उन्होंने एक ऐसी पत्नी से विवाह के बारे में लिखा जिससे पांच बच्चे पैदा हुए। जबकि यह माना जाता है कि चार जल्दी मर गए, अंतिम जन्म, इसहाक, एक प्रभावशाली कवि बन गए और बाद में 1140 में इस्लाम में परिवर्तित हो गए। उनके बेटे का रूपांतरण इब्न एज्रा के लिए बहुत परेशान करने वाला था, जिससे उन्हें इस घटना पर प्रतिक्रिया देने वाली कई कविताओं को कलमबद्ध करना पड़ा। वर्षों बाद।[2]

इब्न एज्रा यहूदा हलेवी का घनिष्ठ मित्र था, जो उससे लगभग 14 वर्ष बड़ा था। जब इब्न एज्रा एक जवान आदमी के रूप में कॉर्डोबा चले गए, तो हलेवी ने उनका पीछा किया। यह प्रवृत्ति तब जारी रही जब दोनों ने 1137 में पथिक के रूप में अपना जीवन शुरू किया। 1141 में हलेवी की मृत्यु हो गई, लेकिन इब्न एज्रा ने तीन दशकों तक यात्रा करना जारी रखा, जहां तक ​​​​बगदाद तक पहुंच गया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने उस भूमि का वर्णन करते हुए धर्मनिरपेक्ष कविता की रचना करना शुरू किया, जिसके माध्यम से वह यात्रा कर रहे थे और साथ ही साथ गहरी तर्कसंगत टोरा टिप्पणियों को कलमबद्ध करना शुरू कर दिया था, जिसके लिए उन्हें सबसे अच्छा याद किया जाएगा।

कार्य[संपादित करें]

द बुक एक्सोडस, इब्राहीम इब्न एज्रा द्वारा कमेंट्री के साथ, नेपल्स 1488

स्पेन में, इब्न एज्रा ने पहले ही एक प्रतिष्ठित कवि और विचारक की प्रतिष्ठा प्राप्त कर ली थी। हालाँकि, उनकी कविताओं के अलावा, उनके अधिकांश काम 1140 के बाद लिखे गए थे। हिब्रू में लिखा गया, जैसा कि पहले के विचारकों द्वारा जूदेव-अरबी के उपयोग के विरोध में लिखा गया था, हिब्रू व्याकरण, बाइबिल व्याख्या और वैज्ञानिक सिद्धांत को कवर करने वाले ये काम अरब विद्वानों के काम से जुड़े हुए थे जिनका उन्होंने अध्ययन किया था। स्पेन में। इटली में अपने कई लेखन की शुरुआत करते हुए, इब्न एज्रा ने व्याकरणिक और बाइबिल के कार्यों का अनुवाद करने के लिए भी बड़े पैमाने पर काम किया exegetist यहूदा बेन डेविड हेयुज अपने मूल यहूदी-अरबी से हिब्रू में 1140 की शुरुआत में प्रकाशित, ये अनुवाद हिब्रू में लिखे जाने वाले हिब्रू व्याकरण के पहले प्रदर्शनों में से कुछ बन गए। अनुवाद प्रकाशित करने के अपने समय के दौरान, इब्न एज्रा ने अपनी बाइबिल की टिप्पणियों को प्रकाशित करना भी शुरू किया। हेयुज द्वारा उल्लिखित कई तकनीकों का उपयोग करते हुए, इब्न एज्रा ने 1140 में अपनी पहली बाइबिल टिप्पणी, कोहेलेट पर एक टिप्पणी प्रकाशित की। वह अपनी यात्रा के दौरान केतुविम] और नेविइम के अधिकांश कार्यों पर इस तरह की टिप्पणियों को प्रकाशित करना जारी रखेंगे, हालांकि वे यहां रहते हुए पूरे पेंटाटेच पर एक छोटी टिप्पणी प्रकाशित करने का प्रबंधन करेंगे। लुक्का 1145 में। इस संक्षिप्त टिप्पणी को 1155 में उत्पत्ति पर अपनी विस्तारित टिप्पणी के प्रकाशन के साथ शुरू करके लंबे भागों में संशोधित किया जाएगा। टोरा पर अपनी टिप्पणियों के अलावा, इब्न एज्रा हिब्रू में विज्ञान पर कई काम भी प्रकाशित करेगा। ऐसा करने में, वह स्पेन में प्राप्त ज्ञान को यहूदियों के उन सभी क्षेत्रों में फैलाने के अपने मिशन को जारी रखेगा, जहां उन्होंने दौरा किया और रहते थे। यह विशेष रूप से फ्रांस में रहते हुए उनके द्वारा प्रकाशित कार्यों में देखा जा सकता है। यहां, प्रकाशित कई कार्यों को ज्योतिष से संबंधित और एस्ट्रोलैब के उपयोग के रूप में देखा जा सकता है।

सन्दर्भ ग्रंथ[संपादित करें]

  • जे. जैकस : जूइश कांट्रीब्यूशन टु सिविलिज़ेशन

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. यह प्रकाशित करना एक सामान्य त्रुटि रही है कि उनका जन्म टोलेडो, स्पेन में हुआ था; हालांकि यह हिब्रू लिखित दस्तावेजों के गलत पढ़ने के कारण है।
  2. "IBN EZRA, ISAAC (ABU SA'D) - JewishEncyclopedia.com". www.jewishencyclopedia.com. अभिगमन तिथि 2019-05-22.