उत्पादक मूल्य सूचकांक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) एक मूल्य सूचकांक है जो घरेलू उत्पादकों द्वारा उनके उत्पादन के लिए प्राप्त कीमतों में औसत परिवर्तन को मापता है। खर्च के हिस्से के रूप में निर्मित वस्तुओं में लगातार गिरावट से इसका महत्त्व कम हो रहा है।

संबंधित उपाय[संपादित करें]

कई देश जो अब उत्पादक मूल्य सूचकांक की रिपोर्ट करते हैं, पहले थोक मूल्य सूचकांक की सूचना देते थे।[1]

दुनिया भर में पीपीआई[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

अमेरिका में, PPI को 1978 तक थोक मूल्य सूचकांक या WPI के रूप में जाना जाता था। PPI श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा प्रकाशित सांख्यिकीय डेटा की सबसे पुरानी निरंतर प्रणालियों में से एक है, साथ ही सबसे पुराने आर्थिक समय में से एक है। संघीय सरकार द्वारा संकलित शृंखला।[2] सूचकांक की उत्पत्ति 1891 के अमेरिकी सीनेट के प्रस्ताव में पाई जा सकती है, जो वित्त पर सीनेट समिति को "आयात और निर्यात, वृद्धि, विकास, उत्पादन और कृषि और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों पर टैरिफ कानूनों के प्रभावों की जांच करने के लिए अधिकृत करती है। देश और विदेश में"।[3]

भारत[संपादित करें]

भारतीय थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पहली बार 1902 में प्रकाशित हुआ था, और अब यह CPI का उपयोग करता है। पीपीआई अभी तक भारत में तैयार नहीं किया गया है।[4][5][6]थोक मूल्य सूचकांक’ को ‘उत्पादक मूल्य सूचकांक’ में बदलने की तैयारी कर रहा है। [7]

यह सभी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "मुद्रास्फीति का आकलन". मूल से 25 मार्च 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2022.
  2. "निर्माता कीमतें". मूल से पुरालेखित 13 दिसंबर 2010. अभिगमन तिथि 18 मई 2022.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  3. "निर्माता मूल्य सूचकांक". अभिगमन तिथि 18 मई 2022.
  4. "बड़ी कंपनियों के दबाव में उत्पादक मूल्य सूचकांक नहीं ला पाई सरकार". अभिगमन तिथि 30 मई 2021.
  5. "नई WPI श्रृंखला: भारत अर्थव्यवस्था में वास्तविक मूल्य दबाव को बेहतर ढंग से मापने के लिए उत्पादक मूल्य सूचकांक की अवधारणा की ओर बढ़ता है". वित्तीय एक्सप्रेस. अभिगमन तिथि 13 मई 2017.
  6. "भाषण और साक्षात्कार - "मैंने कई बार कहा है कि मुद्रास्फीति एक भयावह जानवर है।"". अभिगमन तिथि 14 जनवरी 2010.
  7. "थोक मूल्य सूचकांक' को 'उत्पादक मूल्य सूचकांक' में बदलने की तैयारी कर रहा है।". अभिगमन तिथि 14 मई 2017.