मिसवाक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सांप्रदायिक मिस्वाक की छड़ियाँ, जो दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल करते हैं।
पीलू (Salvadora persica) का पेड़

पीलू या मिसवाक एक वृक्ष है। इसकी टहनियों की दातून मुस्लिम संस्कृति में बहुत प्रचलित है। मिस्वाक की लकड़ी में नमक और खास क़िस्म का रेजिन पाया है जो दातों में चमक पैदा करता है। मिसवाक करने से जब इस की एक तह दातों पर जम जाती है तो कीड़े आदि से दन्त सुरक्षित रहतें हैं। इस प्रकार चिकित्सकीय दृष्टि से मिस्वाक दांतों के लिए बहुत लाभदायक है।

मिसवाक (सिवाक, सिवक, अरबी: سواك या مسواك) एक दांत साफ़ करने वाली टहनी है जो सल्वादोरो या पीलू के पेड़ से ली गयी है। आधुनिक टूथब्रश के लिए एक पारंपरिक और प्राकृतिक विकल्प, इसका इतिहास लंबा और अच्छी तरह से प्रलेखित है और इसके औषधीय लाभों के लिए प्रतिष्ठित है। यह 7000 साल पहले से इस्तेमाल किये जाने के लिए प्रतिष्ठित है। [1] इस के गुण और औषधीय संपत्तियों को इस प्रकार वर्णित किया गया है: "उनके जीवाणुरोधी गतिविधि के अलावा जो दंत पट्टिका के गठन और गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, उन्हें दांतों की सफाई के लिए एक प्राकृतिक टूथब्रश के रूप में प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह टहनियां प्रभावी, सस्ती, आम, उपलब्ध हैं, और कई चिकित्सा गुण रखती हैं "। [2]

इसका उपयोग मुस्लमान ज्यादा तर करते हैं। यह आमतौर पर अरब प्रायद्वीप, अफ्रीका के हॉर्न, उत्तरी अफ्रीका, समुद्र तट के हिस्सों, भारतीय उपमहाद्वीप, मध्य एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में उपयोग किया जाता है। मलेशिया में, मिव्वाक को केयू सुगी ('चबाने वाली छड़ी') के नाम से जाना जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ra'ed I. Al Sadhan, Khalid Almas (1999). "Miswak (chewing Stick): A Cultural And Scientific Heritage". Saudi Dental Journal. 11 (2): 80–88.
  2. Al lafi T, Ababneh H (1995). "The effect of the extract of the miswak (chewing sticks) used in Jordan and the Middle East on oral bacteria". International Dental Journal. 45 (3): 218–222. PMID 7558361.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]