अनज़्ज़ह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अनज़्ज़ह
अदनानाइट
जातीय समूह अरब
स्थिति सऊदी अरब, कुवैत, बहरीन, कतर, इराक, सीरिया, जॉर्डन, लेबनान, मिस्र, फिलिस्तीन और संयुक्त अरब अमीरात।
Descended from अनज़्ज़ह इब्न असद इब्न रबीआ इब्न निज़ार इब्न मा'द इब्न अदनान।[1]
धर्म इस्लाम
इस्लाम के उदय के समय अरब प्रायद्वीप के कुछ महत्वपूर्ण जनजातियों और राज्यों के अनुमानित स्थान 600 ई. में, अनीज़ा ने आधुनिक सऊदी अरब और तुर्की के बीच नेजद पर निवास किया और शासन किया।

अनज़्ज़ह अरब प्रायद्वीप, इराक, और सीरिया में एक अरब जनजाति है। [2]

वंशावली और उत्पत्ति[संपादित करें]

कई प्रमुख आधुनिक जनजातियों की तरह, अनिज़ाह का अस्तित्व एक स्वायत्त जनजातीय समूह के रूप में सातवीं शताब्दी में इस्लाम के उदय से पहले का है। शास्त्रीय अरब वंशावलीविदों ने अनिज़ाह को अदनानियों की बड़ी रबीआ शाखा में अब्द अल-क़ैस, बानू बक्र, बानी हनीफ़ा और तग़लिब की जनजातियों के साथ रखा। वंशावली योजना में, अनिज़ाह का नामांकित पूर्वज इन सभी का परदादा है।

प्रारंभिक मुस्लिम विद्वानों द्वारा अनिज़ाह की दो मुख्य शाखाओं का उल्लेख किया गया है। एक शाखा खानाबदोश थी, जो सीरिया और मेसोपोटामिया की सीमा पर उत्तरी अरब के मैदानों में रहती थी। दूसरी, जिसे बानी हिज़ान के नाम से जाना जाता है, गतिहीन थी, जो पूर्वी नज्द में अल-यममा जिले की वादियों में रहती थी, जो उनके कथित चचेरे भाई, अबू बकर के बानी हनीफा के ठीक दक्षिण में थी, जो आधुनिक रियाद में रहते थे। हिज़ान के माध्यम से अनिज़ाह से अपनी उत्पत्ति का पता लगाने वाले परिवार आज भी उस क्षेत्र में मौजूद हैं।

रबीआ की अन्य जनजातियाँ पूर्व-इस्लामिक अरब और प्रारंभिक इस्लामी युग की घटनाओं में कहीं अधिक प्रमुख थीं। अल-तबारी (10वीं शताब्दी) जैसे इतिहासकारों के अनुसार, अनीज़ाह ने बकर इब्न वायल के साथ एक गठबंधन के तहत गठबंधन किया जिसे उन्होंने अल-लाहाज़िम कहा। इनमें से कई जनजातियाँ इस्लाम से पहले ईसाई धर्म के अनुयायी थे। बानी तग़लिब जैसे अन्य लोग मेसोपोटामिया और लेवेंट पर मुस्लिम विजय के बाद भी काफी हद तक ईसाई बने रहे।

बहरीन के खलीफा हाउस और कुवैत के सबा हाउस दोनों शाही परिवार इस विशाल जनजाति से अपने वंश का पता लगाते हैं। सऊदी अरब के सऊद हाउस ने अपने वंश का पता अनीज़ा के चचेरे भाई जनजाति, बानी हनीफा से लगाया है, जो कि बड़ी जनजाति अनीज़ा के साथ विलय हो गई है, और इसलिए उन्हें भी इसका सदस्य माना जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ibn Hazm, Arab genealogy crowd, p.294
  2. Hamad Al-Jassir, "Hizzan", Compendium of the Lineages of the Settled Families of Nejd, pt. II, p. 889 (Arabic)