क्षेत्र अध्ययन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्षेत्र अध्ययन जिसे प्रादेशिक अध्ययन के रूप में भी जाना जाता है, एक विशेष भौगोलिक, राष्ट्रीय / संघीय, या सांस्कृतिक क्षेत्रों से संबंधित अनुसंधान और विद्वत्ता (स्कालरशिप) के अंतः विषय क्षेत्र हैं। यह शब्द मुख्य रूप से विद्वत्ता के अभ्यास में सामाजिक विज्ञान और मानविकी दोनों को शामिल करने वाले अनुसंधान के कई विषम क्षेत्रों के लिए एक सामान्य विवरण के रूप में मौजूद है। विशिष्ट क्षेत्र अध्ययन कार्यक्रमों में अंतर्राष्ट्रीय संबंध, रणनीतिक अध्ययन, इतिहास, राजनीति विज्ञान, राजनीतिक अर्थव्यवस्था, सांस्कृतिक अध्ययन, भाषाएं, भूगोल, साहित्य और अन्य संबंधित विषय शामिल हैं। सांस्कृतिक अध्ययन के विपरीत, क्षेत्र अध्ययन में अक्सर डायस्पोरा और क्षेत्र से उत्प्रवास (ऐमिग्रेशन) शामिल होता है।

इतिहास[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी विद्वत्ता में अंतः विषय क्षेत्र अध्ययन तेज़ी से सामान्य हो गया। उस युद्ध से पहले अमेरिकी विश्वविद्यालयों में केवल कुछ संकाय (फैकल्टी) थे जो गैर-पश्चिमी दुनिया पर पढ़ाते थे या शोध करते थे। विदेशी क्षेत्र के अध्ययन वस्तुतः कोई नहीं थे। युद्ध के बाद, उदारवादी और रूढ़िवादी समान रूप से उभरते शीत युद्ध के संदर्भ में सोवियत संघ और चीन से कथित बाहरी खतरों के प्रभावी ढंग से जवाब देने की अमेरिकी क्षमता के बारे में चिंतित थे, साथ ही साथ एशिया व अफ्रीका के वि-उपनिवेशिकरण (डी-कॉलोनाईज़ैशन) से पतन के बारे में भी चिंतित थे।।[उद्धरण चाहिए]   इस संदर्भ में, फ़ोर्ड फाउंडेशन, रॉकफेलर फाउंडेशन, और न्यूयॉर्क के कार्नेगी कॉरपोरेशन ने एक व्यापक आम सहमति बनाने वाली बैठकों की एक श्रंखला बुलाई कि इस ज्ञान की कमी को दूर करने के लिए, अमेरिका को अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में निवेश करना चाहिए।[उद्धरण चाहिए] प्रतिभागियों ने तर्क दिया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्मुख राजनीतिक वैज्ञानिकों और अर्थशास्त्रियों का मानसिक विश्वास एक तत्काल राष्ट्रीय प्राथमिकता थी। हालांकि, उन लोगों के बीच एक केंद्रीय तनाव था, जो दृढ़ता से महसूस करते थे कि, पश्चिमी मॉडलों को लागू करने के बजाय, सामाजिक वैज्ञानिकों को मानवतावादियों के साथ मिलकर काम करके दुनिया के विभिन्न हिस्सों के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से प्रासंगिक ज्ञान विकसित करना चाहिए, और दूसरी और वे लोग थे जो सोचते थे कि सामाजिक वैज्ञानिकों को तलाश करनी चाहिए जो व्यापक मैक्रोऐतिहासिक सिद्धांतों को विकसित करने के लिए विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में परिवर्तन और विकास के पैटर्न के बीच संबंध बना सकते हैं। प्रथम मत के समर्थक क्षेत्र-अध्ययन अधिवक्ता बन गए और दूसरे मत के समर्थक आधुनिकीकरण सिद्धांत के प्रस्तावक।

फ़ोर्ड फाउंडेशन अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका में क्षेत्र-अध्ययन कार्यक्रम को आकार देने में प्रमुख खिलाड़ी बन गया। [1] 1950 में फाउंडेशन ने प्रतिष्ठित फॉरेन एरिया फ़ैलोशिप प्रोग्राम (FAFP) की स्थापना की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में क्षेत्र-अध्ययन प्रशिक्षण के समर्थन में पहली बड़े पैमाने की राष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। 1953 से 1966 तक इसने क्षेत्र और भाषा अध्ययन के लिए 34 विश्वविद्यालयों को $270 मिलियन का योगदान दिया। साथ ही इस अवधि के दौरान, इसने क्षेत्र-विकास कार्यशालाओं, सम्मेलनों और प्रकाशन कार्यक्रमों के लिए सोशल साइंस रिसर्च काउंसिल और अमेरिकन काउंसिल ऑफ लर्नड सोसाइटीज द्वारा संयुक्त रूप से संचालित समितियों में लाखों डॉलर डाले। [2] आखिरकार, SSRC-ACLS की संयुक्त समितियाँ FAFP के प्रशासन को अपने हाथ में ले लेंगी।

अन्य बड़े और महत्वपूर्ण कार्यक्रमों ने फ़ोर्ड का अनुसरण किया। सबसे विशेष रूप से, 1957 के राष्ट्रीय रक्षा शिक्षा अधिनियम, जो 1965 में बदलकर उच्च शिक्षा अधिनियम हो गया, के द्वारा लगभग 125 विश्वविद्यालय-आधारित क्षेत्र-अध्ययन इकाइयों के लिए धन आवंटित किया गया, जिन्हें अमेरिकी विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय संसाधन केंद्र कार्यक्रमों के साथ-साथ विदेशी भाषा और क्षेत्र अध्ययन के लिए जाना जाता है। इसके तहत स्नातक से नीचे के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति और स्नातक छात्रों के लिए फ़ैलोशिप प्रदान की गई।

इस बीच, सोवियत संघ में भी क्षेत्र अध्ययन का विकास हुआ। [3]

कार्यक्षेत्र में विवाद[संपादित करें]

इसकी स्थापना के बाद से, क्षेत्र अध्ययन आलोचना के अधीन रहे हैं - जिसमें स्वयं क्षेत्र विशेषज्ञ आलोचक के रूप में शामिल हैं। उनमें से कई ने आरोप लगाया कि क्योंकि क्षेत्र अध्ययन सीआईए, एफबीआई, और अन्य खुफिया और सैन्य एजेंसियों के शीत युद्ध के एजेंडे से जुड़े थे, ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेना राज्य के एजेंट के रूप में सेवा करने के समान था। [4] कुछ लोगों का तर्क है कि ऐसी धारणा है कि अमेरिकी सरोकार और अनुसंधान प्राथमिकताएं क्षेत्र अध्ययन के बौद्धिक क्षेत्र को परिभाषित करेंगी। [5] हालांकि, अन्य लोगों ने जोर देकर कहा कि एक बार जब वे विश्वविद्यालय परिसरों में स्थापित हो गए, तो सरकारी एजेंसियों के एजेंडे से अधिक व्यापक और गहन बौद्धिक एजेंडे को शामिल करना शुरू कर दिया, इस प्रकार क्षेत्र अध्ययन अमेरिकी केंद्रित नहीं रह गया। [6]

यकीनन, क्षेत्र अध्ययन परियोजना के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र में तर्कसंगत विकल्प सिद्धांत का उदय था। [7] सबसे मुखर तर्कसंगत विकल्प सिद्धांत आलोचकों में से एक का उपहास करने के लिए, जापान के विद्वान चाल्मर्स जॉनसन ने पूछा: आपको जापानी या जापान के इतिहास और संस्कृति के बारे में कुछ भी जानने की आवश्यकता क्यों है यदि तर्कसंगत पसंद के तरीके यह बताएँगे कि जापानी राजनेता और नौकरशाह ऐसा क्यों करते हैं जो वे करते हैं ? [8]

सोवियत संघ के पतन के बाद, परोपकारी फाउंडेशन और वैज्ञानिक नौकरशाही क्षेत्र अध्ययन के लिए अपने समर्थन को कम करते चले गए, इसके बजाय "विकास और लोकतंत्र" जैसे अंतर-विषयों पर जोर दिया। जब सोशल साइंस रिसर्च काउंसिल और अमेरिकन काउंसिल ऑफ लर्नड सोसाइटीज, जो लंबे समय तक क्षेत्र अध्ययन के लिए धन जुटाने और प्रशासित करने के लिए राष्ट्रीय गठजोड़ के रूप में काम करते थे, ने तीस वर्षों में अपना पहला बड़ा पुनर्गठन किया, अपनी क्षेत्रीय समितियों को बंद कर दिया, विद्वानों ने इसकी व्याख्या इस रूप में की कि यह बदलते अनुसंधान परिवेश के बारे में एक व्यापक संकेत था। [9]

क्षेत्र[संपादित करें]

क्षेत्रों को विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय और विभाग से विभाग तक अलग-अलग परिभाषित किया जाता है, लेकिन सामान्य क्षेत्र-अध्ययन क्षेत्रों में शामिल हैं:

अफ्रीका[संपादित करें]

एशिया[संपादित करें]

यूरोप[संपादित करें]

अमेरिका[संपादित करें]

ओशिनिया[संपादित करें]

ट्रांसलोकल, ट्रांसरीजनल, ट्रांसनेशनल और ट्रांसकॉन्टिनेंटल घटना के अध्ययन में बढ़ती रुचि के कारण, एक पॉट्सडैम-आधारित शोध नेटवर्क ने हाल ही में "ट्रांसएरिया स्टडीज" (POINTS - पॉट्सडैम इंटरनेशनल नेटवर्क फॉर ट्रांसएरिया स्टडीज) शब्द गढ़ा है।

अन्य अंतःविषय अनुसंधान क्षेत्र जैसे कि महिला अध्ययन, लिंग अध्ययन, विकलांगता अध्ययन, एलजीबीटी अध्ययन, और जातीय अध्ययन ( अफ्रीकी अमेरिकी अध्ययन, एशियाई अमेरिकी अध्ययन, लैटिनो अध्ययन, चिकनो अध्ययन और मूल अमेरिकी अध्ययन सहित) क्षेत्र अध्ययन का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन हैं कभी-कभी इसके साथ चर्चा में शामिल होते हैं।

क्षेत्र अध्ययन को कभी-कभी प्रादेशिक अध्ययन के रूप में जाना जाता है। क्षेत्रीय अध्ययन संघ इन अंतः विषय क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय संघ है।

संस्थान[संपादित करें]

उच्च शिक्षा के कुछ संपूर्ण संस्थान (तृतीयक शिक्षा) पूरी तरह से क्षेत्र अध्ययन के लिए समर्पित हैं जैसे स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज, लंदन विश्वविद्यालय का हिस्सा, या जापान में टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीजऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में, स्कूल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी एरिया स्टडीज (SIAS) [1] स्कूल ऑफ ग्लोबल एंड एरिया स्टडीज, ऑक्सफोर्ड और सेंट एंटनी कॉलेज क्षेत्र अध्ययन के विशेषज्ञ हैं, और कई स्नातकोत्तर शिक्षण कार्यक्रमों और अनुसंधान केंद्रों की मेजबानी करते हैं जिनमें दुनिया के विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली एकमात्र ऐसा संस्थान है, जिसका भारत में क्षेत्र अध्ययन को लोकप्रिय बनाने में बहुत बड़ा योगदान है। एक संस्था जो विशेष रूप से क्षेत्र अध्ययन से संबंधित है, जर्मनी में GIGA (जर्मन इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल एंड एरिया स्टडीज) है। इसके अतिरिक्त, स्वीडन में लुंड विश्वविद्यालय उत्तरी यूरोप में सबसे बड़ा एशियाई अध्ययन मास्टर्स कार्यक्रम प्रदान करता है और अपने SASNet के माध्यम से दक्षिण एशिया से संबंधित अध्ययनों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। [10]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Ellen Condliffe Lagemann, The Politics of Knowledge: The Carnegie Corporation, Philanthropy, and Public Policy (University of Chicago Press, 1992), p. 178.
  2. David L. Szanton, "The Origin, Nature and Challenges of Area Studies in the United States," in The Politics of Knowledge: Area Studies and the Disciplines, ed. David L. Szanton (University of California Press, 2004), pp. 10–11.
  3. Note for example: Rupprecht, Tobias (2015). "5: Desk revolutionaries: Soviet Latin Americanists and internationalism in the late Soviet Union". Soviet Internationalism after Stalin. Cambridge: Cambridge University Press. पृ॰ 273. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781107102880. अभिगमन तिथि 2017-08-22. Academics from Moscow State University and IMEMO [founded in 1956] often turned to broader area studies at the ILA [the Institute of Latin America (ru) (founded in 1961 as part of the Soviet Academy of Sciences)] and taught at MGIMO [founded in 1944], Moscow State University or Lumumba University [established in 1960]. Others moved from area studies into international journalism. [...] All state and Party organs that dealt with cultural diplomacy drew on the staff of area studies and their network of contacts.
  4. Cumings, Bruce (1997). "Boundary Displacement: Area Studies and International Studies during and after the Cold War". Bulletin of Concerned Asian Scholars. 29: 6–26. डीओआइ:10.1080/14672715.1997.10409695. मूल से 21 दिसंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 मार्च 2023.
  5. See Patrick O'Meara, "Changing perspectives on international education", (Indiana University Press 2010), pp. 81.
  6. Moseley, W.G. 2009. "Area Studies in a Global Context." Chronicle of Higher Education. Nov 29. http://chronicle.com/article/Area-Studies-in-a-Global-Co/49284/
  7. See "Rational Choice Theory," by John Scott, in Understanding Contemporary Society: Theories of The Present, edited by G. Browning, A. Halcli, and F. Webster (Sage Publications, 2000). "Rational Choice Theory". मूल से 2009-02-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-07-30.. Retrieved 2009-04-23.
  8. See Chalmers Johnson and E. B. Keehn, "A Disaster in the Making: Rational Choice and Asian Studies," The National Interest 36 (summer 1994), pp. 14–22.
  9. Cumings, Bruce (1997). "Boundary Displacement: Area Studies and International Studies during and after the Cold War". Bulletin of Concerned Asian Scholars. 29: 6–26. डीओआइ:10.1080/14672715.1997.10409695. मूल से 21 दिसंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 मार्च 2023.Cumings, Bruce (1997). "Boundary Displacement: Area Studies and International Studies during and after the Cold War" Archived 2021-12-21 at the वेबैक मशीन. Bulletin of Concerned Asian Scholars. 29: 6–26. doi:10.1080/14672715.1997.10409695.
  10. "Study Asia in Lund!". lu.se. 27 June 2017. अभिगमन तिथि 6 April 2018.

अधिक पढ़ें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Regional Cultural Studies