अदिति पंत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
== अदिति पंत ==
राष्ट्रीयता भारतीय
क्षेत्र समुंद्र विज्ञान
संस्थान समुंद्र विज्ञान का राष्ट्रीय संसथान, भारत
शिक्षा BSc पुणे विश्वविद्यालय
PhD वेस्टफील्ड कालज

अदिति पंत एक समुद्र विज्ञानी हैं।[1] 1983 में वह भारत के अंटार्कटिका अभियान का एक हिस्सा थीं और अंटार्कटिका जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं ([[सुदिप्ता सेनगुप्ता]]के साथ)। 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

पुणे विश्वविद्यालय से अपनी ग्रैजुएशन के दौरान जब अदिति ने एलिस्टर हार्डी द्वारा प्रकाशित किताब [[दा ओपन सी]](खुला समुंद्र)  पढ़ी तो वह समुंद्र विज्ञान में काम करने के लिए प्रेरित हुईं। अमरीकी छात्रवृत्ति मिलने पर उन्होंने [[हवाई विश्वविद्यालय]] से  समुद्री विज्ञान में मास्टर की डिग्री की। [2] बाद में उन्होंने  वेस्टफील्ड कॉलेज, [[लंदन विश्वविद्यालय]] से पीएचडी की।  उनका पीएचडी थीसिस समुद्री शैवाल की बनतर पर था। अपना अध्यन पूरा करने के बाद उन्होंने भारत में राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान, गोवा से जुड़ीं। 

कैरियर[संपादित करें]

अदिति ने अपने कैरियर की शुरुआत राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान, गोवा में वहां के संस्थापक, एन.के. पनिकर से प्रेरित होकर की।  1973-76, वह तटीय अध्ययन में शामिल रहीं और पूरे भारत के पश्चिमी तट का दौरा किया। उन्होंने समुद्र विज्ञान और भूविज्ञानअनुसंधान के बारे में अंटार्कटिका के लिए तीसरे और पांचवें भारतीय अभियान में हिस्सा लिया।  वे अंटार्कटिक अभियान में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

पुरस्कार[संपादित करें]

अदिति को भारत सर्कार द्वारा जया नैथिनी और कँवल विल्कु के साथ अंटार्कटिक कार्यक्रम के लिए अंटार्कटिक पुरुस्कार से संमानित किया गया। [3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Lilavati's Daughters" (PDF). Indian Academy of Sciences. मूल से 17 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 11 October 2014.
  2. Umashanker, Sudha (21 April 2009). "The coolest one". The Hindu. अभिगमन तिथि 11 October 2014. |last1= और |last= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |first1= और |first= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)
  3. Chaturvedi, Arun. "Indian women in Antarctic expeditions : A historical perspective" (PDF). Indian Academy of Sciences. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 11 October 2014. |last1= और |last= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |first1= और |first= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)