सुन्दरता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सौन्दर्य को सामान्यतः वस्तुओं की एक वैशिष्ट्य के रूप में वर्णित किया जाता है जो इन वस्तुओं को देखने में आनन्ददायक बनाता है। ऐसी वस्तुओं में परिदृश्य, सूर्यास्त, मनुष्य और कला कार्य शामिल हैं। सौन्दर्य, कला और स्वाद के साथ, सौन्दर्यशास्त्र का मुख्य विषय है, दर्शन की प्रमुख शाखाओं में से एक है। एक सकारात्मक सौन्दर्य मूल्य के रूप में, यह इसके नकारात्मक समकक्ष के रूप में कौरूप्य के विपरीत है।

सौन्दर्य को समझने में एक काठिन्य इसलिए है क्योंकि इसके वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों पहलू हैं: इसे चीजों की सम्पत्ति के रूप में देखा जाता है, लेकिन पर्यवेक्षकों की भावनात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर भी। इसके व्यक्तिपरक पक्ष के कारण, सौन्दर्य को "द्रष्टा की आंखों में" कहा जाता है। यह तर्क दिया गया है कि सौन्दर्य को देखने और आंकने के लिए आवश्यक विषय की क्षमता, जिसे कभी-कभी "स्वाद की भावना" के रूप में सन्दर्भित किया जाता है, जो महसूस किया जा सकता है


और विशेषज्ञों के निर्णय लम्बे समय में मेल खाते हैं। यह सुझाव देगा कि सौन्दर्य के निर्णयों की वैधता के मानक अंतःविषय हैं, अर्थात पूर्णतः व्यक्तिपरक या पूर्णतः वस्तुनिष्ठ के बजाय निर्णायकों के एक समूह पर निर्भर हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]