अंधाधुन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अंधाधुन
Andhadhun.jpg

पोस्टर
निर्देशक श्रीराम राघवन
निर्माता वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
मैचबॉक्स पिक्चर्स
लेखक श्रीराम राघवन
अरिजीत बिस्वास
पूजा सुरति
योगेश चांदेकर
हेमंत राव
अभिनेता
संगीतकार अमित त्रिवेदी
रफ़्तार (रैपर)
गिरीश नाकोड[1][2]
छायाकार के . उ. मोहनन
संपादक पूजा सुरति
स्टूडियो वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
मैचबॉक्स पिक्चर्स
वितरक पैनोरमा स्टूइडोस
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 5 अक्टूबर 2018 (2018-10-05)[3]
समय सीमा 138 मिनट[4]
देश भारत
भाषा हिंदी

अंधाधुन श्रीराम राघवन द्वारा निर्देशित 2018 की एक भारतीय प्रेम-प्रसंगयुक्त कॉमेडी फ़िल्म है।[5] इसमें आयुष्मान खुराना, तबु और राधिका आप्टे ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। यह एक पियानो वादक की कहानी है जो अनजाने में एक पूर्व फ़िल्म अभिनेता की हत्या में उलझ जाता है। अंधाधुन 2010 की एक फ्रेंच लघु फिल्म से प्रेरित है। इस फिल्म को 5 अक्टूबर 2018 को रिलीज़ किया गया था और इसे आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त हुई।

पात्र[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

फिल्म की प्रधान फोटोग्राफी पुणे में 18 जून 2017 को शुरू हुई।[6][7] अपनी भूमिका के लिए आयुष्मान खुराना ने लॉस एंजिल्स में स्थित एक पियानोवादक, अक्षय वर्मा से दो महीने तक पियानो सीखा था।

पटकथा[संपादित करें]

आकाश (आयुष्मान खुराना), एक पियानोवादक जो दिन के दौरान अंधे होने का दिखावा करता है, एक म्यूजिकल पीस खत्म करने का प्रयास कर रहा है। वह अपनी बिल्ली के साथ रहता है और अक्सर एक युवा पड़ोसी का सामना करता है जो यह देखने की कोशिश करता है कि क्या वह वास्तव में अंधा है। आकाश को सोफी (राधिका आप्टे) द्वारा सड़क पार करते समय खटखटाया जाता है, जो अपनी प्रतिभा से जागृत होता है और उसे अपने पिता के खाने में सगाई मिलती है, जहां उसे पूर्व अभिनेता प्रमोद सिन्हा (अनिल धवन) नजर आते हैं। प्रमोद की शादी सिमी (तब्बू) से होती है, और आकाश को उनकी शादी की सालगिरह के लिए अपने अपार्टमेंट में आमंत्रित करता है। सोफी और आकाश एक रिश्ता शुरू करते हैं। आकाश जब सिन्हा के फ्लैट में आता है, तो सिमी दरवाजा खोलती है और उसे अंदर जाने से रोकती है; वह करती है जब वह अपने पड़ोसी श्रीमती डी'एसए को देखती है। सिमी ने आश्वस्त किया कि आकाश अंधा है, उसे पियानो बजाने देता है। आकाश पास में एक शरीर को देखता है, लेकिन अज्ञानता का सामना करता है और खेलना जारी रखता है; वह इंस्पेक्टर मनोहर (मानव विज) को भी बाथरूम में छुपते हुए देखता है। जब वह पियानो पर लौटता है, तो वह सिन्हा के रूप में शरीर की पहचान करता है। सिमी और मनोहर चुपचाप शरीर को साफ करते हैं और इसे सूटकेस में भर देते हैं जबकि आकाश खेलता है।

आकाश तब हत्या की रिपोर्ट करने की कोशिश करता है, लेकिन उसे पता चलता है कि मनोहर पुलिस स्टेशन में इंस्पेक्टर है। सिमी आकाश की मौजूदगी में श्रीमती डी'एसए को मार देती है (जो हत्याओं की अनदेखी को जारी रखने के लिए मजबूर होती है), जब से उसने मनोहर को फ्लैट में प्रवेश करते देखा था। आकाश ने अपने अंधापन को कम करने के लिए स्वीकार किया जब सिमी ने उसके सामने अपनी कॉफी में जहर डाला। हालांकि वह कहता है कि वह लंदन के लिए रवाना हो जाएगा (और सिमी का रहस्य उसके साथ सुरक्षित है), वह उसे वैसे भी नशा देता है। सोफी देखती है कि युवा पड़ोसी ने आकाश की एक वीडियो देखी जैसे एक व्यक्ति की देखरेख की। जब वह उस पर जाँच करती है, तो सिमी उसे देखने के लिए चीजों की व्यवस्था करती है और आकाश एक साथ सो रहे हैं। उग्र और दिल तोड़ने वाली, सोफी आकाश को छोड़ देती है। वह उठता है, और महसूस करता है कि वह नहीं देख सकता है। मनोहर ने फैसला किया कि आकाश को अंधा करना पर्याप्त नहीं होगा (क्योंकि वह अभी भी विवरण प्रकट कर सकता है), इसलिए वह काम खत्म करने के लिए आकाश के घर लौटता है। आकाश अपने रास्ते के लिए संघर्ष करता है, बेहोश हो जाता है और उसे एक क्लिनिक में लाया जाता है जो अवैध अंग कटाई के लिए एक मोर्चा है।

डॉ। स्वामी (ज़ाकिर हुसैन) और उनके दो सहायक, मुरली और साखू, आकाश को बख्शने और उसकी अंधता को दूर करने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने में उसकी मदद करने का निर्णय लेते हैं। वे सिमी का अपहरण करते हैं, एक आत्मघाती दृश्य मंच करते हैं, और मनोहर को पैसे लाने के लिए ब्लैकमेल करते हैं; हालाँकि, मुरली और साखू आकाश को डबल-क्रॉस करते हैं और खुद को पैसा पाने के लिए सिमी के साथ बाँध लेते हैं। मनोहर मुरली को गोली मारता है, लेकिन एक लिफ्ट में फंस जाता है और गलती से खुद को गोली मार लेता है। पैसा नकली होने का पता चलता है। हताश, आकाश ने सिमी की आंखों पर पट्टी बांध दी, क्योंकि वह उसे खुद को मुक्त करने में मदद करती है। वह भागने की कोशिश करता है, जबकि सिमी खुद को मुक्त करती है और उस पर हमला करती है। डॉ। स्वामी प्रवेश करते हैं; उसने और आकाश ने सिमी को चाकू मारा, उसे एक कार और ड्राइव के ट्रंक में बाँध दिया। स्वामी ने सिमी के अंगों को 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर (क्योंकि उनके पास एक दुर्लभ रक्त प्रकार है) और आकाश के कॉर्निया प्रत्यारोपण (जो आकाश में गिरावट आती है) के लिए भुगतान करने की योजना का खुलासा किया।

यूरोप में दो साल बाद, सोफी एक आकाश में आकाश (जो अभी भी अंधा दिखाई देता है) से मिलता है। वह उसे बताता है कि सिमी ट्रंक में जाग गई और शोर मचाने लगी; जब स्वामी ने कार रोकी, तो उन्होंने उसे रोक दिया और पहिया जब्त कर लिया। आकाश, यह सोचकर कि स्वामी अभी भी गाड़ी चला रहा था, सिमी को जाने देने के लिए उसे मनाने की कोशिश करता रहा। उसने आकाश को गिरा दिया और उसे चलाने की कोशिश की; जब एक किसान द्वारा एक रिकोशीटिंग बुलेट हवा के झोंके में चली गई, तो वह कार से नियंत्रण खो दिया और दुर्घटना में मारा गया। सोफी आकाश को बताती है कि उसे डॉक्टर के प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहिए था और अपनी दृष्टि को बहाल करने के लिए सिमी के कॉर्निया का इस्तेमाल किया था। आकाश जवाब नहीं देता; वह बाहर निकलता है और अपने बेंत के साथ अपने रास्ते से बाहर निकलता है, जिसका अर्थ है कि वह अंधा नहीं हो सकता है, पूरी कहानी को कई व्याख्याओं के लिए खुला छोड़ देता है।

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

अन्धाधुन का निर्माण 32 करोड़ (US $ 4.5 मिलियन) के बजट पर किया गया था, और इसके पहले दिन 2.50 करोड़ (US $ 350,000) की कमाई हुई थी। फिल्म का बॉक्स ऑफिस सकारात्मक पक्ष के साथ बढ़ा, और इसने 5.50 करोड़ (US $ 710,000) की कमाई की। इसने अपने पहले सप्ताहांत में 15 करोड़ (US $ 2.1 मिलियन) कमाए, और दस दिनों में ₹ 41.05 करोड़ (US $ 5.7 मिलियन) की कमाई की। उपग्रह, संगीत और डिजिटल अधिकारों के माध्यम से फिल्म इसकी नाटकीय रिलीज से पहले लाभदायक हो गई। अपने छह सप्ताह के नाटकीय रन के अंत में, अंधधुन ने बॉक्स ऑफिस (मुख्य रूप से मुंबई से) में 101 करोड़ (यूएस $ 14 मिलियन) कमाए। फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छा प्रदर्शन किया।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Avinash Lohana (19 June 2017). "Radhika Apte reunites with Sriram Raghavan for musical thriller Shoot The Piano Player". The Times of India. अभिगमन तिथि 15 July 2018. |work= और |newspaper= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)
  2. "NOT Shoot The Piano Player, the Ayushmann Khurrana – Sriram Raghavan film is titled Andhadhun". Bollywood Hungama. 19 June 2017. अभिगमन तिथि 15 July 2018.
  3. "Andhadhun to release on 5th October".
  4. "Andhadhun | British Board of Film Classification". www.bbfc.co.uk (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-10-04.
  5. https://khabar.ndtv.com/news/bollywood/andhadhun-movie-review-ayushmann-khurrana-tabu-radhika-apte-1927138
  6. https://www.hindustantimes.com/bollywood/radhika-apte-ayushmann-khuranna-announce-their-new-film-andhadhun-watch-video/story-LxECqVtn0xhpYFlxp0czZO.html
  7. http://indianexpress.com/article/entertainment/bollywood/ayushmann-khurrana-sriram-raghavan-film-shoot-the-piano-player-tabu-see-photo-4709898/