अजय सिंह (मध्य प्रदेश राजनेता)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अजय अर्जुन सिंह
राहुल भैया

चुनाव-क्षेत्र Churhat

अजय सिंह उर्फ राहुल भैया मध्य प्रदेश से एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं।[1]

2023 के आम चुनाव में सातवीं बार विजय प्राप्त करने वाले अजय सिंह मध्य प्रदेश विधानसभा में चुरहट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह मध्य प्रदेश विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके है।

अजय सिंह प्रसिद्ध कांग्रेस नेता श्री कुंवर अर्जुन सिंह के पुत्र हैं। अर्जुन सिंह कभी मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री भी रह चुके हैं। अजय सिंह बॉलीवुड अभिनेता अरुणोदय सिंह के पिता हैं। अजय सिंह राहुल भैया के नाम से प्रसिद्ध श्री सिंह विंध्य की राजनीति के बड़े नाम है। श्री अजय सिंह की गिनती मध्य प्रदेश के बड़े कांग्रेस नेताओं में होती है। अजय सिंह वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव महज 6000 वोटों से हार गए थे लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव में एकतरफा 27777 मतों से जीत दर्ज की ।

शिक्षा[संपादित करें]

अजय सिंह ने अपनी शिक्षा से कैंपियन स्कूल,इसके पश्चात वे श्रीराम कॉलेज दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई की। श्री सिंह स्कूल के दिनों में क्रिकेट टीम के कैप्टन भी रहे है

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Bakshi, Shiri Ram; Ralhan, S.R. Bakshi And O.P. (2008). Madhya Pradesh Through the Ages. Sarup & Sons. पृ॰ 282. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788176258067. मूल से 23 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 September 2014. |last1= और |last= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |first1= और |first= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |ISBN= और |isbn= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]