अण्डोरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(अंदोरा से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
प्रिंसिपालिटी ऑफ़ अंडोरा प्रिंसिपालिटी ऑफ़ वैली ऑफ़ अंडोरा
ध्वज Coat of arms
राष्ट्रवाक्य: Virtus Unita Fortior
"संयुक्त पुण्य मजबूत है"
राजधानीअण्डोरा ला वेला
सदस्यता {{{membership}}}
स्थापना
 -  स्वतन्त्रता 28 अप्रैल 1993 
क्षेत्रफल
 -  कुल 467.63 km2 वर्ग किलोमीटर
 वर्ग मील
मुद्रा यूरो


अण्डोरा , अधिकारिक रूप से प्रिंसिपालिटी ऑफ़ अंडोरा को प्रिंसिपालिटी ऑफ़ वैली ऑफ़ अंडोरा के नाम से भी जाना जाता है, यह दक्षिण-पश्चिम यूरोप का घिरा हुआ एक सूक्ष्म राज्य है, जो पूर्वी पायरेनीस पर्वत पर स्थित है और स्पेन और फ्रांस की बॉर्डर भी इससे जुडी हुई है। इसका निर्माण 988 चार्टर में किया गया था और वर्तमान प्रिंसिपालिटी की रचना 1278 में की गयी। अण्डोरा यूरोप क एक देश है जो पाइरेनी पर्वत के दक्षिणी चोटियों में स्थित है और फ्रांस द्वारा उत्तर और पूर्व में और स्पेन द्वारा दक्षिण और पश्चिम तक घिरा हुआ है। यह यूरोप के सबसे छोटे राज्यों में से एक है। इसकी राजधानी अण्डोरा ला वेला है। अंडोरा देश यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है और दुनिया का 16 वा सबसे छोटा देश है , जिसका क्षेत्रफल 468 वर्ग किलोमीटर (181 वर्ग मील) और जनसँख्या तक़रीबन 85,000 है। इसकी राजधानी अंडोरा ला वेल्ला, यूरोप की सबसे ऊँची राजधानी है, जो समुद्री सतह से तक़रीबन 1,023 मीटर (2,3,56 फीट) ऊँची है। अंडोरा की अधिकारिक भाषा कैटलन है, इसके साथ-साथ यहाँ स्पेनिश, पुर्तगाली और फ्रेंच भाषा का प्रयोग भी किया जाता है।

यहां कोई एयरपोर्ट तो नहीं है, लेकिन इनके पास तीन प्राइवेट हेलीपैड जरूर हैं। इस देश से 12 किलोमीटर दूर इसका सबसे करीबी एयरपोर्ट है।अंडोरा टूरिज्म सर्विस के अनुसार हर साल तक़रीबन 10.2. मिलियन प्रवासी अंडोरा देखने के लिए आते है। यह देश यूरोपियन संघ का सदस्य तो नही, लेकिन इसके अधिकारिक मुद्रा यूरो ही है। 1993 से अंडोरा यूनाइटेड नेशन का सदस्य है। दी लांसेट के अनुसार, 2013 में अंडोरा के लोगो की जीवन प्रत्याशा 81 वर्ष थी, जो अब तक की तुलना में सबसे ज्यादा है।

नाम[संपादित करें]

अण्डोरा , अधिकारिक रूप से प्रिंसिपालिटी ऑफ़ अंडोरा को प्रिंसिपालिटी ऑफ़ वैली ऑफ़ अंडोरा के नाम से भी जाना जाता है , एक सिद्धांत के अनुसार अंडोरा शब्द की उत्पत्ति अरबिक अल-दुर्रा से हुई है, जिसका अर्थ “मोती” से है।

शहर और नगर[संपादित करें]

देश की राजधानी और सबसे बडा नगर अण्डोरा ला वेला हैं और देश का सबसे छोटा शहर अरिंसल है, जिसकी जनसँख्या केवल 1,555 है।

अण्डोरा की पल्लियाँ[संपादित करें]

अण्डोरा की पल्लियो कि सुची निम्न है-

अण्डोरा में सात पल्लियाँ हैं

  1. अण्डोरा ला वेला
  2. कनिल्लो पल्ली
  3. एन्कम्प पल्ली
  4. एस्कल्देस-एङोर्दन्य पल्ली
  5. ला मसाना पल्ली
  6. ओर्दिनो पल्ली
  7. संत जूलिया डी लोरिया पल्ली

नोट : अण्डोरा में इलाको को पल्लियाँ कहते हैं।

यह भी देखिए[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]