अनिल शर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अनिल शर्मा
जन्म मथुरा, भारत
व्यवसाय निदेशक
सक्रिय वर्ष 1988–वर्तमान
प्रसिद्धि कारण ग़दर: एक प्रेम कथा
अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो
अपने (2007 फ़िल्म)

अनिल शर्मा एक भारतीय फिल्म निर्देशक और निर्माता हैं।

अनिल शर्मा का जन्म मथुरा, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। शर्मा ने अपना बी.एस.सी. मुंबई के खालसा कॉलेज में, जब उनकी दिलचस्पी सिनेमैटोग्राफी में हो गई। फिल्म उद्योग में उनकी पहली नौकरी बलदेव राज चोपड़ा के सहायक के रूप में, पटनी और वो, द बर्निंग ट्रेन और इंसाफ का तराजू जैसी फिल्मों पर थी। द बर्निंग ट्रेन और इंसाफ़ का तराजू में भी उनके कुछ हिस्से थे।

शर्मा ने 1981 में राधारानी अभिनीत श्रद्धांजलि के साथ अपना निर्देशन शुरू किया। 1980 के दशक की शुरुआत में, वह एलान-ए-जंग (1989) के साथ निर्माता बन गए, जिसे उन्होंने निर्देशित भी किया। 1990 के दशक के दौरान, उन्होंने फरिश्ते (1991) और महाराजा (1998) जैसी फिल्मों का निर्देशन किया। उन्होंने अमिताभ बच्चन, [जयप्रदा]], श्रीदेवी, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर, गोविंदा और मनीषा कोइराला सहित कई कलाकारों के साथ काम किया है। शर्मा ने 1987 में धर्मेंद्र के साथ काम करना शुरू किया जब उन्होंने हुकुमत को निर्देशित किया, जो वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई। बाद के वर्षों में, धर्मेंद्र और अनिल शर्मा ने एलां-ए-जंग (1989), फ़रिश्ते (1991), तहलका (1992) और अपना (2007) में साथ काम किया।

2001 में, शर्मा ने ग़दर: एक प्रेम कथा का निर्देशन किया, जिसमें धर्मेंद्र के बेटे सनी देओल और अमीषा पटेल ने अभिनय किया। फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी, और साथ ही समीक्षकों ने भी सराहना की। शर्मा को विभिन्न पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए अपना पहला पुरस्कार मिला। उसी वर्ष, उन्होंने इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित और आशिक, धर्मेंद्र के छोटे बेटे करिश्मा कपूर और बॉबी देओल द्वारा अभिनीत फिल्म आशिक़ का भी निर्माण किया। ।

2003 में, शर्मा ने एक बार फिर सनी देओल के साथ फिल्म द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई में प्रीति ज़िंटा और प्रियंका चोपड़ा की भूमिका निभाई। यह फिल्म, उस समय, बॉलीवुड में अब तक की सबसे महंगी फिल्म मानी गई थी। यह फिल्म साल की तीसरी सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्म बन गई। 2004 में, उन्होंने जॉन अब्राहम और बिपाशा बसु के साथ रोमांटिक थ्रिलर माधुरी का निर्माण किया, और अमिताभ बच्चन, बॉबी देओल और अक्षय कुमार अभिनीत युद्ध फिल्म अब तुमारे हवाले वतन साथियो का निर्देशन किया, जिसमें दोनों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका किया।

2007 में, पारिवारिक नाटक अपने का निर्देशन करते हुए शर्मा ने वापसी की। इस फिल्म को आलोचकों से आम तौर पर अनुकूल समीक्षा मिली, और यह एक व्यावसायिक सफलता भी थी। फिल्म को विदेशी बाजार में मिली सफलता के लिए भी जाना जाता था, विशेष रूप से कनाडा, यूके और ऑस्ट्रेलिया में। [उद्धरण वांछित] 2010 में, उन्होंने वीर को निर्देशित किया, जिसमें सलमान खान ने अभिनय किया, जिसने फिल्म की पटकथा भी लिखी। 2013 में सनी देओल अभिनीत एक्शन ड्रामा सिंह साब द ग्रेट।