अक्कू यादव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Akku Yadav
जन्म Bharat Kalicharan
1972
India
मौत 13 August 2004 (aged 32)
Nagpur District Court, Vidarbha, Maharashtra, India
मौत की वजह Lynching, Mainly Stabbing

भरत कालीचरण ( 1972 - 13 अगस्त 2004), जिसे अक्कू यादव के नाम से भी जाना जाता है उसका बचपन का नाम भरत कालीचरण था वो एक भारतीय गैंगस्टर, लुटेरा, घरेलू आक्रमणकारी, अपहरणकर्ता, सीरियल रेपिस्ट, जबरन वसूली करने वाला और सीरियल किलर था। यादव कस्तूरबा नगर झुग्गी में पले-बढ़े, जो भारतीय केंद्रीय शहर नागपुर, महाराष्ट्र के बाहर है। वह झुग्गी में रहता था और व्यापार करता था जिसमें कई अपराधी और दो प्रतिद्वंद्वी गिरोह रहते थे।

यादव का सबसे पहला ज्ञात अपराध 1991 में एक सामूहिक बलात्कार था। यादव और उसके गिरोह ने कस्तूरबा नगर में 13 साल तक अपनी मृत्यु तक बलात्कार, हत्या, घर पर आक्रमण और जबरन वसूली जैसे अपराध किए। यादव ने एक छोटा व्यापारिक साम्राज्य बनाने की कोशिश की; उसने पैसे वसूले, उसका विरोध करने वालों को नुकसान पहुँचाया और धमकाया। एक अपराधी के रूप में अपने जीवन के दौरान, यादव ने कम से कम तीन व्यक्तियों की हत्या की। उसने लोगों पर अत्याचार किया और उनका अपहरण कर लिया, घरों पर हमला किया और 40 से अधिक महिलाओं और लड़कियों के साथ बलात्कार किया। उसने पुलिस को रिश्वत दी, उन्हें पैसे देकर और उन्हें शराब खरीदकर उन्हें समझाने के लिए कि वह अपराध करना जारी रखे। नतीजतन, पुलिस ने न केवल यादव को कई सालों तक रोकने से इनकार किया बल्कि उनका साथ दिया. यादव और उसके सहयोगियों ने उसका विरोध करने वालों को चेतावनी के रूप में 10 साल की उम्र की महिलाओं और लड़कियों के साथ सामूहिक बलात्कार किया।

उषा नारायण नाम की एक महिला ने यादव और उसके गिरोह का विरोध किया, भीड़ ने उसके घर को जला दिया। यादव सुरक्षा मांगने पुलिस के पास गए। 13 अगस्त 2004 को, उन्हें कई सौ महिलाओं ने पीट-पीटकर मार डाला और उन्हें पत्थर मार दिया। उसके चेहरे पर मिर्च पाउडर फेंका गया था और उसका लिंग काट दिया गया था। सभी महिलाओं ने हत्या की जिम्मेदारी ली, और हालांकि कुछ को गिरफ्तार कर लिया गया, अंततः उन्हें बरी कर दिया गया। हालांकि लिंचिंग में सैकड़ों महिलाएं शामिल थीं, राज्य सीआईडी ​​के पास घटनाओं का एक अलग संस्करण था। वरिष्ठ पुलिस सूत्रों ने कहा कि लिंचिंग चार पुरुषों द्वारा की गई थी और जिन महिलाओं ने जिम्मेदारी का दावा किया था, वे उनकी रक्षा कर रही थीं। कोई भी महिला पुलिस के बयान से सहमत नहीं थी। पुलिस ने कहा कि लिंचिंग मॉब के सामने आने पर पुरुष और महिलाएं दोनों मौजूद थे। लिंचिंग के दिन, बीबीसी न्यूज ने शुरुआत में बताया कि लगभग 14 महिलाओं और कई बच्चों ने अदालत कक्ष में जबरन घुसकर यादव की हत्या कर दी। घटना पर आधारित एक फिल्म, 200: हल्ला हो, 20 अगस्त 2021 को ZEE5 पर डिजिटल रूप से रिलीज़ हुई थी। इंडियन प्रीडेटर: मर्डर इन अ कोर्टरूम नामक एक सीमित वेबसीरीज को नेटफ्लिक्स पर पीड़ितों की कहानी और साक्षात्कारों को दर्शाते हुए जारी किया गया था। भरत कालीचरण उर्फ अक्कू यादव भारत का एक 32 वर्षीय कथित बलात्कारी और हत्यारा था।[1][2][3] इसको अगस्त 13, 2004 के दिन कस्तूरबा नगर की लगभग 200 महिलाओं की एक भीड़ ने मार डाला गया था।[2] यादव को सत्तर से अधिक बार चाकू मारा गया था और मिर्च पाउडर और पत्थर उसके चेहरे में फेंके गए थे। उसके कथित पीड़ितों में से एक ने उसका गुप्तांग काट दिया था।[4] अदालत के संगमरमर के फर्श पर नागपुर जिला अदालत में मुकदमा चल रहा था। उसे मारने वाली महिलाओं का दावा है कि यादव एक दशक से अधिक के लिए दण्ड-मुक्ति रहकर बलात्कार और स्थानीय महिलाओं को गाली दे रहा था और स्थानीय पुलिस उसकी पीड़ितों की मदद या यादव पर मुकदमा चलाने से इनकार कर रही थी क्योंकि यादव उन्हें रिश्वत दे रहा था। यादव ने कथित तौर पर कम से कम तीन लोगों की हत्या कर दी थी और रेल पटरियों पर उनके शरीरों को फेंक दिया था। हत्या उस समय हुई जब यादव गुस्से में आई भीड़ में बलात्कार-पीड़ित औरत को देखा और उसे एक वेश्या कहा।

2012 में अक्कू यादव के भतीजे अमन यादव इसी तरह की परिस्थितियों में चाकू से मारा गया था और बाद में उसकी मौत हो गई थी।[5]

पाँच महिलाओं को तुरंत गिरफ़्तार किया गया था पर उन्हें शहर में प्रदर्शनों के बाद छोड़ा गया क्योंकि झुग्गी-झोपड़ी की हर महिला ने गौरवमय तरीक़े से इस हत्या की ज़िम्मेदारी ली थी। उषा नारायण नामक समाजसेविका को हिरासत में लिया गया जिन्हें कुछ और महिलाओं के साथ 2012 में छोड़ दिया गया था।[6]

अपराध[संपादित करें]

लेखक निकोलस डी. क्रिस्टोफ़ और शेरिल वुडन ने अपनी किताब हाफ द स्काई: टर्निंग ऑप्रेशन इनटू ऑपर्च्युनिटी फ़ॉर वीमेन वर्ल्डवाइड में लिखा है: "अक्कू यादव, एक अर्थ में, कस्तूरबा नगर की दूसरी 'सफलता' थी। वह एक निंदनीय व्यक्ति था जिसके पास था एक छोटे समय के ठग के रूप में एक प्रशिक्षु को एक डकैत और झुग्गी के राजा के रूप में बदल दिया। यादव ने अपराधियों के एक गिरोह पर शासन किया, जिसने कस्तूरबा नगर झुग्गी को नियंत्रित किया। उन्होंने लोगों को बेधड़क लूटा, प्रताड़ित किया और मार डाला। यादव ने कई सालों तक अपराध किया क्योंकि उसने एक छोटा व्यापारिक साम्राज्य बनाया था। वह और उसके गिरोह के सदस्य अक्सर पैसे ऐंठने के लिए लोगों को परेशान करते और डराते-धमकाते थे। जबरन वसूली उसकी आय का मुख्य स्रोत था, और अगर लोग उसे पैसे नहीं देते थे या अगर वे उसे किसी भी तरह से नाराज करते थे तो वह लोगों को चोट पहुँचाता था। [यादव ने चरित्रहीन रूप से किसी का भी बलात्कार करने की धमकी दी, जिसने उसका विरोध किया। यह ज्ञात है कि यादव के बलात्कार पीड़ितों में से कई दलित थे, जो यौन उत्पीड़न के मामलों में न्याय प्राप्त करने में कठिनाई के अनुपातहीन स्तर का सामना करते हैं।

प्रतिभा उरकुडे और उनके पति दत्तू एक छोटी सी किराने की दुकान चलाते थे और यादव ने उन्हें सालों तक परेशान किया। वह दुकान से सामान उठाता था और भुगतान करने से मना कर देता था या बस बकाया राशि से बहुत कम भुगतान करता था। कभी-कभी वह पैसे की मांग करता था और भुगतान करने में असमर्थ होने पर हिंसक हो जाता था। यादव अक्सर चिंतित रहते थे कि उनके खिलाफ साजिश रची जा रही है। परिणामस्वरूप, उसने पुरुषों या महिलाओं को इकट्ठा होने और बात करने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने सुनिश्चित किया कि युवा लड़के एक साथ नहीं खेलें, और अगर वे ऐसा करते हैं, तो यादव उनके खेल को तोड़ देंगे। उन्हें संदेह था कि लोग उनके बारे में सवाल पूछ रहे हैं, वह लोगों को चेतावनी देते थे कि अगर वे ऐसा करते हैं तो पुलिस को उनके अपराधों की सूचना न दें, उन्हें धमकी दें। हत्या ने असुविधाजनक लाशें छोड़ीं जिसके लिए उसे अपने अपराधों को रोकने से रोकने के लिए पुलिस को रिश्वत देनी पड़ी।

हालाँकि, बलात्कार बहुत कलंकित करने वाला था और परिणामस्वरूप, पीड़ितों पर चुप रहने के लिए भरोसा किया जा सकता था। यादव ने लोगों की हत्या करने के बजाय उन्हें चुप कराने के लिए उनका अधिक बार बलात्कार किया। यादव की हत्या करने वाली महिलाओं ने दावा किया कि वह एक दशक से अधिक समय से स्थानीय महिलाओं के साथ बलात्कार और दुर्व्यवहार कर रहा था। उन्होंने आरोप लगाया कि स्थानीय पुलिस ने उनके पीड़ितों की मदद करने या आरोपों का पीछा करने से इनकार कर दिया क्योंकि यादव उन्हें रिश्वत दे रहे थे। मेहता के अनुसार, अक्कू यादव का पहला अपराध 1991 में एक सामूहिक बलात्कार था। उनके अन्य अपराधों में बलात्कार, हत्या, डकैती, जबरन वसूली, घर में घुसना, हमला करना और आपराधिक धमकी देना शामिल था। अपनी मृत्यु से पहले, यादव को लगभग 14 बार गिरफ्तार किया गया था। 1999 के अंत में, उन्हें महाराष्ट्र निवारक निरोध कानून- द महाराष्ट्र प्रिवेंशन ऑफ़ डेंजरस एक्टिविटीज़ ऑफ़ स्लम लॉर्ड्स, बूट-लेगर्स, ड्रग ऑफ़ेंडर्स एंड डेंजरस पर्सन्स एक्ट 1981 के तहत एक साल के लिए हिरासत में लिया गया था।

यादव ने कथित तौर पर इतने लोगों का बलात्कार किया कि कस्तूरबा नगर झुग्गी के निवासियों के अनुसार वहां हर दूसरे घर में एक बलात्कार पीड़िता रहती है। यादव ने कथित तौर पर 40 से अधिक महिलाओं के साथ बलात्कार किया; उसकी सबसे छोटी शिकार 10 साल की लड़की थी। एक व्यक्ति ने यादव को "कस्तूरबा नगर के गब्बर सिंह" के रूप में वर्णित करते हुए कहा, "हम ज्यादातर घर के अंदर रहते थे जब अक्कू आसपास थे"। महिलाओं ने कहा है कि यादव और उसका गिरोह दिन में किसी भी समय घरों पर हमला कर सकते हैं। वह कभी-कभी मोटरसाइकिल चाहता था या मोबाइल फोन छीन लेता था या पैसे वसूल करता था। यादव और उसके गिरोह के सदस्य उनका विरोध करने वाले किसी भी व्यक्ति की पिटाई कर देते थे। उसने अंजना बाई बोरकर की पुत्री आशा बाई नामक महिला की 16 वर्षीय पोती के सामने हत्या कर दी। यादव की लिंचिंग के लिए गिरफ्तार की गई पांच महिलाओं में बोरकर एक थीं। यादव के बारे में बात करते हुए पोती ने कहा: "हम रात का खाना खा रहे थे जब वह सामने के दरवाजे पर आया और मेरे भाई का दोस्त होने का नाटक किया। जब मेरी मां ने दरवाजा खोला, तो उसने उसे बाहर खींच लिया और चाकू मार दिया। फिर उसने उसे काट डाला।" उसके झुमके और उसकी अंगुलियों के लिए कान क्योंकि वह उसकी अंगूठियां नहीं ला सका।

एक महिला ने बताया कि कैसे उस पर और उसके पति पर यादव ने हमला किया था। वह सुबह 4:00-सुबह-5:00 बजे उनके घर आया। यादव ने यह कहते हुए आक्रामक तरीके से उनका दरवाजा खटखटाया कि वह एक पुलिस अधिकारी हैं और उन्होंने दरवाजा खोलने को कहा। यादव के घुसते ही उसने पति की जांघ पर चाकू से वार किया, उसे बाथरूम में बंद कर दिया और पत्नी को बालों से पकड़कर दूर ले गया जहां उसने उसके साथ बलात्कार किया। यादव ने उसे तीन या चार घंटे के बाद लौटने की अनुमति दी। जनवरी 2004 में, यादव पर नागपुर शहर में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। हरिचंद खोरसे नाम के एक बुजुर्ग व्यक्ति, जो बाजा नामक वाद्य यंत्र बजाकर बहुत कम पैसे कमाता था, को यादव द्वारा हिंसक रूप से पीटा गया क्योंकि वह 100 रुपये का भुगतान करने में असमर्थ था। कस्तूरबा नगर में पड़ोसियों के अनुसार, यादव ने एक बार शादी के ठीक बाद एक महिला के साथ बलात्कार किया। उसने एक आदमी को नंगा भी किया और उसे सिगरेट से जलाया, फिर उसे अपनी 16 वर्षीय बेटी के सामने नाचने के लिए मजबूर किया। यादव ने आशो भगत नाम की एक महिला को लिया और उसकी बेटी और कई पड़ोसियों के सामने उसके स्तन काट कर उसे प्रताड़ित किया। इसके बाद यादव ने सड़क पर भगत के टुकड़े-टुकड़े कर दिए, जिससे उसकी मौत हो गई। पड़ोसियों में से एक, अविनाश तिवारी नाम का एक व्यक्ति हत्या से भयभीत था और उसने यादव को पुलिस में रिपोर्ट करने की योजना बनाई। नतीजतन, यादव ने उसे मार डाला। यादव और उसके आदमियों ने कलमा नाम की एक महिला को जन्म देने के दस दिन बाद उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया। उसके साथ जो हुआ उसके बाद कलमा ने आत्महत्या कर ली; मिट्टी के तेल में खुद को डालकर जलाने के बाद वह जलकर मर गई। यादव के गिरोह ने सात माह की गर्भवती एक अन्य महिला को उसके घर से खींच लिया। उन्होंने उसे नग्न कर दिया और सार्वजनिक दृश्य के सामने सड़क पर उसके साथ बलात्कार किया।

यादव ने अपने आदमियों को आदेश दिया कि वे 12 साल की उम्र की लड़कियों को सामूहिक बलात्कार के लिए पास के एक परित्यक्त भवन में खींच ले जाएँ। यादव के कई पीड़ितों ने उसके अपराधों की सूचना दी। पुलिस ने उसे गिरफ्तार करने के बजाय उसे बताया जिसने अपराध की सूचना दी थी; यादव उनका पीछा करेंगे। पुलिस ने यादव के साथ काम किया, उनकी रक्षा की और उनका समर्थन किया; उसने उन्हें घूस और पेय दिया। जब एक 22 वर्षीय महिला ने यादव द्वारा बलात्कार किए जाने की सूचना दी, तो पुलिस ने उस पर उसके साथ संबंध होने का आरोप लगाया और उसे छोड़ दिया। कई महिलाओं को पुलिस ने यह कहकर लौटा दिया: "तुम एक ढीली औरत हो। इसलिए उसने तुम्हारे साथ बलात्कार किया।" एक महिला ने पुलिस को बताया कि यादव और उसके साथियों ने उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया। पुलिस ने खुद महिला के साथ सामूहिक बलात्कार करके जवाब दिया। कस्तूरबा नगर से पच्चीस परिवार चले गए। हालाँकि, लोगों ने अपनी बेटियों को स्कूलों से निकाल दिया और उन्हें अपने घरों के अंदर बंद कर दिया, जहाँ कोई उन्हें देख न सके। सब्जी विक्रेता कस्तूरबा नगर से परहेज करते थे, इसलिए गृहिणियों को खाना खरीदने के लिए दूर बाजारों में जाना पड़ता था. जब तक यादव केवल गरीब लोगों को लक्षित करते थे, तब तक पुलिस हस्तक्षेप नहीं करेगी।

यादव ने एक 13 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार करने के बाद, वह और उसके लोग पैसे मांगने के लिए रत्ना डुंगरी नाम की एक महिला के घर गए। गिरोह ने उसके फर्नीचर को तोड़ दिया और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी। बाद में जब उषा नारायण नाम की महिला पहुंची तो उसने डूंगरी से पुलिस के पास जाने की बात कही। डुंगरी ने इनकार कर दिया, इसलिए नारायणे ने खुद पुलिस के पास जाकर शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने शिकायत के बारे में यादव को बताया। उसके कार्यों से क्रोधित होकर, उसकी मृत्यु के दो सप्ताह पहले, यादव और उसके चालीस सहयोगी नारायणे के घर गए और उसे घेर लिया। यादव तेजाब की एक बोतल ले गया और दरवाजे से चिल्लाया कि अगर उसने शिकायत वापस ले ली तो वह नारायणे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। नारायणे ने दरवाजा बंद कर दिया और आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया। उसने पुलिस को फोन किया और हालांकि उसे बताया गया कि वे आएंगे, वे कभी नहीं पहुंचे। इस बीच, यादव ने दरवाजे पर दस्तक देना जारी रखा और उसे धमकी देते हुए कहा: "मैं तुम्हारे चेहरे पर तेजाब फेंक दूंगा, और तुम और शिकायत दर्ज करने की स्थिति में नहीं रहोगे! अगर हम आपसे कभी मिले, तो आप ऐसा नहीं करेंगी।" जानिए हम आपके साथ क्या करेंगे! सामूहिक बलात्कार कुछ भी नहीं है! आप कल्पना नहीं कर सकते कि हम आपके साथ क्या करेंगे!" नारायणे ने अपमान का जवाब दिया, और यादव ने जवाब दिया कि कैसे वह उसका बलात्कार करेगा, उसे तेजाब से जलाएगा, और उसकी हत्या करेगा। यादव और उसके आदमियों ने दरवाजा तोड़ने की कोशिश की। जवाब में, नारायणे ने खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले गैस के सिलेंडर को चालू कर दिया और एक माचिस पकड़ ली। उसने चेतावनी दी कि अगर वे घर में घुसे, तो वह माचिस जलाकर खुद को और उन सभी को उड़ा लेगी। अपराधियों ने गैस को सूंघा और नारायणे को अकेला छोड़ दिया।

नारायणे ने जो किया उसके बारे में पड़ोसियों ने सुना और अब यादव के पीछे जाने को तैयार थे। जल्द ही सड़कों पर कई पीड़ित आक्रोशित हो गए और उन्होंने लाठी और पत्थर उठाना शुरू कर दिया। लोगों ने यादव के साथियों पर पथराव किया। उसके आदमियों ने भीड़ का मिजाज देखा और भाग गए। पीड़ितों ने झुग्गी में मार्च किया और जश्न मनाया। 6 अगस्त 2004 को, वे यादव के घर गए और उसे जला दिया। यादव को अब अपनी जान का डर था और वह सुरक्षा के लिए पुलिस के पास गया; उन्होंने 7 अगस्त 2004 को अपनी सुरक्षा के लिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया। यादव की मां ने अपना घर खाली कर दिया। 7 अगस्त को, यादव को शहर की जिला अदालत में पेश होना था और 500 झुग्गी निवासी एकत्र हुए। जैसे ही यादव पहुंचे, उनके एक आदमी ने उन्हें कंबल में लिपटे चाकुओं से गुजारने की कोशिश की; पुलिस यह नोटिस करने में विफल रही। महिलाओं के विरोध करने पर साथी को गिरफ्तार कर लिया गया और यादव को वापस हिरासत में ले लिया गया। उसने वापस लौटने और झुग्गी की हर महिला को सबक सिखाने की धमकी दी। 8 अगस्त 2004 को, एक समूह ने यादव पर हमला किया, जब उन्हें अदालत में ले जाया जा रहा था; वह हमले में बच गया और पांच दिन बाद उसकी हत्या कर दी गई।

परिणाम[संपादित करें]

महिलाएं अपने पतियों और पिताओं को यह बताने के लिए कस्तूरबा नगर लौटीं कि उन्होंने यादव की हत्या कर दी है। झुग्गी-झोपड़ियों ने जश्न मनाया, और परिवारों ने संगीत बजाया और सड़कों पर नृत्य किया। उन्होंने खाना खरीदा और अपने दोस्तों को फल दिए। पांच महिलाओं को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन शहर में प्रदर्शनों के बाद रिहा कर दिया गया। इलाके में रहने वाली हर महिला ने लिंचिंग की जिम्मेदारी ली। अन्य महिलाओं की तरह उषा नारायण को भी गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर हत्या का आरोप लगाया गया। महिलाओं का समर्थन करने के लिए 400 महिलाओं और 100 से अधिक पुरुषों और बच्चों की भीड़ कोर्ट में जमा हो गई। भीड़ ने कहा कि वे तब तक नहीं हटेंगे जब तक महिलाओं को जमानत नहीं मिल जाती।[ 2012 में, नारायण को बरी कर दिया गया था। सबूतों की कमी के कारण छह महिलाओं सहित इक्कीस अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया और रिहा कर दिया गया।

एक न्यायाधीश ने अविश्वसनीय पुलिस बयानों सहित लिंचिंग के लिए विश्वसनीय गवाहों की कमी का उल्लेख किया, और यादव की ऑटोप्सी रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसने उनके सिस्टम में शराब को सबूत के रूप में दिखाया कि उन्हें पुलिस से तरजीह दी जा रही थी। उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश भाऊ वहाणे ने सार्वजनिक रूप से यादव की लिंचिंग करने वाली महिलाओं का बचाव करते हुए कहा: "जिन परिस्थितियों से वे गुज़रे, उनके पास अक्कू को खत्म करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। महिलाओं ने अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस से बार-बार गुहार लगाई, लेकिन पुलिस विफल रही।" वहाणे ने यह भी कहा: "अगर उन्होंने कानून अपने हाथ में लिया, तो ऐसा इसलिए था क्योंकि कानून और कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने उन्हें सहायता नहीं दी थी।" एसीपी दलबीर भारती ने कहा: "200 महिलाएं हैं कौन कहता है कि हमने यह किया। जांच अधिकारी को गिरफ्तार की गई पांच महिलाओं पर कोई हथियार या खून के निशान नहीं मिले, हमें इन महिलाओं के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला। यादव के समूह और कथित रूप से महिलाओं का समर्थन करने वाले एक छोटे समूह के बीच सामूहिक युद्ध प्रतिद्वंद्विता के बारे में अप्रत्यक्ष रूप से बात की। आउटलुक के अनुसार, यादव के एक भतीजे ने लिंचिंग का बदला लेने की कसम खाई थी। 2014 में, यह बताया गया कि अक्कू यादव हत्याकांड के शेष सभी आरोपी सबूतों की कमी के कारण रिहा कर दिए गए थे।

2011 में, यादव के बारे में एक वृत्तचित्र जिसे कैंडल्स इन द विंड जारी किया गया था। 4 दिसंबर 2013 की रात, यादव के भतीजे मुकरी छोटेलाल यादव की 30 साल की उम्र में 15 और 17 साल की दो किशोरों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। चाकू। दादी, जो 50 के दशक में थीं, मुकरी से चिढ़ती थीं और वह अक्सर उन्हें डराते थे। दादी ने इस बारे में किशोरियों को बताया और किशोरियों ने मुकरी को चेतावनी दी, लेकिन वह दादी को प्रताड़ित करता रहा। यादव की तरह मुकरी का भी अपराध का इतिहास रहा है।

2015 में यादव से प्रेरित एक फिल्म कीचक रिलीज़ हुई थी। यह विवादास्पद था और इसमें चित्रित महिलाओं के खिलाफ ग्राफिक हिंसा के कारण महिलाओं ने फिल्म का विरोध किया। फिल्म के निर्देशक एन.वी.बी. चौधरी ने यह कहते हुए फिल्म का बचाव किया कि यह महिलाओं का समर्थन करती है। 200 हल्ला हो, 2021 में अभिनेता अमोल पालेकर अभिनीत एक क्राइम थ्रिलर फिल्म, यादव पर आधारित थी।

फ़िल्म[संपादित करें]

2015 में फ़िल्म निर्देशक एस वी बी चौधरी ने एक फिल्म कीचक बनाई जो अक्कू यादव के जीवन पर आधारित है। चौधरी के अनुसार निर्भया बलात्कार मामले से प्रेरित होकर उन्होंने अक्कू यादव बनाई जिसने सौ महिलाओं का बलात्कार किया था और लगभग 20 महिलाओं ने सामूहिक रूप से न्यायालय के आगे उसकी हत्या कर दी थी। फ़िल्म को वयस्क श्रेणी में रखा गया है क्योंकि उसमें हिंसा और असंपादित दृश्य प्रस्तुत किए गए हैं। चूँकि फ़िल्म को एक व्यापारिक दृष्टि से तय्यार किया गया है, इसलिए कुछ सामान्य "फ़िल्मी मसाला" कहलाने वाले अंश जोड़े गए हैं। निर्देशक के अनुसार यह एक महिला-समर्थक फ़िल्म है[7]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 5 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2014.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 24 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2014.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2014.
  4. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल से 24 सितंबर 2015 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2014.
  5. "संग्रहीत प्रति". मूल से 15 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 जुलाई 2014.
  6. http://prezi.com/dbug9bmeyhkt/usha-narayane/
  7. सुरेश, कविरायानी. "Film on rapist Akku Yadav". डेकेन क्रॉनिकेल. डेकेन क्रॉनिकेल समूह. मूल से 4 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २० जनवरी २०१९.