अचानक (1973 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अचानक
चित्र:अचानक.jpg
अचानक का पोस्टर
निर्देशक सम्पूरन सिंह गुलज़ार
अभिनेता विनोद खन्ना,
ओम शिवपुरी,
लिली चक्रवर्ती,
फरीदा ज़लाल,
इफ़्तेख़ार,
कमलदीप,
बेबी पिंकी,
विजय शर्मा,
असरानी,
कैस्टो मुखर्जी,
प्रदर्शन तिथियाँ
[[]], 1973
देश भारत
भाषा हिन्दी

अचानक 1973 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।

“ अचानक एक 1973 की भारतीय हिंदी फिल्म है, जिसका निर्देशन गुलजार ने किया है, जिसे ख्वाजा अहमद अब्बास ने लिखा है और इसमें विनोद खन्ना ने अभिनय किया है। गुलजार को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रूप में फिल्मफेयर नामांकन मिला। भले ही गुलजार एक कुशल गीतकार हैं, लेकिन इस फिल्म में कोई गाना नहीं था। [के.ए. अब्बास ने सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया। [यह वास्तविक जीवन के सनसनीखेज 1958 के हत्याकांड केएम नानावटी बनाम महाराष्ट्र राज्य से प्रेरित है।

1963 की फिल्म ये रास्ते हैं प्यार के भी इसी मामले पर आधारित थी। अक्षय कुमार स्टारर 2016 की फिल्म रुस्तम भी इसी मामले पर आधारित है।

फिल्म में कोई गाना नहीं था, बैकग्राउंड स्कोर वसंत देसाई द्वारा रचित है।

कथानक[संपादित करें]

मेजर रंजीत खन्ना अपनी पत्नी पुष्पा के प्यार में हैं, जो उन्हें भी प्यार करने लगती हैं। उनके कमांडिंग ऑफिसर, उनके ससुर लेफ्टिनेंट कर्नल बख्शी भी। रंजीत अपनी शादी से खुश है, जब तक कि उसे अपनी पत्नी के अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ संबंध के बारे में पता नहीं चलता। वह उन दोनों को मार देता है और खुद को पुलिस के हवाले कर देता है। फिर, वह गंगा नदी को खोजने के लिए पुलिस से बच निकलता है, क्योंकि वह अपनी पत्नी की शादी के हार (मंगलसूत्र) को नदी में गिराने की इच्छा पूरी करना चाहता था। हालाँकि, पुलिस ने उसे पहले गोली मार दी और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ वह डॉक्टरों और नर्स से भावनात्मक रूप से जुड़ गया, जो तब भी तबाह हो गए जब उसे फांसी की सजा सुनाई गई।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

नानावती-प्रेम आहूजा केस

ये रास्ते हैं प्यार के (1963 फ़िल्म)

रुस्तम (फ़िल्म)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]