अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नशीली चीजों और पदार्थों के निवारण के लिए प्रत्येक वर्ष २६ जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया जाता हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने एक प्रस्ताव में ७ दिसम्बर, १९८७ से इसे मनाने का निर्णय लिया गया। इसका उद्देश्य लोगों को नशे की बुरी आदत से छुटकारा दिलाना तथा उन्हें नशे से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाना हैं।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस[संपादित करें]

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के खिलाफ एक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह 1989 से 26 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 26 जून की तारीख लिन ज़ेक्सू के हुमेन, ग्वांगडोंग में अफीम व्यापार को समाप्त करने की याद में है, जो चीन में पहले अफीम युद्ध से ठीक पहले 25 जून, 1839 को समाप्त हुआ था। 7 दिसंबर 1987 के महासभा संकल्प 42/112 द्वारा पालन की स्थापना की गई थी।

26 जून 1987 को, वियना में आयोजित नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में दो महत्वपूर्ण ग्रंथों (ड्रग अबाउट कंट्रोल में भविष्य की गतिविधियों की व्यापक बहु-विषयक रूपरेखा और नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की घोषणा) को अपनाया गया था। 17-26 जून 1987 के दौरान। सम्मेलन ने सिफारिश की कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई के महत्त्व को चिह्नित करने के लिए एक वार्षिक दिवस मनाया जाना चाहिए। 17 जून और 26 जून दोनों तिथियों का सुझाव दिया गया था, और बाद की बैठकों में 26 जून को चुना गया और मसौदा और अंतिम प्रस्ताव में लिखा गया।[1]

इसे अक्सर एंटी-ड्रग प्रचारकों द्वारा 6/26 के रूप में संदर्भित किया जाता है। मारिजुआना धूम्रपान करने वालों पर एक नाटक "4/20" दिन भांग का जश्न मनाने के लिए।

संयुक्त राष्ट्र की 2007 की विश्व ड्रग रिपोर्ट[2] ने अवैध नशीली दवाओं के व्यापार का मूल्य 322 अरब अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष रखा है। अभियान, रैलियां, पोस्टर डिजाइनिंग और कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन को विभिन्न देशों के लोग एक साथ मनाते हैं। जैसे-जैसे नशीली दवाओं का उपयोग बढ़ता है [उद्धरण वांछित], दिन और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

'न्याय के लिए स्वास्थ्य। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2019 की थीम 'जस्टिस फॉर हेल्थ' इस बात पर प्रकाश डालती है कि "नशीली दवाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए न्याय और स्वास्थ्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।"[3]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन: महासचिव की रिपोर्ट।". अभिगमन तिथि 8 जून 2022.
  2. "संयुक्त राष्ट्र - ड्रग्स और अपराध पर कार्यालय". अभिगमन तिथि 8 जून 2022.
  3. "नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस: तिथि, विषय और महत्त्व". अभिगमन तिथि 26 जून 2019.