परवाना (2003 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
परवाना

परवाना का पोस्टर
निर्देशक दीपक बहरी
लेखक राजीव कौल
प्रफुल्ल पारेख
अभिनेता अजय देवगन,
अमीशा पटेल,
पूजा बत्रा
संगीतकार संजीव-दर्शन
प्रदर्शन तिथियाँ
12 सितंबर, 2003
देश भारत
भाषा हिन्दी

परवाना 2003 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इस फिल्म में अजय देवगन, अमीषा पटेल और पूजा बत्रा मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 1999/2000 में शुरू हुई थी लेकिन देरी के कारण इसे 12 सितंबर 2003 को दुनिया भर में जारी किया गया।

जारी होने पर, इसकी कहानी, अभिनय, दृश्य प्रभाव और एक्शन दृश्यों के लिए आलोचकों द्वारा इसकी आलोचना हुई। व्यावसायिक रूप से, यह टिकट खिड़की पर असफल रही।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

शाहताज (शरत सक्सेना ) जिहादी स्वतंत्रता सेनानियों के एक समूह से हैं। वह कश्मीर को भारत से अलग कराने का बीड़ा उठाया है। वे अब बम्बई को आतंकित करने के लिए तैयार है। लेकिन ऐसा होने से पहले, शाहताज को भारतीय खुफिया एजेंटों ने पकड़ लिया। बाद में उसके सहयोगियों ने हेलीकॉप्टर के माध्यम से उसको भागने में मदद की। अब शाहताज और उसके लोग गणेश विसर्जन के दिन बम्बई पर आतंकवादी हमले करना चाहते हैं। क्योंकि उस दिन हजारों लोग भगवान श्री गणेश को समुद्र में विसर्जित करने के लिए समुद्र तटों के पास एकत्र होते हैं। तभी खुद को परवाना (अजय देवगन) कहने वाला एक शातिर ठग और चोर उस सूटकेस को लूट लेता है जिसमें बम होता है।

इसके तुरंत बाद, परवाना को पुलिस इंस्पेक्टर हरदेव सिंह हरियाणवी (सदाशिव अमरापुरकर) गिरफ्तार कर लेता है और पूछताछ के लिए रख लेता है। हरदेव परवाना के बचाव में आता है और गारंटी देता है कि उसका बम से कोई लेना-देना नहीं है और वह आतंकवादी नहीं है। फिर परवाना भाग जाता है। इसी बीच हरदेव को गोली मार दी जाती है और उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। अब पुलिस ने परवाना की तलाश शुरू कर दी है, जिसे अब आतंकवादी करार दिया जा चुका है। इस बीच, शाहताज और उसके लोग भी परवाना का शिकार करने के लिए एकजुट हो जाते हैं। ऐसा लगता है कि परवाना के लिए सभी रास्ते बंद हैं और वह खुद को बम से उड़ा लेने के लिए तैयार है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी संजीव-दर्शन द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."प्यार तो होता है प्यार"समीरउदित नारायण, अलका यागनिक5:44
2."जिंदरी"अफ़सरउदित नारायण, प्रीति उत्तम4:45
3."दुनिया में आये हो"समीरविनोद राठौड़5:08
4."जो पल्लू गिरा दिया"समीरजसपिंदर नरूला, फ़रीद साबरी, सारिका कपूर4:31
5."तुमको ही चाहेंगे हम"अफ़सरसऊद ख़ान, प्रभा भारती5:44
6."देवा ओ देवा"अफ़सरविनोद राठौड़, फ़रीद साबरी6:19

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "अजय देवगन की सबसे कम कमाने वाली 10 फिल्में, 6 ने तो BOX OFFICE पर 5 करोड़ का आंकड़ा भी नहीं छुआ". Asianet News Network Pvt Ltd. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]