दमकलकर्मी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(अग्निशमक से अनुप्रेषित)
अमेरिका के मिशिगन राज्य में आग-निरोधक वस्त्र धारण किये हुए आग से जूझते अग्नि योद्धा

दमकल कर्मी या अग्नि-योद्धा प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता और सुरक्षाकर्मी हैं जो अग्निशमन में व्यापक रूप से प्रशिक्षित हैं, मुख्य रूप से विपज्जनक अग्नि बुझाने के लिए जो जीवन, सम्पत्ति और पर्यावरण को संकट में डालते हैं और साथ ही साथ लोगों को बचाने और कुछ मामलों या न्यायक्षेत्रों में पशुओं को भी संकटमय स्थितियों से बचाते हैं।

अग्निशमन सेवा, जिसे कुछ देशों में अग्निशामक दल या अग्निशमन विभाग के रूप में भी जाना जाता है, तीन मुख्य आपातकालीन सेवाओं में से एक है। नगरीय क्षेत्रों से लेकर जहाजों पर सवार होकर, विश्व भर में दमकल कर्मी सर्वव्यापी हो गए हैं।

दमकल कर्मियों के करियर के दौरान प्रशिक्षण मूल्यांकन के दौरान सुरक्षित संचालन के लिए आवश्यक कौशल नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है। प्रारम्भिक अग्निशमन कौशल सामान्यतः स्थानीय, क्षेत्रीय या राज्य द्वारा अनुमोदित अग्नि अकादमियों या प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के माध्यम से सिखाए जाते हैं। एक विभाग की आवश्यकताओं के आधार पर, इस समय तकनीकी बचाव और पूर्व-चिकित्सालयी चिकित्सा जैसे अतिरिक्त कौशल और प्रमाणन भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

दमकल कर्मी अन्य आपातकालीन प्रतिक्रिया संस्थानों जैसे कि पुलिस और आपातकालीन चिकित्सा सेवा के साथ मिलकर काम करते हैं। अग्नि योद्धा की भूमिका दोनों के साथ अभिव्याप्त हो सकती है। अग्न्यन्वेषक या फायर मार्शल आग लगने के कारणों की जांच करते हैं। यदि अग्नि अग्निकाण्ड या अवहेलना के कारण लगी थी, तो उनका कार्य कानून प्रवर्तन के साथ अभिव्याप्त होगा। अग्नि योद्धा भी अक्सर आपातकालीन चिकित्सा सेवा कुछ मात्रा तक प्रदान करते हैं, जिसमें रोगीवाहन परिवहन आने तक उन्नत जीवन समर्थन शुरू करने के लिए कुछ प्रणालियों में इंजन, ट्रक और बचाव कम्पनियों से पूर्णकालिक पराचिकित्सकों के रूप में प्रमाणित करना और काम करना शामिल है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]