अखनूर किला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अखनूर किला
स्थान: अखनूर, जम्मू और कश्मीर, भारत
निर्माण: 1657-1672
वास्तुकार: उस्ताद बेग कश्मीरी
वास्तु शैली(याँ): शाहजहां, औरंगज़ेब
प्रकार: सांस्कृतिक
State Party: Flag of India.svg भारत
Region:

अखनूर किला चनाब नदी के किनारे पर स्थित एक किला है,[1] जिसका निर्माण १८०२ में राजा आलम सिंह ने करवाया था। वास्तव में राजा तेग सिंह के कहने पर १७६२ में किले का निर्माण शुरू हुआ और १८०२ में उनके बेटे राजा आलम सिंह ने पूरा किया।[2][3] यह ऐतिहासिक किला जम्‍मू से २८ किमी. की दूरी पर स्थित है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

इस स्मारक के कब्जे वाली भूमि के साथ बहुत सारा इतिहास जुड़ा हुआ है। ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, यह किला प्राचीन पुरातात्विक शहर मांडा के खंडहरों पर बनाया गया था, जहाँ हड़प्पा सभ्यता के अवशेष और कुषाण राजवंश पुरातत्वविदों द्वारा पाए गए हैं। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के कारण १९८२ से यह किला भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग (ए.एस.आई.) के अधीन है और इसे स्मारक अधिनियम, १९५८ के तहत संरक्षित राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है। उत्खनन क्षेत्र में मानव बस्तियों के चार अलग-अलग समय का सुझाव देते हैं - पूर्व कुषाण काल (दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व), कुषाण काल, गुप्त काल और कुषाण काल के बाद।[4]

यह किला वास्तव में एक प्राचीन स्थल पर स्थित है जो हड़प्पा सभ्यता के समय से जाना जाता है। यह भी माना जाता है कि महाकाव्य महाभारत के पांडव, अपने निर्वासन के अंतिम वर्ष के दौरान एक बार किले के पास अखनूर की गुफाओं में रुके थे। अखनूर को महाभारत में वर्णित पौराणिक विराट नागरी माना जाता है।[5]

इतिहासकार अलेक्जेंडर कनिंघम के अनुसार १९ वीं शताब्दी में जम्मू प्रांत में १९ राज्य थे और उन्में से अखनूर सबसे बड़ा था।[5]

वास्तु-कला[संपादित करें]

यह किला भारतीय सैन्य वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है। किले के भीतर राजा आलम सिंह का भव्य महल है। किले की ऊंची दीवारें आंगन का सामना करती हैं और दीवारों पर भित्ति चित्र भी हैं।[2] अखनूर किले का प्रवेश नदी के किनारों और उत्तरी तरफ दोनों के माध्यम से प्राप्त होता है।

अखनूर किला अपने उत्तरी और पूर्वी किनारों पर शिवालिक पहाड़ी क्षेत्र और त्रिकुटा पहाड़ी क्षेत्र के सुंदर परिदृश्य से घिरा हुआ है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Directorate of Tourism Jammu, J&K". jammutourism.gov.in. मूल से 19 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  2. "Akhnoor Fort". DISTRICT JAMMU.
  3. "Official Website of Department of Tourism Govt of Jammu & Kashmir". www.jktourism.jk.gov.in. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  4. Brara, Sarita (2013-08-10). "Akhnoor: Caught in a time warp". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. मूल से 1 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  5. JK, Tour My (2016-08-22). "Ancient Akhnoor Fort – History, Review, Inside and Much More". Tour My J&K (अंग्रेज़ी में). मूल से 16 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.