कोरियाई सौना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक कोरियाई सौना (कोरियाई उच्चारण:; कोरियाई:  찜질방 (चिमजिलबांग); हांजा: 찜질房

(चीमचीलफॉन्ग); एमआर: चिमजिलबांग) दक्षिण कोरिया में एक बड़ा, सेक्स-अलग सार्वजनिक स्नानघर है, जो गर्म टब, शावर, कोरियाई पारंपरिक भट्ठा सौना और मालिश टेबल से सुसज्जित है। चिमजिल शब्दों से लिया गया है जिसका अर्थ हीटिंग है। इमारत के अन्य क्षेत्रों में या अन्य मंजिलों पर यूनिसेक्स क्षेत्र हैं, आमतौर पर स्नैक बार के साथ, लाउंजिंग और सोने के लिए ऑनडोल-हीटेड फर्श, वाइड-स्क्रीन टीवी, व्यायाम कक्ष, बर्फ के कमरे, गर्म नमक के कमरे, पीसी बैंग. कराओके ,और चारपाई बेड या स्लीपिंग मैट के साथ स्लीपिंग क्वार्टर।[1] कई सोने के कमरे में थीम या तत्व होते हैं। आमतौर पर चिमजिलबांग में मेहमानों के पसंदीदा आराम के तापमान के अनुरूप तापमान के साथ विभिन्न कमरे होंगे।[2] परिवेश के मूड और गंध को अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए दीवारों को जंगल, खनिज, क्रिस्टल, पत्थरों और धातुओं से सजाया जाता है। उपयोग किए जाने वाले तत्वों में कमरों में पारंपरिक कोरियाई औषधीय उद्देश्य हैं।[3]

अधिकांश चिमजिलबांग 24 घंटे खुले रहते हैं और दक्षिण कोरियाई परिवारों के लिए एक लोकप्रिय सप्ताहांत अवकाश हैं।

सप्ताह के दौरान, कई मेहनती दक्षिण कोरियाई पुरुष, जिनके परिवार लागत बचत के लिए शहर से बाहर रहते हैं, देर रात तक सहकर्मियों के साथ काम करने या पीने के बाद रात भर चिमजिलबांग में रहते हैं। प्रवेश करने के लिए लागत लगभग 8,000-12,000 जीत है , और कोई भी रात भर सो सकता है और बाथहाउस और सॉना का आनंद ले सकता है।[4]

हंजंगमैक[संपादित करें]

हनजेंगमाक (हंगुल: 한증막, हंजा: 汗蒸幕) कोरियाई पारंपरिक सॉना है। अत्यधिक गर्म और शुष्क, यह पत्थर से बने गुम्बदनुमा भट्ठे को गर्म करने के लिए पारंपरिक रूप से चीड़ की जलती हुई लकड़ी का उपयोग करता है। आजकल, स्वतंत्र सुविधाओं के बजाय हेंजेंगमाकों को जिमजिलबैंग में शामिल किया गया है। जिमजिलबैंग में स्थापित बुलगामा हंजंगमैक की एक किस्म है, जिसे उच्च तापमान के साथ गर्म किया जाता है। कभी-कभी भट्ठा कमरों की गुंबद के आकार की दीवारों को दोमट, नमक, खनिजों से प्लास्टर किया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

हंजंगमाक का पहला उल्लेख, जिसे शुरू में हंजेउंग्सो (कोरियाई: 한증소, हंजा: 汗蒸所) के रूप में संदर्भित किया गया था, 15वीं शताब्दी में सेजोंग के इतिहास में पाया जाता है।[5] [6]रिकॉर्ड में यह भी कहा गया है कि कोरियाई भट्ठा सौना का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता था। उस समय, बौद्ध भिक्षुओं द्वारा बनाए गए राज्य समर्थित भट्ठा सौना थे। 1429 से, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग सुविधाओं के रूप में सौना का निर्माण किया गया है।[7]19वीं शताब्दी में किम जुन ग्यून द्वारा चित्रित एक चित्र है जिसमें स्नान घर के साथ ईंटों से बनी एक हंजंगमाक और उसकी गोलाकार दीवार को दर्शाया गया है।

सुविधाएँ[संपादित करें]

कोरियाई सौना आमतौर पर 24 घंटे काम करते हैं। प्रवेश द्वार में, "पुरुषों" या "महिलाओं" के रूप में लेबल किए गए दरवाजे हैं और एक निश्चित कुंजी का उपयोग करके जूते संग्रहीत किए जाने हैं। एक बार अंदर जाने के बाद, कपड़े और सामान को स्टोर करने के लिए शू लॉकर की चाबी को दूसरी लॉकर की से बदल दिया जाता है। बाद में स्नान करने वाले लिंग-पृथक स्नानागार क्षेत्र में चलते हैं (सात वर्ष से कम आयु के दोनों लिंगों के बच्चे आपस में मिलने के लिए स्वतंत्र हैं) और स्नान करते हैं। उसके बाद, एक व्यक्ति को जिमजिलबंग कपड़े (आमतौर पर एक टी-शर्ट और शॉर्ट्स, लिंग के अनुसार रंग-समन्वित) पहनना चाहिए, जो लॉकर की चाबी के साथ प्राप्त होते हैं।

स्नान क्षेत्रों में, जेड, नमक, या खनिज भट्ठा सहित विषयों के साथ भट्ठा सौना होते हैं: भट्टों के अंदर गुंबद के आकार का क्रमशः जेड पाउडर, नमक और खनिज के साथ प्लास्टर किया जाता है।

अक्सर 15 से 50 डिग्री सेल्सियस (60 से 120 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान वाले कई भट्टे होते हैं।[8] प्रवेश द्वार पर एक संकेत पर भट्टों का तापमान प्रदर्शित किया जाता है।

इसके अलावा, इसमें पीसी रूम, स्लीपिंग रूम, आर्केड, मूवी रूम, फिटनेस सेंटर और कराओके जैसी कई सुविधाएं हैं। सोने की जगहों के मामले में कई ऐसी जगहें हैं जो पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग होती हैं। आमतौर पर फर्श पर कुशन, कंबल, तौलिये और तकिए होते हैं। तकिए आमतौर पर कठोर लकड़ी या मुलायम चमड़े से बने होते हैं, और कपड़ा दुर्लभ होता है।

स्वच्छता[संपादित करें]

कोरियाई सौना को संरक्षकों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही स्वच्छ स्थिति में रखा जाता है, और अधिकांश को लगातार साफ किया जाता है। जल या सौना में किसी कठोर रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है।

लेकिन कुछ जिमजिलबैंगों में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां स्वच्छता निरीक्षण के दौरान मोल्ड या एथलीट फुट के कीटाणु पाए गए, और समय सीमा समाप्त भोजन के कारण प्रशासनिक प्रतिबंधों के मामले भी थे।[9] [10]वर्तमान में, स्वास्थ्य नियंत्रण मानक सार्वजनिक स्वास्थ्य नियंत्रण अधिनियम द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।[11]

सभी गीले क्षेत्र सुरक्षा कारणों से कपड़ों के उपयोग पर रोक लगाते हैं। स्नान और भाप कमरे की अत्यधिक गर्मी के साथ, यह माना जाता है कि जहरीले रसायन परिधान से निकलकर शरीर में जा सकते हैं। यह भी माना जाता है कि अगर आप स्विमसूट पहनते हैं या ढकते हैं तो आप किसी बीमारी को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

हाल ही में, कुछ जिमजिलबैंगों की स्वच्छ गुणवत्ता और स्वस्थता पर सवाल उठाया गया था, विशेष रूप से जिमजिलबैंग्स द्वारा प्रदान किए गए कपड़ों की उचित धुलाई। रोगियों में एटोपी के लक्षणों को बढ़ाने वाले कपड़ों के बारे में, या यहां तक कि गलती से परजीवियों को रखने के बारे में चिंता व्यक्त की गई, हालांकि सबूत अनिर्णायक थे।[12]

चोरी[संपादित करें]

चोरी, आमतौर पर स्मार्टफोन की, कभी-कभी कुछ जिमजिलबैंग्स में एक समस्या होती है।[13]

खाना[संपादित करें]

  • आइस्ड सिखये (식혜) चावल का एक मीठा पेय है।
  • पके हुए अंडे (맥반석 계란) सबसे गर्म सौना में धीमी गति से पकाए गए अंडे हैं। उन्हें उबले अंडे की तरह खाया जाता है (삶은 계란)।
  • मियाओकगुक (미역국) मियाओक से बना एक सूप है, जो समुद्री शैवाल का एक प्रकार है; और आम तौर पर एक सीप आधारित शोरबा।
  • पटबिंगसू (팥빙수) कटे हुए फल, गाढ़ा दूध, फलों की चाशनी और अज़ुकी बीन्स जैसे मीठे टॉपिंग के साथ मुंडा बर्फ की मिठाई है।
  • आइस्ड कॉफी

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Naked etiquette: From onsens in Japan to jjimjilbangs in South Korea - Channel NewsAsia". web.archive.org. 2018-05-08. मूल से 8 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  2. Roh, Jaemin (2017-07-14). Essential Korean Reader (अंग्रेज़ी में). Routledge. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-317-28347-8.
  3. Government, Seoul Metropolitan (2014-12-11). Seoul Medical Tourism Guide book: Restore Your Energy Seoul Medical & Wellness (अंग्रेज़ी में). 길잡이미디어.
  4. "First-time jjimjilbang: how to visit a Korean bathhouse - Lonely Planet". web.archive.org. 2016-08-18. मूल से पुरालेखित 18 अगस्त 2016. अभिगमन तिथि 2023-05-01.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  5. "[한영준의 목간통] 조선보다 못한 '한증막 안전'". 세이프타임즈 (कोरियाई में). 2016-05-10. अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  6. Herald, The Korea (2010-04-01). "Jjimjilbang: a microcosm of Korean leisure culture". The Korea Herald (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  7. "온천". terms.naver.com (कोरियाई में). अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  8. Family, The Ministry of Gender Equality and (2015-10-10). Guidebook for Living in Korea: Guidance for multicultural families and foreigners living in Korea (अंग्रेज़ी में). 길잡이미디어.
  9. "찜질방서 곰팡이, 무좀균까지…위생관리 '빨간불'". www.hani.co.kr (कोरियाई में). 2010-06-10. अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  10. "≪신문고뉴스≫ 강남 3개 찜질방 식품위생법 위반 등으로 적발돼". 신문고뉴스. 2010-06-24. अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  11. "별표·서식". www.law.go.kr. अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  12. "하이닥 ::: 건강을 위한 첫걸음 - 세균 천국 찜질방, 위생상태 비상!!". web.archive.org. 2011-07-22. मूल से 22 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-05-01.
  13. "남동경찰서, 찜질방내 스마트폰 도난 예방법". 국제뉴스 (कोरियाई में). 2015-02-20. अभिगमन तिथि 2023-05-01.