कृष्ण जन्म भूमि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
श्री कृष्ण जन्मस्थान परिसर
श्री कृष्ण जन्मभूमि
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिन्दू धर्म
देवताकेशवदेव
त्यौहारजन्माष्टमी
शासी निकायश्री कृष्ण जन्मस्थान ट्रस्ट
विविध
  • ताल: पोतरा कुंड
  • वृक्ष: बरगद
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिमथुरा
ज़िलामथुरा जिला
राज्यउत्तर प्रदेश
देशभारत
कृष्ण जन्म भूमि is located in उत्तर प्रदेश
कृष्ण जन्म भूमि
उत्तर प्रदेश के मानचित्र पर अवस्थिति
कृष्ण जन्म भूमि is located in भारत
कृष्ण जन्म भूमि
कृष्ण जन्म भूमि (भारत)
भौगोलिक निर्देशांक27°30′17″N 77°40′11″E / 27.504748°N 77.669754°E / 27.504748; 77.669754
वास्तु विवरण
शैलीनागर शैली
स्थापित1982
शिलान्यास1953 (वर्तमान मंदिर)
मंदिर संख्या3 (केशवदेव मंदिर, गर्भ गृह मंदिर और भागवत भवन)

कृष्ण जन्म भूमि जिसे कृष्ण जन्मस्थान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, मल्लापुरा, मथुरा, उत्तर प्रदेश, भारत में हिंदू मंदिरों का एक समूह है। ये मंदिर उस स्थान पर स्थित है जहां जगत के पालनहारकृष्ण का जन्म माना जाता है। जन्मभूमि के निकट ही औरंगजेब द्वारा निर्मित इमारत(मज्जित)भी स्थित है।[1][2]

छठी शताब्दी ईसा पूर्व से इस स्थान का धार्मिक महत्व रहा है। मंदिरों को पूरे इतिहास में कई बार नष्ट किया गया, सबसे हाल ही में 1670 में गोकुल जाट की मृत्यु के बाद मुगल आक्रमणकारी औरंगजेब द्वारा किया गया है। उन्होंने वहां ईदगाह मस्जिद का निर्माण किया जो आज भी कायम (जल्द ही हटा दी जाएगी)है। 20वीं शताब्दी में, केशवदेव मंदिर, जन्म स्थान पर गर्भ गृह मंदिर और भागवत भवन, उद्योगपतियों की आर्थिक मदद से नए मंदिर परिसर का निर्माण किया गया था।[3][4]

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन और शास्त्रीय काल[संपादित करें]

हिंदू परंपराओं के अनुसार,श्री कृष्ण का जन्म देवकी और वासुदेव के घर एक जेल की कोठरी में हुआ था, क्यूंकी उनके मामा कंस को आकाशवाणी द्वारा मालूम चला की देवकी के आठवे संतान से उसकी मृत्यु इसलिए उसने दोनों को कालकोटरी मे बंद कर दिया था। परंपरा के अनुसार,श्री कृष्ण को समर्पित एक मंदिर का निर्माण उनके परपोते वज्रनाभ ने किया था। वर्तमान स्थल जिसे कृष्ण जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है को कटरा (शाब्दिक अर्थ 'बाजार स्थान') केशवदेव के नाम से जाना जाता था । पुरातात्विक उत्खनन से छठी शताब्दी ईसा पूर्व से मिट्टी के बर्तनों और टेराकोटा का पता चला था। इसने कुछ जैन मूर्तियों के साथ-साथ एक बड़े बौद्ध परिसर का निर्माण किया, जिसमें यश विहार, एक मठ, गुप्त काल शामिल है। वैष्णव मंदिर इस स्थान पर पहली शताब्दी के आरंभ में स्थापित किया गया हो सकता है। 8वीं शताब्दी के अंत के कुछ शिलालेखों में राष्ट्रकूटों द्वारा इस स्थल को दिए गए दान का उल्लेख है।[5][6]

मध्ययुगीन काल[संपादित करें]

1017 या 1018 में, गजनी के महमूद ने महाबन पर हमला किया और लूट लिया । गजनी के मुंशी, हालांकि अभियान में उनके साथ नहीं थे, अल उत्बी ने अपने तारिख-ए-यामिनी मे महाबन के पड़ोसी शहर में वर्णन किया है जिसे मथुरा के रूप में पहचाना जाता है। उन्होंने लिखा, "शहर के केंद्र में एक विशाल और भव्य मंदिर था, जिसके बारे में लोगों का मानना ​​​​था कि यह इंसानों द्वारा नहीं बल्कि स्वर्गदूतों द्वारा बनाया गया था ... मंदिर का कोई भी विवरण, शब्दों में या चित्रों में, गिर जाएगा। संक्षिप्त और अपनी सुंदरता को व्यक्त करने में विफल।" गजनी के महमूद ने लिखा है, "यदि कोई इसके बराबर भवन बनाना चाहे, तो वह सौ मिलियन दीनार खर्च किए बिना ऐसा नहीं कर पाएगा, और काम में दो सौ साल लग जाएंगे, भले ही सबसे सक्षम और अनुभवी कामगार हों कार्यरत थे।" उसने सभी मंदिरों को जलाने और उन्हें ध्वस्त करने का आदेश दिया। उसने सोने-चाँदी की मूर्तियों को लूटा और सौ ऊँटों का भार उठा ले गया।स्थल से मिले संस्कृत के एक शिलालेख में उल्लेख किया गया है विक्रम संवत 1207 (1150) कुंतल वंश के राजा जाजन (जज्ज)

जो कुंतल वंश के दिल्लीपति क्षत्रिय सम्राट अनंगपाल के पौत्र थे यहां एक विष्णु मंदिर का निर्माण सफेद पत्थर से करवाया।

[7]

मुगल काल[संपादित करें]

16वीं शताब्दी की शुरुआत में वैष्णव संत चैतन्य महाप्रभु और वल्लभाचार्य ने मथुरा का दौरा किया।अब्दुल्ला, मुगल सम्राट जहांगीर के शासनकाल में, तारीख-ए-दौदी में 16वीं शताब्दी में दिल्ली के सुल्तान सिकंदर लोदी द्वारा मथुरा और उसके मंदिरों के विनाश का उल्लेख करते हैं । लोदी ने हिंदुओं को नदी में स्नान करने और किनारे पर सिर मुंडवाने पर भी रोक लगा दी थी।1650 में एक फ्रांसीसी यात्री टैवर्नियर ने मथुरा का दौरा किया और लाल बलुआ पत्थर में बने अष्टकोणीय मंदिर का वर्णन किया था। मुगल दरबार में काम करने वाले इतालवी यात्री निकोलाव मनुची ने भी मंदिर का वर्णन किया है। मुगल राजकुमार दारा शिकोह ने मंदिर को संरक्षण दिया था और मंदिर को एक रेलिंग दान में दी थी।मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के आदेश पर मथुरा के गवर्नर अब्दुन नबी खान ने रेलिंग को हटा दिया और उन्होंने हिंदू मंदिरों के खंडहरों पर जामा मस्जिद का निर्माण कराया। मथुरा में जाट विद्रोह के दौरान 1669 में अब्दुल नबी खान की हत्या गोकुल जाट और उदयभान ने युद्ध में कर दी थी। औरंगजेब ने मथुरा पर हमला किया और 1670 में उस केशवदेव मंदिर को नष्ट कर दिया और उसके स्थान पर शाही ईदगाह का निर्माण किया।[8][9][10]

आधुनिक काल[संपादित करें]

1804 में मथुरा ब्रिटिश नियंत्रण में आ गया। ईस्ट इंडिया कंपनी ने कटरा की भूमि की नीलामी की और इसे बनारस के एक धनी बैंकर राजा पत्निमल ने खरीद लिया ।राजा पत्निमल मंदिर बनाना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं कर सके। उनके वंशजों को कटरा की भूमि विरासत में मिली। उनके वंशज राय कृष्ण दास को मथुरा के मुसलमानों द्वारा 13.37 एकड़ भूमि के स्वामित्व के लिए चुनौती दी गई थी जिस पर दरगाह और शाही ईदगाह स्थित है, लेकिन इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज कृष्ण दास के पक्ष में फैसला सुनाया। 1935 में कैलाश नाथ काटजू और मदनमोहन चतुर्वेदी ने इन मुकदमों में मदद की थी। राजनेता और शिक्षाविद् मदन मोहन मालवीय ने 7 फरवरी 1944 को राज कृष्ण दास से रुपये की लागत से भूमि का अधिग्रहण किया। 13000 रुपये उद्योगपति जुगल किशोर बिड़ला की आर्थिक मदद से मिले। मालवीय की मृत्यु के बाद, जुगल किशोर बिड़ला ने श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट नामक एक ट्रस्ट का गठन किया, जिसे बाद में 21 फरवरी 1951 को श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के रूप में पंजीकृत किया गया और भूमि का अधिग्रहण किया। जुगल किशोर बिड़ला ने नए मंदिर के निर्माण का जिम्मा एक अन्य उद्योगपति और परोपकारी जयदयाल डालमिया को सौंपा। मंदिर परिसर का निर्माण अक्टूबर 1953 में भूमि को समतल करने के साथ शुरू किया गया था और फरवरी 1982 में पूरा हुआ। उनके सबसे बड़े पुत्र विष्णु हरि डालमिया ने उनकी जगह ली और उनकी मृत्यु तक ट्रस्ट में सेवा की। उनके पोते अनुराग डालमिया ट्रस्ट के ज्वाइंट मैनेजिंग ट्रस्टी हैं। निर्माण को रामनाथ गोयनका सहित अन्य व्यापारिक परिवारों द्वारा वित्त पोषित किया गया था।[11][12]

1968 में, श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ और शाही ईदगाह समिति ने एक समझौता समझौता किया, जिसने ट्रस्ट को मंदिर की भूमि और शाही ईदगाह के प्रबंधन को ईदगाह समिति को प्रदान किया और साथ ही श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ का कोई कानूनी दावा नहीं किया। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता गणेश वासुदेव मावलंकर श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ के पहले अध्यक्ष थे, जिन्होंने समझौते पर हस्ताक्षर किए और समझौते पर हस्ताक्षर करने के उनके कानूनी अधिकार का विरोध किया गया। उनके बाद एमए अय्यंगार थे , उसके बाद अखंडानंद सरस्वती और रामदेव महाराज थे। महंत नृत्यगोपाल दास वर्तमान अध्यक्ष हैं। 1992 में बाबरी मस्जिद का विध्वंस के बाद वृंदावन के निवासी मनोहर लाल शर्मा ने मथुरा जिला न्यायालय में 1968 के समझौते को चुनौती देने के साथ-साथ 1991 पूजा स्थल अधिनियम को रद्द करने के लिए एक याचिका दायर की।[13][14][15]

मंदिर और स्मारक[संपादित करें]

वर्तमान मंदिर परिसर में केशवदेव मंदिर, गर्भ गृह मंदिर और भागवत भवन शामिल हैं।

केशवदेव मंदिर[संपादित करें]

केशवदेव मंदिर का निर्माण रामकृष्ण डालमिया ने अपनी मां जडियादेवी डालमिया की याद में करवाया था। मंदिर का निर्माण 29 जून 1957 को शुरू हुआ और 6 सितंबर 1958 को हनुमान प्रसाद पोद्दार द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। यह शाही ईदगाह के दक्षिण में स्थित है।

गर्भ गृह तीर्थ[संपादित करें]

ऐसा कहा जाता है कि शाही ईदगाह का निर्माण मूल मंदिर के सभामंडप पर किया गया था और गर्भगृह को छोड़ दिया गया था। इसे जेल की कोठरी का स्थान माना जाता है जहाँ कृष्ण का जन्म माना जाता है। एक विशाल बरामदे के साथ एक संगमरमर का मंडप और एक भूमिगत जेल प्रकोष्ठ बनाया गया था। इसके पास ही आठ भुजाओं वाली देवी योगमाया को समर्पित एक मंदिर है। यह शाही ईदगाह की पिछली दीवार के सामने स्थित है।

भागवत भवन[संपादित करें]

श्रीमद्भागवत पुराण को समर्पित मंदिर का निर्माण 11 फरवरी 1965 को शुरू किया गया था और देवताओं की स्थापना समारोह 12 फरवरी 1982 को आयोजित किया गया था। इसमें पांच मंदिर शामिल हैं: मुख्य मंदिर जिसमें राधा और कृष्ण के छह फीट लंबे जोड़े हैं; दाहिनी ओर: बलराम , सुभद्रा और जगन्नाथ का मंदिर ; बाईं ओर: राम , लक्ष्मण और सीता का मंदिर ; जगन्नाथ मंदिर के सामने गरुड़ स्तम्भ (स्तंभ) और चैतन्य महाप्रभु और राम मंदिर के सामने हनुमान; दुर्गा का मंदिर और शिवलिंग वाला मंदिर, सभा भवन की छत, दीवारों और स्तंभों को कृष्ण और उनके सहयोगियों और भक्तों के जीवन की घटनाओं को दर्शाने वाले भित्ति चित्रों से सजाया गया है। तांबे की प्लेटों पर उत्कीर्ण भगवद गीता का पाठ मुख्य मंदिर की परिक्रमा की दीवारों को सुशोभित करता है। परिसर में मालवीय और बिड़ला की मूर्तियाँ हैं। अन्य निर्माणों में आयुर्वेद भवन, अंतर्राष्ट्रीय अतिथि गृह, दुकानें, पुस्तकालय और प्रदर्शन के लिए खुली जगह शामिल हैं।

पोतरा कुंड[संपादित करें]

जन्मस्थान मंदिर के दक्षिण-पूर्व में एक बड़ी और गहरी सीढ़ीदार पानी की टंकी, पोत्रा ​​कुंड या पवित्र कुंड है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसका उपयोग बाल कृष्ण के जन्म के बाद पहले स्नान के लिए किया गया था। टैंक की सीढ़ियों का निर्माण महादजी सिंधिया ने 1782 में किया था। उन्हें 1850 में उनके वंशजों द्वारा बहाल किया गया था।

संस्कृति[संपादित करें]

भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। जन्माष्टमी, दिवाली और होली मंदिर में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]


  1. "श्री कृष्ण जन्मभूमि | जिला मथुरा, उत्तर प्रदेश सरकार | India". अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  2. "अतुल्य भारत | श्री कृष्ण जन्म भूमि मंदिर". www.incredibleindia.org. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  3. "Shri Krishna Janmabhoomi Case: श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर 19 मई को आएगा फैसला, कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रखा". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  4. जोशी, अनिरुद्ध. "कृष्ण जन्मभूमि मथुरा का मंदिर देखकर दंग रह गया था लुटेरा महमूद गजनवी". hindi.webdunia.com. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  5. Bharatvarsh, TV9 (2022-05-19). "Shri Krishna Janmabhoomi Case: क्या श्रीकृष्ण जन्मभूमि की जमीन पर बनी है शाही ईदगाह? सुनवाई के लिए कोर्ट में याचिका मंजूर". TV9 Bharatvarsh. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  6. डेस्क, स्वदेश वेब (2022-05-12). "श्री कृष्ण जन्म भूमि: हाई कोर्ट का मथुरा अदालत को निर्देश, 4 माह में खत्म करें सभी केस". www.swadeshnews.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  7. Prabhasakshi (2022-05-19). "मथुरा कृष्ण जन्म भूमि विवाद का सिविल कोर्ट में ट्रायल होगा, याचिका स्वीकारी गई". Prabhasakshi. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  8. "जब महमूद गजनवी ने तोड़ दिया था श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान, ऐसा है इसका इतिहास".
  9. "कृष्ण जन्मभूमि | भारतकोश". m.bharatdiscovery.org. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  10. "मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा, अब 19 मई तक का इंतजार". News18 हिंदी. 2022-05-05. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  11. "श्रीकृष्ण जन्मभूमि: तीन बार टूटा और चार बार बनाया गया भगवान श्रीकृष्ण का मंदिर, यह है इतिहास". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  12. "मथुरा: श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में अर्जी मंजूर, कोर्ट ने टाइटल सूट पर दी परमिशन". Zee News. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  13. "मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और मस्जिद विवाद पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा, 19 मई को सुनाया जाएगा". आज तक. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  14. न्यूज, अंकित गुप्ता, एबीपी (2022-05-08). "मथुरा की श्रीकृष्ण जन्मभूमि और ईदगाह मस्जिद को लेकर क्या है विवाद". www.abplive.com. अभिगमन तिथि 2022-05-24.
  15. Live, A. B. P. (2022-05-19). "श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद: 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराने की याचिका पर कोर्ट आज आ सकता है फैसला". www.abplive.com. अभिगमन तिथि 2022-05-24.