अपराध (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(अपराध (1972 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
अपराध
अपराध.jpg
अपराध का पोस्टर
निर्देशक फ़िरोज़ ख़ान
निर्माता फ़िरोज़ ख़ान
लेखक अख़्तर-उल-ईमान
अभिनेता फ़िरोज़ ख़ान,
मुमताज़,
प्रेम चोपड़ा,
हेलन
संगीतकार कल्याणजी-आनंदजी
प्रदर्शन तिथि(याँ) 21 अप्रैल, 1972
देश भारत
भाषा हिन्दी

अपराध 1972 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह फ़िरोज़ ख़ान द्वारा निर्मित और निर्देशित है। यह एक निर्माता और निर्देशक के रूप में फ़िरोज़ ख़ान की शुरुआत थी।[1] फिल्म में फ़िरोज ख़ान, मुमताज़, प्रेम चोपड़ा, इफ़्तेख़ार, हेलन, फर्याल और मदन पुरी हैं। फिल्म का संगीत कल्याणजी-आनंदजी ने दिया है।

संक्षेप[संपादित करें]

जर्मनी में, रीटा (मुमताज़), चोरों के एक गिरोह से संबंधित है। वह एक पार्टी में एक जौहरी से बहुत महंगे हार को चुरा लेती है और पुलिस से भाग रही है। वह राम खन्ना (फ़िरोज़ ख़ान) से लिफ्ट लेती है और वहाँ हार छुपा देती है। बाद में वह शालीनता से उसे हार लौटाता है और वह उसे अपने गिरोह के नेता के पास ले जाती है। जब गैंग-लीडर हार का मूल्यांकन करता है, तो पता चलता है कि वह नकली है। रीटा अब अपने गिरोह से भाग रही है। वह फिर से राम के साथ शरण लेती है, उसे सच बताती है और उसका असली नाम मीना है।

राम ने ग्रांड प्रिक्स रेस जीतता है और दोनों भारत लौट आते हैं। हवाई अड्डे पर उनके प्रवेश पर, उनकी तलाशी ली जाती है। राम को छिपे हीरे के स्वामित्व में पाया जाता है। उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाता है। उस पर कोर्ट में मुकदमा चलाया जाता है और कई साल जेल की सजा सुनाई जाती है। वर्षों बाद वह रिहा हो जाता है और मीना की प्रतीक्षा करता है। दोनों शादी कर लेते हैं और ईमानदारी से जीवन जीने का फैसला करते हैं। लेकिन मुसीबत फिर से उनके दरवाजे पर दस्तक देने लगती है - इस बार यह राम का भाई है, हरनाम (प्रेम चोपड़ा), जो चाहता है कि राम उसकी तस्करी में शामिल हो जाए। राम शुरू में इनकार कर देता है, लेकिन जब मीना का अपहरण हो जाता है, तो वह अपराध में अपने भाई का साथ देने लगता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी कल्याणजी-आनंदजी द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."अस्सलाम अलैकुम"हसरत जयपुरीआशा भोंसले, महेन्द्र कपूर3:38
2."तुम हो हसीन"इंदीवरकिशोर कुमार3:10
3."ऐ नौजवान है सब कुछ"इंदीवरआशा भोंसले3:10
4."हमारे सिवा तुम्हारे और"इंदीवरकिशोर कुमार, लता मंगेशकर3:25
5."तुम मिले प्यार से"इंदीवरकिशोर कुमार, आशा भोंसले3:45

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "किस तरह शुरू हुआ फिरोज खान का फिल्मी करियर, जानकर हो जाएंगे हैरान". हिन्दुस्तान लाइव. 27 अप्रैल 2019. अभिगमन तिथि 5 मई 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]