तमस्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(तामसिक से अनुप्रेषित)

सांख्य दर्शन में, प्रकृति के तीन गुण बताए गए हैं - सत् , रजस् और तमस्। तमस् गुण के प्रधान होने पर व्यक्ति को सत्य-असत्य का कुछ पता नहीं चलता, यानि वो अज्ञान के अंधकार (तम) में रहता है। यानि कौन सी बात उसके लिए अच्छी है वा कौन सी बुरी ये यथार्थ पता नहीं चलता और इस स्वभाव के व्यक्ति को ये जानने की जिज्ञासा भी नहीं होती।

तमस प्रकृति[संपादित करें]

सत्त्व, रजस और तमस के बीच वर्गीकरण को हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और सिख धर्म के विभिन्न पहलुओं (आहारीय आदतों सहित) में देखा जाता है, जहां तमस सबसे निम्न होता है। तमस एक शक्ति होती है जो कि अंधकार, मौत, विनाश और अज्ञानता, सुस्ती और प्रतिरोध को बढ़ावा देती है। तमस -प्रभावित जीवन का परिणाम कर्म के अनुसार अवगुण होता है; एक निम्न जीवन-रूप में पदावनति है। एक तामसिक जीवन को आलस्य, लापरवाही, द्वेष, धोखाधड़ी, असंवेदनशीलता, आलोचना और गलती ढूंढना, कुंठा, लक्ष्यहीन जीवन, तार्किक सोच या योजना की कमी और बहाने बनाना, द्वारा चिह्नित किया जाता है। तामसिक गतिविधियों में ज्यादा खाना अधिक सोना और / या ड्रग्स और मदिरा का सेवन शामिल है।

कर्म धर्म और धार्मिक धर्म का केंद्रीय सिद्धांत के अस्वीकृती के कारण यह सबसे नकारात्मक गुण होता है: किसी को भी कर्म करना चाहिए और उससे अनदेखी नहीं करना चाहिए।[तथ्य वांछित]

शास्त्रीय भारतीय दर्शन के छह स्कूलों में एक सांख्य है जिसमें इन गुणों को पारिभाषित किया गया है और विस्तृत विवरण दिया गया है। तीनों गुणों में से प्रत्येक की अपनी विशिष्ट विशेषताएं हैं और यह माना जाता है कि सब कुछ इन तीनों से बना है। तमस सबसे निम्न, भारी, धीमी और सुस्त सबसे होता है (उदाहरण के लिए, पृथ्वी का एक पत्थर या गांठ). यह राजस की ऊर्जा और सत्त्व की चमक से रहित होता है।

तमस का कभी भी तमस द्वारा विरोध नहीं किया जा सकता है। इसका प्रतिरोध रजस (कार्रवाई) के माध्यम से किया जा सकता है और तमस से सीधे सत्त्व में परिवर्तित करना और भी मुश्किल हो सकता है।

उद्धरण[संपादित करें]

  • "आपको पता होना चाहिए, हे अर्जुन, भ्रम का कारण तमस होता है, अज्ञान द्वारा जन्मी सभी चीजों को यह दास बना लेता है; लापरवाही असावधानता और निद्रालुता." (गीता 14:8)
  • "हे अर्जुन, अज्ञान, जड़ पदार्थ की एक विशिष्ट स्थिति, लापरवाही और भ्रम भी है; जब इनका जन्म होता है तब तमस हावी हो जाता है।" (गीता14:13)
  • जब किसी की मृत्यु राजस में होती है तब वह उस कार्य को पूरा करने के लिए फिर से जन्म लेता है: उसी तरह तमस में मृत्यु होने के बाद उसका जन्म एक जानवर के कोख से होता है।"(गीता 14:15)
  • "चौदहवें दिन: जब कोई चौथे स्थिति में प्रवेश करता है, वह समय पर काबू पा लेता है और और राजस, तामस और सत्व तीन गुणों को पाता है" (SGGS [1])
  • "जो लोग बनाए गए कई रूपों के साथ सत्त्व सफेद प्रकाश, राजस-लाल जुनून और तमस-काले अंधेरे, परमेश्वर के भय का पालन, की ऊर्जा लेते हैं।" (SGGS [2])
  • "तीन गुणों के माध्यम से आपकी शक्ति दूर तक फैली होती है: राजस, तामस और सत्व (SGGS [3])
  • "राजस, ऊर्जा और गतिविधि की गुणवत्ता; तामस, अंधकार और जड़ता की गुणवत्ता और सत्वास, पवित्रता और प्रकाश की गुणवत्ता, सबको माया की रचना, आपका भ्रम कहा जाता है। वह व्यक्ति जो चौथी स्थिति का एहसास करता है - वह अकेले ही सर्वोच्च स्थिति को प्राप्त करता है"(SGGS [4])
  • "राजस, ऊर्जावान गतिविधि की गुणवत्ता दूर पारित करेगा. तामस, सुस्त अंधेरे की गुणवत्ता को दूर पारित करेगा. सात्वास, शांतिपूर्ण प्रकाश की गुणवत्ता में दूर के रूप में अच्छी तरह से पारित करेगा. जो भी देखा गया उसे दूर पारित करेगा. केवल पवित्र संत की शब्द विनाश से परे है" (SGGS [5])

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]