अफगानिस्तान में क्रिकेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

अफगानिस्तान में क्रिकेट देश का सबसे लोकप्रिय खेल है, जिसका प्रतिनिधित्व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम करती है । अफगानिस्तान के साथ सीमा टेस्ट के खेलने वाले देशों पाकिस्तान जड़ लेने के लिए खेल में मदद मिली है। इंजमाम उल हक ने अतीत में अफगान राष्ट्रीय टीम को कोचिंग दी है। अफगानिस्तान 22 जून 2017 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का पूर्ण सदस्य बन गया, जिसने राष्ट्रीय टीम को आधिकारिक टेस्ट मैचों में भाग लेने का हकदार बनाया। अफगानिस्तान का खेल सत्र मई से सितंबर तक चलता है। अफगानिस्तान में 320 क्रिकेट क्लब और 6 टर्फ विकेट हैं। फरवरी 2017 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अफगानिस्तान की चार दिवसीय घरेलू प्रतियोगिता में प्रथम श्रेणी का दर्जा दिया। उन्होंने अपनी मौजूदा ट्वेंटी 20 घरेलू प्रतियोगिता को सूची ए का दर्जा भी दिया, क्योंकि अफगानिस्तान के पास घरेलू 50 ओवर का टूर्नामेंट नहीं था। हालांकि मई 2017 में, ICC ने 50 से अधिक गाजी अमानुल्लाह खान क्षेत्रीय एक दिवसीय टूर्नामेंट को सूची ए का दर्जा देकर मान्यता दी।[1]

इतिहास[संपादित करें]

19 वीं सदी के एंग्लो-अफगान युद्धों के दौरान अफगानिस्तान में क्रिकेट पहली बार खेला गया था, जिसमें ब्रिटिश सैनिकों ने 1839 में काबुल में खेला था। हालांकि, कई देशों के विपरीत, कोई भी स्थायी क्रिकेट विरासत अंग्रेजों द्वारा नहीं छोड़ी गई थी, और क्रिकेट लौटने से पहले यह सौ साल से अधिक होगा। 1990 के दशक में, पाकिस्तान में अफगान शरणार्थियों के बीच क्रिकेट लोकप्रिय हो गया और 1995 में अफगानिस्तान क्रिकेट फेडरेशन का गठन हुआ।[2] उन्होंने 2001 के अंत में अपने स्वदेश लौटने पर क्रिकेट खेलना जारी रखा। सभी खेलों की तरह, क्रिकेट मूल रूप से तालिबान द्वारा प्रतिबंधित किया गया था, लेकिन यह 2000 में एक अपवाद बन गया और अगले वर्ष अफगानिस्तान क्रिकेट महासंघ को आईसीसी के एक संबद्ध सदस्य के रूप में चुना गया।

घरेलू प्रतियोगिताएं[संपादित करें]

अफगानिस्तान की घरेलू संरचना मूल रूप से इंटर-प्रांतीय टूर्नामेंट में 25 से अधिक थी, जिसमें टूर्नामेंट में 22 प्रांतों की भागीदारी थी। टूर्नामेंट का उद्देश्य देश भर में खेल का प्रसार करना और राष्ट्रीय टीम में से चयन करने के लिए प्रतिभा की अधिक गहराई उत्पन्न करना था। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को अफगानिस्तान ए और अंडर -19 टीमों के खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया और उन्हें बांग्लादेश में प्रशिक्षण और कोचिंग के लिए भेजा जाएगा।[3] 2011 में शुरू हुआ, अफगानिस्तान का घरेलू क्रिकेट ढांचा बड़ा हो गया है। विस्तारित अंतर-प्रांतीय टूर्नामेंट को 50 ओवर टूर्नामेंट में पुनर्गठित किया गया था और एक चैलेंज कप सेक्शन ( एतिसलात ओडीएन चैलेंज कप में 20 प्रांतीय टीमों के साथ) और एक एलीट कप सेक्शन (12 प्रांतीय टीमों के साथ) में विभाजित किया गया था, जिनमें से 4 क्वालिफायर थे। चैलेंज कप अनुभाग)।[4] अंतर-प्रांतीय क्रिकेट के अलावा अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने खेल के बेहतर प्रबंधन को सक्षम करने के लिए अफगानिस्तान के प्रांतों को 5 क्रिकेट क्षेत्रों में विभाजित किया है। इस क्षेत्र में उत्तर में अमो ( बल्ख पर केंद्रित), पूर्व में स्पिन घर ( नांगरहार पर केंद्रित), केंद्र में बैंड-ए-अमीर ( काबुल पर केंद्रित), दक्षिण पूर्व में मिस आइनाक ( खोस्त पर केंद्रित) और बूस्ट हैं पश्चिम और दक्षिण पश्चिम में ( कंधार पर केंद्रित)। बदले में 5 क्षेत्रों में प्रतिनिधि टीमें हैं जो क्रिकेट के सभी पारंपरिक 3 प्रारूपों में खेलती हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Women's Cricket: Afghanistan's Secretive New Sport". Time. 4 June 2010. मूल से 17 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 September 2011.
  2. "Profile of Afghanistan". Asian Cricket Council. मूल से 13 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 July 2014.
  3. "Big-Three rollback begins, BCCI opposes". ESPN Cricinfo. 4 February 2017. मूल से 5 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 February 2017.
  4. "ICC Recognizes Afghanistan's Domestic ODI Tournament As List A League". Bakhtar News. मूल से 9 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 August 2017.