अन्तर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अन्तर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ
IATA Logo.PNG
स्थापना अप्रैल 1945
मुख्यालय कनाडा मॉन्ट्रियल, कनाडा
सदस्यता
240 airlines
प्रमुख लोग
इटली जियोवानी बिसिग्नानी, महानिदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी
जालस्थल http://www.iata.org

अन्तर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ (अंग्रेजी:International Air Transport Association;IATA) एक अन्तर्राष्ट्रीय वायुसेवाओं का उद्योग व्यापार समूह है, जिसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में स्थित है। यहीं पर अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन का मुख्यालय भि स्थित है। इस संगठन का उद्देश्य है वायुसेवा उद्योग की सेवा और बढ़ावा देना। यह संघ 280 वायुसेवाओं का प्रतिनिधित्व करता है, जो अनुसूचित अन्तर्राष्ट्रीय वायु यातायात का ९३% भाग है। इस संगठन के महानिदेशक हैं जियोवानी बिसिग्नानी। वर्तमान में यह संगठन १५० से अधिक देशों में व्याप्त है और इसके विश्वव्यापी १०१ कार्यालय हैं।

अवलोकन[संपादित करें]

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ( आईएटीए / एɪɑएमटीए /) दुनिया की एयरलाइंस का व्यापार संघ है। 2 9 0 एयरलाइंस, मुख्य रूप से प्रमुख वाहक, 117 देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए, आईएटीए की सदस्य एयरलाइनों का कुल उपलब्ध सीट माइल्स हवाई यातायात का लगभग 82% हिस्सा लेना है। आईएटीए एयरलाइनगतिविधि का समर्थन करता है और उद्योग नीति और मानकों को तैयार करने में मदद करता है। इसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में कार्यकारी कार्यालयों के साथ है।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के लिए संक्षिप्त। अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन के क्रमबद्ध विकास के लक्ष्य के साथ 1945 में एक निजी संगठन की स्थापना की गई। पूर्व अंतर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ (1919 में स्थापित) पर आधारित, जो मुख्य रूप से एक यूरोपीय एयरलाइन थी। इसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में है और इसके कार्यालय जिनेवा, न्यूयॉर्क, लंदन आदि में हैं। 225 सदस्य कंपनियां हैं (1996 के अंत तक)। जापान एयरलाइंस सितंबर 1954 में एक आधिकारिक है, और दैनिक कार्य स्थायी बोर्ड द्वारा नियंत्रित किया जाता है। स्टैंडिंग बोर्ड के तहत, प्रौद्योगिकी, कानूनी, वित्त और परिवहन के लिए एक स्थायी समिति है।

संचालन को मोटे तौर पर एसोसिएशन की गतिविधियों जैसे कि प्रौद्योगिकी और कानूनी मामलों और किरायासमायोजन गतिविधियों जैसे किराया स्तरों के निर्धारण में विभाजित किया गया है। विशेष रूप से, दुनिया तीन जिलों में विभाजित है। विमान किराया , शुल्क से संबंधित परिवहन सम्मेलनगतिविधियाँ महत्वपूर्ण हैं। किराये आदि, को अंततः प्रत्येक देश की सरकारों द्वारा अनुमोदित किया जाता है, लेकिन उन्हें अर्ध-सार्वजनिक संस्थानों की भूमिका IATA को सौंपा गया है। यात्रियों और कार्गो के लिए नियमित रूप से बैठकें आयोजित की जाती हैं, लेकिन मुद्रा और ईंधन मुद्दों के लिए विशेष बैठकें भी बुलाई जाती हैं। गैर-आईएटीए कंपनियों द्वारा कम किराया आक्रामक से निपटने के उपाय हाल के वर्षों में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन संघ के लिए संक्षिप्त। मैंने एआटा भपढ़ा। 1 9 45 में हवाना समझौते द्वारा स्थापित एक नागरिक एयरलाइन संगठन। हवाई परिवहन के विकास के लिए, हम किराए, सेवा सामग्री, विमानन प्रौद्योगिकी और अन्य को एकजुट करने की योजना बना रहे हैं। अक्टूबर 1 9 7 9 में संगठन में सुधार किया गया था, और किराया सेटिंग विधि लचीला बना दिया गया था। जुलाई 1 999 तक, सदस्यों की संख्या 265 (247 नियमित सदस्य, 18 सहयोगी सदस्य) हैं। जापान से, जापान एयरलाइंस, एएनए, निप्पॉनएयर सिस्टम और निप्पॉन कार्गो एयरलाइंस नियमित सदस्यों के रूप में भाग लेते हैं। मुख्यालय मॉन्ट्रियल और जिनेवा हैं।

नुमोदित किया जाता है, लेकिन उन्हें अर्ध-सार्वजनिक संस्थानों की भूमिका IATA को सौंपा गया है। यात्रियों और कार्गो के लिए नियमित रूप से बैठकें आयोजित की जाती हैं, लेकिन मुद्रा और ईंधन मुद्दों के लिए विशेष बैठकें भी बुलाई जाती हैं। गैर-आईएटीए कंपनियों द्वारा कम किराया आक्रामक से निपटने के उपाय हाल के वर्षों में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गए हैं[1]



इतिहास[संपादित करें]

IATA की स्थापना अप्रैल, 1945, में हवाना, क्यूबा में हुई थी। यह अन्तर्राष्ट्रीय वायु ट्रैफिक संगठन का उत्तराधिकारी है, जिसकी स्थापना १९१९ में द हेग में हुई थी। इसी वर्ष विश्व की प्रथम अनुसूचित विमान सेवा का आरंभ हुआ था। स्थापना के समय IATA में ३१ राष्ट्रों से ५७ सदस्य थे। इनमें से अधिकांश यूरोप और उत्तरी अमरीका से थे। आज इसके २४० से धिक सदस्य हैं, जो कि विश्व के १४० से अधिक राष्ट्रों से हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]