द अटलांटिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

द अटलांटिक (The Atlantic) एक अमेरिकी पत्रिका और बहु-मंच प्रकाशक है। इसमें राजनीति, विदेशी मामलों, व्यापार और अर्थव्यवस्था, संस्कृति और कला, प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्र में लेख शामिल हैं।


एक प्रमुख साहित्यिक पत्रिका के रूप में, द अटलांटिक ने कई महत्वपूर्ण कार्यों और लेखकों को प्रकाशित किया है। यह उन्मूलनवादियों जूलिया वार्ड होवे (" 1 फरवरी, 1862 को "गणतंत्र का युद्ध भजन" "), और विलियम पार्कर , जिनकी दास कथा , "द फ्रीडमैन स्टोरी" फरवरी और मार्च 1866 में प्रकाशित हुई थी, प्रकाशित करने वाले पहले पत्रिका थे। चार्ल्स डब्ल्यू एलियट की "द न्यू एजुकेशन", व्यावहारिक सुधार के लिए एक आह्वान भी प्रकाशित किया , जिसके कारण 1869 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अध्यक्ष पद पर उनकी नियुक्ति हुई।


यह 1857 में , "द अटलांटिक मंथली" के रूप में , एक साहित्यिक और सांस्कृतिक पत्रिका के रूप में बोस्टन में स्थापित किया गया था , जिसने शिक्षा पर प्रमुख लेखकों की टिप्पणी, दासता के उन्मूलन और उस समय के अन्य प्रमुख राजनीतिक मुद्दों को प्रकाशित किया था। इसके संस्थापकों में फ्रांसिस एच. अंडरवुड और प्रमुख लेखक राल्फ वाल्डो एमर्सन , ओलिवर वेंडेल होम्स सीनियर , हेनरी वड्सवर्थ लॉन्गफेलो , हैरियट बीचर स्टोव और जॉन ग्रीनलीफ व्हिटियर शामिल थे ।[1][2]जेम्स रसेल लोवेल इसके पहले संपादक थे। इसके अलावा, द अटलांटिक मंथली पंचांग19वीं और 20वीं शताब्दी के दौरान अटलांटिक मासिक पाठकों के लिए प्रकाशित एक वार्षिक पंचांग था। नाम के परिवर्तन की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई थी, जब प्रारूप पहली बार एक सख्त मासिक (वर्ष में 12 बार दिखाई देने वाला) से थोड़ा कम आवृत्ति में बदल गया था। यह 2001 तक 144 वर्षों तक एक मासिक पत्रिका थी, जब इसने 11 अंक प्रकाशित किए; इसने 2003 से वार्षिक रूप से 10 अंक प्रकाशित किए हैं। इसने जनवरी/फरवरी 2004 के अंक से "मासिक" को कवर से हटा दिया, और आधिकारिक तौर पर 2007 में नाम बदल दिया।

20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में वित्तीय कठिनाई का अनुभव करने और कई स्वामित्व परिवर्तनों से गुजरने के बाद, पत्रिका को व्यवसायी डेविड जी. ब्रैडली द्वारा खरीदा गया , जिन्होंने इसे मुख्य रूप से गंभीर राष्ट्रीय पाठकों और " विचारक नेताओं " के उद्देश्य से एक सामान्य संपादकीय पत्रिका के रूप में फिर से तैयार किया। 2010 में, द अटलांटिक ने एक दशक में अपना पहला मुनाफा पोस्ट किया। 2016 में, "अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मैगज़ीन एडिटर्स" द्वारा पत्रिका को वर्ष का पत्रिका नामित किया गया था । जुलाई 2017 में, ब्रैडली ने प्रकाशन में अधिकांश रुचि लॉरेन पॉवेल जॉब्स के एमर्सन कलेक्टिव को बेच दी ।

वेबसाइट के कार्यकारी संपादक एड्रिएन लाफ्रेंस हैं , संपादक-इन-चीफ जेफरी गोल्डबर्ग हैं , और सीईओ निकोलस थॉम्पसन हैं । पत्रिका वर्ष में 10 बार प्रकाशित होती है। 2021 और 2022 में, इसके लेखकों ने फीचर लेखन के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीते और 2022 में, इसने "अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मैगज़ीन एडिटर्स" द्वारा सामान्य उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार जीता ।

  1. Chevalier, Tracy। (2012)। “The Atlantic Monthly American magazine, 1857”। Encyclopaedia of the Essay "The Atlantic Monthly was founded in Boston in 1857 by Francis Underwood (an assistant to the publisher..."
  2. Sedgwick, Ellery (2009). "A History of the Atlantic Monthly, 1857–1909". पृ॰ 3.