"ए कप ऑफ टी"

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

"ए कप ऑफ टी" कैथरीन मैन्सफील्ड की 1922 की एक लघु कहानी है। यह पहली बार मई 1922 में स्टोरी-टेलर में प्रकाशित हुई थी। यह बाद में द डव्स नेस्ट एंड अदर स्टोरीज़ (1923) में शामिल की गयी। [1] इस कहानी में रोज़मेरी फेल का चरित्र मैन्सफील्ड की धनी चचेरी बहन का "काल्पनिक पुनर्निर्माण" है। [2]

कहानी की समीक्षा[संपादित करें]

रोज़मेरी फेल, एक धनी युवा विवाहित लेडी, एक फूलवाला और एक प्राचीन वस्तुओं की दुकान में कुछ खरीदने कर्जन स्ट्रीट जाती है (जहां वह एक सुंदर चित्रित छोटा सिरेमिक बॉक्स पसन्द करती है, लेकिन खरीदती नहीं है)। उसके के कार में जाने से पहले एक गरीब लड़की मिस स्मिथ रोज़मेरी से चाय खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे मांगती है। पैसा देने के बजाय रोज़मेरी लड़की को अपने आलीशान घर में ले जाती है, उसे यह दिखाने के लिए दृढ़ संकल्प से सपने भी सच हो जाते हैं और "अमीर लोगों के भी दिल होते हैं।" फेल्स के घर पर मिस स्मिथ भरपेट खाना खातद और चाय खाती है। इसके बाद रोज़मेरी को वह लड़की अपने जीवन के बारे में बताना शुरू करती है जब तक कि रोज़मेरी का पति, फिलिप अंदर नहीं आता। शुरू में फिलिप को आश्चर्य हुआ लेकिन अकेले में रोज़मेरी से बात करने के लिए कहता है।

पुस्तकालय में फिलिप ने अपनी अस्वीकृति ज़ाहिर की। जब रोज़मेरी मिस स्मिथ को निकालने का विरोध करती है, फिलिप एक और अधिक सफल रणनीति अपनाते हैं। वह रोज़मेरी की ईर्ष्या और असुरक्षा को सामने रख कर उससे कहते हैं कि वह मिस स्मिथ को कितना सुंदर समझते हैं। रोज़मेरी तीन पाउंड के नोट दे कर लड़की को दूर भेज देती है। बाद में रोज़मेरी अपने पति के पास जाती है और उसे बताती है कि "मिस स्मिथ आज रात हमारे साथ भोजन नहीं करेंगी।" वह पहले प्राचीन बॉक्स के बारे में पूछती है लेकिन फिर उसे अपनी असली चिंता सताने लगती है। चुपचाप फिलिप से पूछती है, "क्या मैं सुंदर हूं?" इसी प्रश्न के साथ कहानी समाप्त होती है।

प्रमुख विषय[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Katherine Mansfield, Selected Stories, Oxford World's Classics, explanatory notes
  2. Maddison, Isobel (2016) Elizabeth von Arnim: Beyond the German Garden, pp. 89-90. Abingdon: Routledge. Retrieved 22 July 2020 (Google Books)