अबू ताहिर अल-जनाबी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अबू ताहिर सुलैमान अल-जनाबी
Ruler of the Qarmatian state in Bahrayn
शासनावधि923–944
राज्याभिषेक923
पूर्ववर्तीAbu'l-Qasim Sa'id
उत्तरवर्तीSucceeded by his 3 surviving brothers and nephews
जन्मल. 906
Bahrayn
निधन944
Bahrayn

अबू ताहिर सुलैमान अल-जनाबी (अरबी: ابو هاهر سلیمان الجن romابي, रोमित: अबू तहीर सुलयामन अल-जन्नबी) एक ईरानी सरदारों और बहरीन (पूर्वी अरब) में क़रामिता समुदाय के मुखिया था।[1] उन्होंने 930 में मक्का के विनाश का नेतृत्व किया।[2]

अबू साद अल-जन्नबी का एक छोटा बेटा, जो कि कुरमाटियन राज्य का संस्थापक है, अबू ताहिर अपने बड़े भाई अबू-कासिम सैद को बाहर करने के बाद 923 में राज्य का नेता बन गया। [2] उन्होंने तुरंत एक विस्तारवादी चरण शुरू किया, उस वर्ष बसरा पर छापा मारा। उन्होंने 927 में कूफ़ा में छापा मारा, इस प्रक्रिया में एक अब्बासिद सेना को हराया, और 928 में अब्बासिद की राजधानी बगदाद को धमकी दी कि जब वह शहर में प्रवेश प्राप्त नहीं कर सकता, तो इराक के बहुत से लोगों को गोली मार देगा। [3]

930 में, उन्होंने कुरमातियों के सबसे कुख्यात हमले का नेतृत्व किया जब उन्होंने मक्का पर कब्जा कर लिया और इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों का अपमान किया।[3] शुरू में शहर में प्रवेश पाने में असमर्थ, अबू ताहिर ने सभी मुसलमानों को शहर में प्रवेश करने का अधिकार दिया और अपनी शपथ दिलाई कि वह शांति से आए। एक बार शहर की दीवारों के अंदर कुरमातियन सेना ने तीर्थयात्रियों के नरसंहार के बारे में सेट किया, उन्हें कुरान के छंदों के साथ ताना मार दिया क्योंकि उन्होंने ऐसा किया था। [४] तीर्थयात्रियों के शवों को गलियों में सड़ने के लिए छोड़ दिया गया था।

मक्का पर आक्रमण[संपादित करें]

930 में, अबू ताहिर ने कुरमातियों के सबसे कुख्यात हमले का नेतृत्व किया जब उन्होंने मक्का पर कब्जा कर लिया और इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों का अपमान किया। शुरू में शहर में प्रवेश पाने में असमर्थ, उसने सभी मुसलमानों को शहर में प्रवेश करने का अधिकार दिया और अपनी शपथ दी कि वह शांति से आए। एक बार शहर की दीवारों के भीतर कुरमाटियन सेना ने तीर्थयात्रियों का नरसंहार करने, उनके घोड़ों को मस्जिद अल-हरम में सवारी करने और प्रार्थना करने वाले तीर्थयात्रियों को चार्ज करने के बारे में निर्धारित किया। तीर्थयात्रियों को मारने के दौरान, वह उन्हें कुरान के छंदों के साथ ताना मार रहा था, जैसा कि उन्होंने ऐसा किया था, [4] और कविता के छंद: "मैं भगवान के द्वारा हूं, और भगवान मैं हूं ... वह सृजन करता है, और मैं उन्हें नष्ट कर देता हूं"।

शिआ क़रामतान आक्रमणकारियों ने काबा पे एक क्रूर हमले और रक्तपात के बाद, काबे में स्थित काले पत्थर को चुरा कर अल-अहसा ले जाय गया था, जिसे अब्बासियों द्वारा ९५२ में वापस लाया गया।[4] मक्का पर हुए हमले ने सुन्नी दुनिया के साथ करमातियों के टूटने का प्रतीक बनाया; ऐसा माना जाता है कि इसका उद्देश्य उस महदी की उपस्थिति का संकेत देना था जो दुनिया के अंतिम चक्र के बारे में बताएगी और इस्लाम के युग को समाप्त करेगी।

अंतिम वर्ष और मृत्यु[संपादित करें]

अबू ताहिर ने करमाटियन राज्य की बागडोर फिर से शुरू की और फिर से अरब पार करने वाले तीर्थयात्रियों पर हमले शुरू कर दिए। अब्बासिड्स और फैटीमिड्स द्वारा ब्लैक स्टोन को वापस करने के लिए मनाने के प्रयासों को अस्वीकार कर दिया गया था।

38 वर्ष की आयु के आसपास 944 में उनकी मृत्यु हो गई, और उनके तीन जीवित पुत्रों और भतीजों द्वारा सफल हो गए।

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "हज यात्रा पर पहली बार नहीं पड़ा असर, पहले भी हुई है कई बार रद्द".
  2. "ऐसा पहली बार नहीं है जब हज यात्रा पर रोक लगाई गई है". मूल से 7 जनवरी 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 जनवरी 2021.
  3. "कोरोना की वजह से पहली बार नहीं रुकेगी हज यात्रा, जानिए कब-कब हुआ ऐसा".
  4. "पहले भी इन कारणों से रोकी जा चुकी है मक्का-मदीना की पवित्र यात्रा, पढ़ें रिपोर्ट".