अप्राकृतिक यौन संबंध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रकृति या अप्राकृतिक कृत्य के खिलाफ अपराध ऐतिहासिक रूप से अंग्रेजी बोलने वाले राज्यों में एक कानूनी शब्द रहा है, जो प्राकृतिक या सभ्य नहीं माने जाने वाले यौन व्यवहार के रूपों की पहचान करता है और कानूनी रूप से दंडनीय अपराध है। जिन यौन व्यवहारों को ऐतिहासिक रूप से "प्रकृति के विरुद्ध अपराध" माना गया है उनमें हस्तमैथुन, लौंडेबाज़ी और पाशविकता शामिल हैं।

इतिहास और शब्दावली[संपादित करें]

अधिकांश आधुनिक इतिहास के लिए, "प्रकृति के खिलाफ अपराध" को अदालतों द्वारा "बगरी" का पर्याय माना जाता था, और इसमें गुदा मैथुन (प्रति वर्ष संभोग) और पाशविकता शामिल थी। प्रारंभिक अदालती निर्णयों ने सहमति व्यक्त की कि फॉलटियो (मैथुन प्रति ओएस) को शामिल नहीं किया गया था, हालांकि मुख्य रूप से क्योंकि यह अभ्यास वास्तव में अज्ञात था जब सामान्य कानून की परिभाषा स्थापित की गई थी (यह इतना दुर्लभ रहा कि "प्रकृति के खिलाफ अपराध" कानून की तारीख के तहत पहले फॉलटियो अभियोजन का प्रयास किया गया इंग्लैंड में 1817 और संयुक्त राज्य अमेरिका में 1893 तक।]) इसी तरह, दो महिलाओं के बीच यौन गतिविधियों को कवर नहीं किया गया था। समय के साथ, विशेष रूप से 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, कुछ न्यायालयों ने विधियों को लागू करना शुरू कर दिया या मिसालें विकसित करना शुरू कर दिया, जिससे अपराध का दायरा बढ़ गया और कभी-कभी, अन्य यौन गतिविधियाँ भी शामिल हो गईं।

प्रकृति के विरुद्ध अपराध शब्द निकटता से संबंधित है, और अक्सर शब्द गुदामैथुन के साथ परस्पर विनिमय के लिए प्रयोग किया जाता था। (यह क्षेत्राधिकार से क्षेत्राधिकार में भिन्न था। कभी-कभी दो शब्दों को पर्यायवाची समझा जाता था; कभी-कभी लौंडेबाज़ी दो मनुष्यों के बीच यौन गतिविधियों तक सीमित थी; स्त्रीलिंग।

19वीं शताब्दी की शुरुआत तक, अदालतें इस बात पर विभाजित थीं कि दंडनीय अपराध होने के लिए अधिनियम को पूरा करने की आवश्यकता है (स्खलन में परिणाम)। इस सवाल को पर्याप्त रूप से महत्वपूर्ण माना गया था कि, 1828 में, अंग्रेजी कानून को स्पष्ट रूप से यह निर्दिष्ट करने के लिए संशोधित किया गया था कि बगरी और बलात्कार के लिए दोषसिद्धि के लिए स्खलन का प्रमाण आवश्यक नहीं था। अपराध समलैंगिक गतिविधियों तक ही सीमित नहीं था, और, दो वयस्कों के बीच एक अधिनियम के मामले में, सहमति की परवाह किए बिना दोनों प्रतिभागी दोषी थे। एक पति द्वारा अपनी पत्नी के खिलाफ किया गया लौंडेबाज़ी का प्रयास या पूरा किया गया कृत्य, सामान्य कानून में तलाक का आधार था।

ऐतिहासिक रूप से, अपराध को आमतौर पर इसके लंबे नाम से संदर्भित किया जाता था, मानव जाति या जानवर के साथ किए गए प्रकृति के खिलाफ घृणित और घृणित (या घृणित और घृणित, या, कभी-कभी, कुख्यात) अपराध। यह वाक्यांश बगरी अधिनियम 1533 में उत्पन्न हुआ है, मूल में "प्रकृति के खिलाफ अपराध" शब्द "बगरी के वाइस" के लिए प्रतिस्थापित किया गया था, और यह अधिकांश अमेरिकी राज्यों के आपराधिक कोड में इन रूपों में से एक में मौजूद था। इस शीर्षक के तहत शामिल विशिष्ट कृत्यों को आम तौर पर उन्हें स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध करने के लिए बहुत घृणित माना जाता था, जिसके परिणामस्वरूप संबंधित विधियों के लिए कई अस्पष्टता-आधारित कानूनी चुनौतियाँ होती थीं। सबसे हालिया और दुर्लभ सफल चुनौतियों में से एक, 1971 का फ्रैंकलिन बनाम राज्य का फ्लोरिडा मामला है। दूसरी ओर, सिर्फ 7 साल पहले, इसी तरह की एक चुनौती (पर्किन्स बनाम स्टेट ) उत्तरी कैरोलिना में विफल हो गई थी। (पर्किन्स में, कोर्ट ने लिखा है कि, यदि यह एक नई क़ानून होता, तो यह "अस्पष्टता के लिए स्पष्ट रूप से असंवैधानिक" होता, लेकिन, चूंकि यह एक ऐसी क़ानून थी जिसका इतिहास हेनरी VIII के शासनकाल में खोजा जा सकता था, इसने एक संख्या जमा की न्यायिक व्याख्याओं की, और, इन व्याख्याओं के समर्थन में, यह असंवैधानिक रूप से अस्पष्ट नहीं थी।)

इस अपराध के लिए दंड समय के साथ और न्यायालयों के बीच बहुत भिन्न होते हैं। 19वीं शताब्दी में यूके और कई अमेरिकी राज्यों में प्रकृति के खिलाफ अपराध मौत या आजीवन कारावास से दंडनीय रहा। यौन नैतिकता के उदारीकरण ने 20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान दंड में कमी या अपराध को गैर-अपराधीकरण की ओर अग्रसर किया, जिससे कि 2003 तक, यह 50 अमेरिकी राज्यों में से 36 में दंडनीय अपराध नहीं रह गया था, और केवल एक दंडनीय अपराध था। शेष 14 में से कुछ में ठीक है। (विवरण के लिए युनाइटेड स्टेट्स में लौंडेबाज़ी कानून देखें।)

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]