अंशुमान तिवारी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(अंशुमन तिवारी से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Nuvola apps ksig.png
अंशुमान तिवारी
अंशुमान तिवारी की तस्वीर
संपादक - इंडिया टुडे समूह (हिंदी)
जन्म
१९७४

उत्तर प्रदेश, भारत
उपजीविका संपादक, पत्रकार
राष्ट्रीयता भारत
शिक्षा बीए, एमए (डबल), मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता में मास्टर डिप्लोमा
शिक्षण स्थान उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय, भारत
प्रमुख पुरस्कार यूनाइटेड किंग्डम सरकार के प्रतिष्ठित चेवनिंग फैलोशिप (२०१७ ) के फेलो। वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और दुनिया भर के विभिन्न हिस्सों में ऑनलाइन टिप्पणियों के साथ कैसे मीडिया हॉउस जूझ रहे हैं, इसके बारे में कागज प्रस्तुत किया। फेलोशिप के तहत फील्ड काम के भाग के रूप में फाइनेंशियल टाइम्स लंदन के साथ भी काम किया।
  भारत के सबसे शीर्ष ब्लॉगर। अर्थात्, राजनीति और अर्थव्यवस्था में साप्ताहिक ब्लॉग को २०१६ में भारत के सबसे अधिक पढ़ें में से एक माना जाता है। खोजी पत्रकारिता के लिए रामनाथ गोयंका पुरस्कार। ब्रेकिंग न्यूज के लिए वान-आईएफआरए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार।

अंशुमान तिवारी[1] इंडिया टुडे समूह, नई दिल्ली में इंडिया टुडे (हिंदी) के एक संपादक[2] हैं। वह राष्ट्रीय ब्यूरो के पूर्व चीफ और दैनिक जागरण के एसोसिएट संपादक रेह चुके है।[3] वह दक्षिण एशिया पत्रकारिता कार्यक्रम २०१७ के चेवनिंग फेलो हैं। [4]

वह इंटरनेशनल सेंटर फॉर जर्नलिस्ट्स (आईसीएफजे),[5] यूके वित्तीय क्षेत्र के अध्ययन, यूरोपीय संघ और यूएस इंटरनेशनल विज़िटर प्रोग्राम के फेलो भी रहे हैं। [6]

वह अंग्रेजी[7] और हिंदी[8] भाषाओं में एक निपुण मल्टीमीडिया आर्थिक / राजनीतिक पत्रकार, विश्लेषक, शोधकर्ता और कोलमनिस्ट है, जिसमें प्रमुख हिंदी समाचार पत्रों, डिजिटल समाचार उद्यमों और पत्रिका [9] के विभिन्न क्षमताओं में २५ वर्षों का मीडिया अनुभव है।[10][11] ३० सितंबर २०१७ को, उनके ब्लॉग "अर्थात्" को 'सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग' की निर्देशिका में सूचीबद्ध किया गया है[12], जिसे आईटीबी[13] द्वारा जारी किया गया है। तीसरी बार 2017 में, यह सबसे 'सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग' के रूप में पुनः सूचीबद्ध हुआ है।[14]

जीवन व कैरियर[संपादित करें]

अंशुमान तिवारी का जन्म २५ मार्च, १९७४ [15] को उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। उन्होंने स्नातक कला स्नातक (बीए), हिंदी / अंग्रेजी साहित्य, भूगोल, 1988 में कन्नौज, उत्तर प्रदेश, भारत से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। तथा उन्हें १९९० में उत्तर प्रदेश के कानपुर से मास्टर ऑफ आर्ट्स (डबल), भूगोल और हिंदी साहित्य के रूप में मास्टर डिग्री मिली १९९१ में भारतीय विद्या भवन, कानपुर से मास संचार और पत्रकारिता में मास्टर डिप्लोमा में एक पेशेवर डिग्री प्राप्त किया है।

वह सबसे प्रतिष्ठित और सबसे बड़ी समाचार पत्रिका इंडिया टुडे, आजतक समूह, नई दिल्ली, भारत में एक संपादक के रूप में शामिल हुए।[16] इससे पहले वह राष्ट्रीय ब्यूरो / चीफ ऑफ ब्यूरो / समूह इंपुट हेड के तहत दैनिक जागरण (भारत का सबसे बड़ा हिंदी दैनिक, २००८-२०१३ के दौरान) के लिए एसोसिएट एडिटर के चीफ थे। वह एक संपादक और कार्यक्षेत्र प्रमुख के रूप में www.money.bhaskar.com (एक पहली हिंदी डिजिटल आर्थिक सामग्री ऊर्ध्वाधर से संबंधित डीबी कॉर्प, जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा मीडिया समूह है) का नेतृत्व किया था।[17]

इसके अलावा वह अंग्रेजी भाषा में डेलीयो (इंडिया टुडे समूह) के दैनिक समाचार पोर्टल के लिए एक नियमित कॉलमनिस्ट [18] है।[19] एक कॉलमनिस्ट के रूप में उन्होंने हिंदी भाषा में साप्ताहिक कॉलम आर्थथ में लिखा; यह दैनिक जागरण में १५ साल तक प्रकाशित किया गया। (अब इंडिया टुडे की साप्ताहिक विशेषता में प्रकाशित), जो भारत का सबसे विश्वसनीय पत्रिका है।

आर्थिक पत्रकारिता में, वह आर्थिक विश्लेषक और पत्रकार के रूप में अच्छी तरह से जाने जाते है। उन्होंने 90 के दशक की शुरुआत में कानपुर में शेयर बाजार संवाददाता के रूप में कैरियर की शुरुआत की। संवाददाता से संपादक के कैरियर की लंबाई के दौरान, उन्होंने विभिन्न आर्थिक मंत्रालयों को कवर किया और व्यापक आर्थिक, व्यापार और वित्तीय बाजारों की विभिन्न टेम्पलेट्स में सूचना दी। 

खोजी पत्रकारिता में, वह एक विशिष्ट खोजी पत्रकार है। जब राष्ट्रीय ब्यूरो के चीफ की स्थिति में - दैनिक जागरण [20] -(१९९५ से फरवरी २०१४ तक) में नियोजित थे, कई दूरगामी खबरों के साथ साथ दिल्ली सीडब्ल्यूजी कॉमनवेल्थ गेम्स 2012 तीन साल के लंबे समय तक का खुलासा के श्रेय प्राप्त किया।

डिजिटल पत्रकारिता में, उन्होंने दैनिक भास्कर ग्रुप[21] डीबी कॉर्प [22] के लिए एक अभिनव और अनन्य बहुभाषी प्रथम डिजिटल सामग्री ऊर्ध्वाधर moneybhaskar.com को बनाया और सफलतापूर्वक स्थापित किया है। यह हिंदी का सबसे बड़ा व्यापार पोर्टल है जो हिंदी में पाठकों के लिए मार्गदर्शन, उपयोगिता और ज्ञान आधारित शब्दजाल मुक्त आर्थिक व्यापार और निवेश सामग्री प्रदान करता है। इसके साथ ही सफलतापूर्वक उन्होंने दैनिक जागरण की डिजिटल ट्रांजिशन की शुरुआत, योजनाबद्ध और निष्पादित की है।

वह पसंद से एक शोधकर्ता और विश्लेषक हैं। राष्ट्रीय और वैश्विक मंचों पर काफी कुछ दस्तावेज प्रस्तुत किए, साथ ही शैक्षणिक कार्यशालाओं और सेमिनारों में नियमित भागीदारी की है।

सम्मान, पुरस्कार और प्रशंसा[संपादित करें]

  • खोजी पत्रकारिता के लिए भारत के सबसे प्रतिष्ठित, रामनाथ गोयनका पुरस्कार प्राप्तकर्ता [23]
  • ब्रेकिंग न्यूज के लिए डब्लूएन-आईएफआरए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता [24]
  • अमेरिकी चुनाव २०१२ विज़िटिंग पत्रकार कार्यक्रम नवंबर २०१२ - पूरे महीने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को कवर करने के लिए केवल भारत से चुना गया पत्रकार। ओहियो (यू.एस.) में डेटन न्यूज़ के साथ काम किया और प्रिंट, वेब और सोशल मीडिया के लिए चुनाव का आयोजन किया [25]
  • जून २०११ को ब्रेकिंग न्यूज के लिए वान-आईएफआरए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार - अख़बार पुरस्कार के विश्व संघ, किसी भी हिंदी अखबार के लिए ये सबसे पहला है। यह पुरस्कार दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स २०१० में मानार्थ टिकट घोटाले का खुलासा करने से संबंधित था [26]
  • अप्रैल १९९९, अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक कार्यक्रम के लिए पूर्व छात्र, अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों कार्यक्रम के तहत एक महीने के अध्ययन दौरे पर सरकार द्वारा पहली हिंदी व्यापार पत्रकार को आमंत्रित किया गया
  • ऐस मीडिया रिसर्च फर्म एक्सचेंज4मीडिया द्वारा किए गए हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में शीर्ष 50 सबसे प्रमुख पत्रकारों में से एक [27]
  • उत्तर प्रदेश हिंदी साहित्य सम्मेलन पुरस्कार २०१३ - हिंदी पत्रकारिता में योगदान के लिए पुरस्कार
  • के.सी.सी. पत्रकारिता अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार २००९ - राजस्थान पत्रिका समाचार पत्र समूह, यह भारत में आतंक के वित्तपोषण पर विशेष समाचार श्रृंखला के लिए एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार
  • राष्ट्रीय अर्थ हिंदी पत्रिका पुरस्कार २००७ बनारस विडर्स लीमीटेड, हिंदी में आर्थिक पत्रकारिता के लिए वाराणसी राष्ट्रीय पुरस्कार [28]
  • भारत के सबसे शीर्ष ब्लॉगर अर्थात्, राजनीति और अर्थव्यवस्था में साप्ताहिक ब्लॉग को २०१६ में भारत के सबसे अधिक पढ़ें में से एक माना जाता है। यह रैंकिंग, ब्लॉगिंग पर शीर्ष भारतीय वेबसाइट द्वारा किया जाता है [29]

पुस्तकें और प्रकाशन[संपादित करें]

  •  ऑनलाइन टिप्पणियों की पहेली पर शोध पत्र चेवेनिंग फैलोशिप के तहत वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से बुद्धिमान भीड़ से बाहर निकलने का तरीका  [30]
  • कोलकाता विश्वविद्यालय से आतंकवाद और अर्थव्यवस्था पर पेपर प्रकाशित किया गया है
  • पेपर - दक्षिण एशिया पर आतंक का आर्थिक प्रभाव
    [31]
  • आईएसएएस सिंगापुर से प्रकाशित भारत और चीन संबंधों पर पेपर। प्रोफाइल मौखिक कागजात के संग्रह में किया जाता है [32]
  • हिंदी में प्रकाशित कॉलम का संग्रह
  • भारत के आर्थिक इतिहास की पुस्तकें प्रक्रिया में हैं

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Anshuman Tiwari Editor of India Today Hindi". http://indiatoday.intoday.in/author/Anshuman-Tiwari/1.html. 
  2. "Anshuman Tiwari, Editor of India Today (Hindi)". http://www.exchange4media.com/print/veteran-journalist-anshuman-tiwari-to-be-new-editor-of-india-today-(hindi)_56778.html. 
  3. "Anshuman Tiwari Chief of National Bureau and Associate Editor". http://timesofindia.indiatimes.com/home/Dainik-Jagran-chief-of-national-bureau-Anshuman-Tiwari-says-that-there-is-need-for-strong-regulation-for-corporate-governance-not-broadcast-regulation-/articleshow/19742129.cms. 
  4. "Fellow of prestigious Chevening Fellowship (2017) of Government of United Kingdom". http://www.chevening.org/fellows/sajp-fellows-0. 
  5. "Fellow of International Center for Journalists (ICFJ)". https://www.icfj.org/participants. 
  6. "Anshuman Tiwari". https://howlingpixel.com/wiki/Anshuman_Tiwari. 
  7. English
  8. Hindi
  9. "Dainik Jagran chief of national bureau". http://timesofindia.indiatimes.com/home/Dainik-Jagran-chief-of-national-bureau-Anshuman-Tiwari-says-that-there-is-need-for-strong-regulation-for-corporate-governance-not-broadcast-regulation-/articleshow/19742129.cms. 
  10. "Veteran journalist Anshuman Tiwari to be new Editor of India Today". http://www.exchange4media.com/print/veteran-journalist-anshuman-tiwari-to-be-new-editor-of-india-today-(hindi)_56778.html. 
  11. "Top 50 most prominent Hindi journalists in India". http://tennews.in/national-health-editors-meet-on-routine-immunization/. 
  12. "Directory of Best Hindi Blogs". http://www.indiantopblogs.com/p/hindi-blog-directory.html. 
  13. "Releasing the 2017 edition of Best Hindi Blog Directory". http://www.indiantopblogs.com/2017/09/best-of-hindi-blogging-2017.html. 
  14. "फिर मिली ‘इंडिया टुडे’ (हिंदी) के संपादक अंशुमान तिवारी के ब्लॉग को अलग पहचान". http://samachar4media.com/arthaat-blog-has-been-listed-in-2017-edition-of-best-hindi-blogs-directory. 
  15. "Anshuman Tiwari born in 1974". https://www.linkedin.com/in/tiwarianshuman. 
  16. "India Today, Aaj Tak Group". http://aajtak.intoday.in/. 
  17. "Business News Daily Hindi". http://money.bhaskar.com. 
  18. "Anshuman Tiwari as Columnist for Dailyo". http://www.dailyo.in/user/3270/anshuman1tiwari. 
  19. "Columnist in Daily News portal". http://www.dailyo.in/. 
  20. "Anshuman Tiwari Chief of National Bureau". http://timesofindia.indiatimes.com/home/Dainik-Jagran-chief-of-national-bureau-Anshuman-Tiwari-says-that-there-is-need-for-strong-regulation-for-corporate-governance-not-broadcast-regulation-/articleshow/19742129.cms. 
  21. "Dainik Bhaskar". http://www.bhaskar.com/. 
  22. "DB Crop". http://www.bhaskarnet.com/. 
  23. "Ramnath Goenka Award for investigative journalism". http://archive.indianexpress.com/news/ramnath-goenka-awards-express-group-honours-the-best-in-indian-journalism/900305/. 
  24. "WAN-IFRA International award for breaking news". http://www.wan-ifra.org/articles/2011/04/28/asian-media-award-2011-winners. 
  25. "US Elections 2012 Visiting Journalist Program November 2012". http://www.icfj.org/our-work/elections-2012-visiting-journalists-program. 
  26. "WAN-IFRA International award for breaking news June 2011". http://www.wan-ifra.org/articles/2011/04/28/asian-media-award-2011-winners. 
  27. "Top 50 most prominent journalists in India". http://www.exchange4media.com/print/veteran-journalist-anshuman-tiwari-to-be-new-editor-of-india-today-(hindi)_56778.html. 
  28. "Rashtriya Arthik Hindi Patrakarita Purskar 2007". http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/1300530.cms. 
  29. "टॉप ब्लॉग्स में शामिल हुआ इस वरिष्ठ पत्रकार और संपादक का लोकप्रिय ब्लॉग 2015-2016". http://samachar4media.com/list-of-best-hindi-blogs. 
  30. "Fellow of prestigious Chevening Fellowship (2017) of Government of United Kingdom". http://www.chevening.org/fellows/sajp-fellows-0. 
  31. "Economic Impact of Terrorism: Case of South Asia Post 9/11". http://iprovok.com/bomb-and-the-bill-economic-impact-of-terrorism/. 
  32. "India and China relations published from ISAS Singapore". http://www.newasiabooks.org/publication/media-work-china-and-india-discovering-and-dissecting. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]